डिजिटल मार्केटिंग में सर्च इंजन मार्केटिंग का उपयोग।- Use of Search Engine Marketing In Digital Marketing.

हमने सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में बहुत विस्तार से देखा लेकिन फिर भी अगर आपको कोई भी संदेह है तो आप  बेहिचक हमारे फेसबुक ग्रुप पर या अन्य सोशल मीडिया ग्रुप पर हमें मैसेज भेजकर हमसे संपर्क कर सकते हैं। वहां पर मैं खुद या हमारे ग्रुप से कोई और अन्य स्टूडेंट आपके सवालों का जवाब देगा और आपको इस कोर्स को सीखने में भी बहुत मजा आएगा क्योंकि यहां पर आपको सिर्फ अपना वक्त देना है ना कि पैसा।  किसी ने सच ही कहा है की टाइम इज मनी, जो कि आप यहां पर पैसे खर्च नहीं कर रहे हो तो उसके बदले में आपको यहां पर आपका समय पूरी लगन के साथ देना है। ताकि आप भी डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में मास्टरी हासिल कर सको। 

SEO और SEM के बीच अंतर। Difference Between SEO And SEM.

आपने अगर डिजिटल मार्केटिंग के बारे में थोड़ी बहुत रिसर्च की होगी तो आपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) यह नाम जरूर सुना होगा।  और अभी हम सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) इन दोनों के माध्यम से हम हमारे ब्लॉग,  वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं। लेकिन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) से अगर हम हमारे वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो उसके लिए हमें हमारी वेबसाइट को नियमित अपडेट रखना पड़ता है। साथ ही हमारे वेबसाइट में  हम जो भी कॉन्टेंट/लेख लिखेंगे उनमें अच्छी क्वालिटी के कीवर्ड्स होना बहुत जरूरी होता है। 

अच्छी क्वालिटी के कीवर्ड का मतलब यह है कि लोग  इंटरनेट पर जिस चीज की तलाश कर रहे हैं वह वैसी क्यूरी (शब्द) सर्च इंजन में टाइप करते हैं। नीचे दिए हुए स्क्रीनशॉट पर अगर गौर करोगे तो गूगल सर्च इंजन में ऑनलाइन इंश्योरेंस  यह खोज क्यूरी डाली है, ठीक है उसके नीचे पहले और दूसरे नंबर पर जो विज्ञापन दिख रहे है वहां पर वेबसाइट के नाम के आगे अंग्रेजी में Ad लिखा हुआ है, यह दोनों ही पेड़ विज्ञापन है। उसके  बाद जो तीन नंबर का नतीजा दिख रहा है यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) से प्राप्त हुआ नतीजा है।

ठीक वैसे ही इस नीचे दिए हुए दूसरे स्क्रीनशॉट को अगर आप गौर से देखोगे तो इसमें  गूगल सर्च इंजन मैं टॉप टूरिस्ट प्लेसिस इन इंडिया लिखा हुआ है। यहां पर जो रिजल्ट दिखाई दे रहे हैं।  इसमें आपको कोई भी पेड़ विज्ञापन नहीं दिख रहा है क्योंकि इस कीवर्ड पर किसी टूरिस्ट कंपनी होटल कंपनी जो इस  इस कीवर्ड से संबंधित हैं उन्होंने विज्ञापन नहीं लगाया है। इसलिए रिजल्ट में एक नंबर पर एस इ ओ (S E O) के आधार पर नतीजा प्राप्त हुआ है।  जिस किसी भी कंपनी ने या ब्लॉगर ने टूरिस्ट प्लेसेस इस टॉपिक के ऊपर ब्लॉग लिखा है उनके ब्लॉग यहां पर उनके कीवर्ड और एस इ ओ (S E O) के फ़ैक्टर अनुसार दिखाई दे रहे हैं। 

उदाहरण के लिए – अगर आप  ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स बेच रहे हैं,  और लोग भी ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स अगर इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं, तो यह कीवर्ड (शब्द) और इससे मिलते जुलते दूसरे कई सारे कीवर्ड आपके वेबसाइट पर लिखे हुए लेख / कंटेंट में होना बहुत जरूरी है। इसके लिए अच्छा खासा कीवर्ड रिसर्च भी करना पड़ता है और कंटेंट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के अनुरूप वेबसाइट पर समायोजित करना पड़ता है।  वैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के 200 से ज्यादा महत्वपूर्ण फैक्टर्स है, जीन के ऊपर हमें पूरे बारीकी से ध्यान देना पड़ता है। इतना करने के बावजूद भी हमारी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में दिखने के लिए कम से कम 6 से 12 महीने तक का समय लग सकता हैं या उससे भी ज्यादा। 

सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। What is Search Engine Marketing.

