Importance Of Content Marketing, In Digital Marketing

नमस्कार दोस्तों आज हम content marketing के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।  आपने अगर content marketing इस word पर गौर किया तो आपको थोड़ा Idea हो जाएगा कि content marketing याने Content + Marketing  इन दोनों शब्दों को मिलाकर तैयार हुआ है।

और उस content को हम जब अलग अलग Medium के द्वारा लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं उसे Marketing कहते हैं। जैसे कि  Social Media Marketing (SMM), Search Engine Marketing(SEM), Social Media Advertising (SMA), प्रश्न उत्तर Forum (Q&A Forums), पीडीएफ (PDF) और आर्टिकल Article Submission Sites,  ईमेल Marketing (Email Marketing), इनफ्लुएंसर Marketing(Influencer Marketing), मैगजीन सबमिशन (Magazine Submission), गेस्ट पोस्टिंग (Guest Posting), इत्यादि. आइए अब इसे थोड़ा विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

Content Marketing के तीन महत्वपूर्ण प्रकारों के बारे में जानते हैं।

Infographics

Text 

Videos

Podcast

Infographics

यह content marketing में बहुत powerful role निभाता है। Infographics का मतलब  आप लग-अलग graphics के जरिए लोगों को आपके content के बारे में Information प्रदान करते हैं। Infographics प्लेन और Animated दोनों Types में होते हैं। लेकिन इन दोनों में से animated infographics ज्यादा कारगर होते हैं। और इनका फायदा यह होता है कि customer को आपके Product के बारे में समझने में आसानी होती है और जाहिर सी बात है कि customer को अगर आपके Product की अच्छे से जानकारी मिल गई तो आपके sales में अच्छी ख़ासी बढ़ोतरी होती है। वैसे तो Infographics कई प्रकार के होते हैं लेकिन इनमें से यह 9 काफी इस्तेमाल किए जाने वाले और Popular प्रकार है

Statistical infographics.

Informational infographics.

Timeline infographics.

Process infographics.

Geographic infographics.

Comparison infographics.

Hierarchical infographics.

List infographics.

इनका इस्तेमाल Product  के प्रकार और जरूरत के अनुसार किया जाता है। और एक Research से पता चला है की जिस Website पर Infographics अच्छी तरीके से स्थापित किए गए हो उस Website का Conversion तकरीबन 25 से 30% तक बढ़ता है।

Text : – किसी भी Website या blog पर Text तो होता ही है। लेकिन एक सामान्य Text वाली Website या blog  यह Search Engine Optimized (