वही सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट को कुछ ही मिनटों में लोगों के सामने दिखा सकते हैं, लेकिन हमें उसके लिए इन सर्च इंजनों पर विज्ञापन खरीदने पड़ते हैं। जैसे कि हम लोकल न्यूज़ पेपर और टेलीविजन में विज्ञापन देते हैं ठीक उसी तरह हम सर्च इंजनों पर भी विज्ञापन लगा सकते हैं लेकिन न्यूज़पेपर और टेलीविजन पर विज्ञापन  देने से सर्च इंजन पर विज्ञापन कहीं ज्यादा सस्ते और प्रभावी होते हैं। 

न्यूज़पेपर और टेलीविजन पर जब लोग विज्ञापन देते हैं तब उनका विज्ञापन यह उन्होंने सिलेक्ट किए हुए पूरे क्षेत्र में सभी लोगों को दिखाई देते हैं। भले ही उन लोगों को उनके विज्ञापन से कोई वास्ता न हो। जैसे कि  फिर से ऊपर दिया उदाहरण लेते हैं, की जो लोग खुद ही इंग्लिश में मास्टर है तो वैसे लोगों को भी टेलीविजन और न्यूज़पेपर में दिए हुए विज्ञापन दिखेंगे यह पूरी तरह पैसे की बर्बादी है क्योंकि जिन लोगों को उस चीज की जरूरत ही नहीं है वह उस विषय को ढूंढ ही नहीं रहे हैं, फिर भी वह विज्ञापन उनकी आंखों के सामने आ जाता है  इसीलिए यह विज्ञापन का तरीका काफी खर्चीला और पैसों की बर्बादी है। 

इसका मतलब यह नहीं कि टेलीविजन और न्यूज़पेपर में विज्ञापन खरीदने ही नहीं चाहिए कुछ कुछ  व्यवसायो के लिए टेलीविजन और न्यूज़पेपर के विज्ञापन भी असरदार रहते हैं या फिर ऐसे क्षेत्र जहां लोगों में ऑनलाइन खोजने का प्रमाण कम होता है,  जहां साक्षरता का प्रमाण कम है या फिर जिन इलाकों में अभी तक ठीक से इंटरनेट काम नहीं करता है, और ना ही अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर है।

ठीक इसके विपरीत जब हम इन सर्च इंजनों पर विज्ञापन लगाते हैं तब हमारा विज्ञापन सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखता है जो कि इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करना चाहते हैं। या इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स ढूंढ रहे होते और इसी वजह से सर्च इंजन मार्केटिंग पर विज्ञापन खरीदना फायदेमंद साबित होता है और इससे अच्छे खांसे परिणाम भी मिलने की संभावनाएं ज्यादा होती है। जहां पर लोगों का एजुकेशन लेवल काफी हाय होता है और इंटरनेट उनके पहुंच में होता है वहां तो ऐसे विज्ञापन बहुत ही कारगर साबित होते हैं। क्योंकि इस तरह की मार्केटिंग में आपको बहुत सारे पर्याय उपलब्ध रहते हैं।  अगर गूगल की ही बात करें तो गूगल पर विज्ञापन खरीदने के लिए गूगल एड्स पर अकाउंट बनाना पड़ता है।

विज्ञापन अभियान के प्रकार। Types of Advertising Campaigns.

यहां पर आप नीचे दिए गए चित्र के नुसार  आपके ब्रांड के लिए विभिन्न प्रकार के विज्ञापन अभियान चला सकते हैं जैसे कि search ad, display ad, Smart ad, Video Ad aur shopping ad इन सभी के बारे में मैं आपको गूगल एड्स और बिग एड्स के बारे में जब एक कोस बनाऊंगा तब उसमें पूरे विस्तार से इन सभी अभियानों के बारे में पूरे विस्तार से बताऊंगा। 

सर्च इंजन पर विज्ञापन खरीदने के लिए अकाउंट कैसे बनाएं।

वैसे तो लगभग सभी सर्च इंजन पर विज्ञापन खरीदने का अकाउंट बनाने की प्रोसेस और उनके अंदर मिलने वाले विकल्प लगभग  समान होते है इसलिए मैं आपको यहां गूगल सर्च इंजन पर विज्ञापन खरीदने का अकाउंट बनाकर दिखाऊंगा और आगे आने वाले पाठ में गूगल, बिंग इन सर्च इंजंस पर विज्ञापन कैसे  डालने हैं यह भी मैं आपको पूरे विस्तार से बताऊंगा। 

 सबसे पहले आपको गूगल में गूगल एडवर्ड्स,  गूगल एडवर्ड्स लॉगइन, या गूगल एड्स लिखना है,  उसके बाद जिस तरह से नीचे दिए हुए स्क्रीनशॉट में आपको पहले एक और दो नंबर पर जो परिणाम दिख रहे हैं जिनकी वेबसाइट URL में ads.google.com/GoogleAds‎ लिखा है उस लिंक पर क्लिक करना है

फिर अगला पेज खुलेगा जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। वहां पर आप एक तो स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें या सीधे साइन इन बटन पर क्लिक करें। अगर आप गूगल ब्राउज़र में पहले से साइन इन नहीं होंगे तो  वहां आपको आपका ई-मेल एड्रेस डालना होगा और अगर आपने अपने कंप्यूटर में एक से ज्यादा जी-मेल से पहले से ही लॉगइन किया हुआ है, तो आपको उनमें से किसी एक ईमेल एड्रेस को चुनना होगा जिस पर आप आपका एडवर्ड कहां अकाउंट बनाना चाहते हैं।

महत्वपूर्ण टिप: –  अगर आप आपके यूट्यूब चैनल का विज्ञापन करना चाहते हैं तो कृपया उसी ई-मेल आईडी से गूगल एडवर्ड का अकाउंट बनाएं जिस ईमेल आईडी से आपने यूट्यूब का अकाउंट बनाया है।

फिर अगला पेज खुलेगा जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। फिर आपको  अपने विज्ञापन का लक्ष्य डालना है  की आप विज्ञापन दिखाकर क्या पाना चाहते हैं। जैसे कि  फोन के माध्यम से नए ग्राहक जोड़ना चाहते हैं, या अपने ग्राहकों के साथ किसी भी दिल को अंतिम करने से पहले उन्हें अपनी सेवाओं के बारे में फोन पर बताना चाहते हैं।  या अपने बिजनेस के लिए नए ग्राहकों के कॉल प्राप्त करना चाहते हैं। तो Get more calls यह वाला पर्याय चुने।

अगर आपका कोई लोकल बिजनेस है जैसे कि  हॉटेल्स, मॉल इत्यादि। और आप चाहते हैं कि लोग वहां पर  आए और आपकी सर्विसेस या प्रोडक्ट को खरीदें। या फिर आपका अगर कोई ऑनलाइन स्टोर या कोई ऐसी सर्विस  आप देते हैं जो की पूरी तरह से ऑनलाइन है, और आप चाहते हैं कि लोग आपके वेबसाइट के माध्यम से आपकी सर्विसेस या प्रोडक्ट्स को खरीदे, तो आप get more visits to your physical location  दो नंबर वाला गोल चुन सकते हैं। 

दूसरे पेज पर आने के नीचे दिए गए चित्र में दिख रहा है वैसे आपको आपके विज्ञापन का  लक्ष्य चुनना है या फिर आप बिना किसी लक्ष्य के भी आपका विज्ञापन बनाने की तरफ आगे बढ़ सकते हैं। अगर आप अभी सिर्फ अकाउंट बनाना चाहते हैं और किसी तरह की कोई एडवरटाइजिंग कैंपेन नहीं चलाना चाहते तो आपको Continue बटन से ठीक थोड़ा सा ऊपर ब्लू अक्षर में Create an account without a campaign लिखा हुआ दिखेगा आपको बस वहां क्लिक करना है आगे की टैब में पूछी हुई जनरल इनफार्मेशन देना है उसके बाद आपका गूगल सर्च इंजन पर विज्ञापन खरीदने का अकाउंट तैयार हो जाएगा। 

 उम्मीद है आपको सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है और सर्च इंजन पर पर विज्ञापन दिखाने के लिए अकाउंट कैसे बनाने है यह समझ में आ गया होगा।  और जैसे कि मैंने पहले बताया कि गूगल एड्स और बिंग एड्स पर रियल में एडवरटाइजिंग कैसे दिखानी है यह मैं आपको आने वाले पाठों में पूरे विस्तार से सिखाऊंगा।

दुनिया के टॉप टेन सबसे पॉपुलर सर्च इंजन-

या आपकी कोई वेबसाइट है और आप चाहते हैं कि उस पर लोग आए और वहां पर दिए हुए सब्सक्राइब फॉर्म के ऊपर अपना नाम ईमेल एड्रेस फोन नंबर इन तीनों में से कुछ भी छोड़े तो आप तीन नंबर वाला गोल भी चुन सकते हैं, या फिर आप Experienced with Google Ads?   यहां  क्लिक करके अगले पेज पर भी आपका गोल चुन सकते है।

यह दुनिया के टॉप टेन सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है। इनमें से 80%  से ज्यादा लोग  पूरे विश्व में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए या खोजने के लिए गूगल को ही पसंद करते हैं।  और इंडिया में तो लगभग 90 परसेंट या उससे ज्यादा लोग ऑनलाइन कुछ भी खोजने के लिए Google सर्च इंजन को ही पसंद करते हैं। उसके बाद दो नंबर पर Bing याहू और Baidu यह सर्च इंजन है इसलिए आपने अगर अपने सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए सिर्फ गूगल और बिंग का ही प्रयोग किया तो भी आपके व्यापार में ब्रांड के नाम में वेबसाइट पर ट्रैफिक में बढ़ोतरी होगी और इससे आप की बिक्री में भी अच्छा खासा इजाफा हो सकता है। 

Google

Bing

Yahoo

Baidu

Yandex.ru

DuckDuckGo

Ask.com

AOL.com

WolframAlpha

Internet Archive

 

मिलते हैं हमारे अगले भाग में। 

धन्यवाद!

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Website OR Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।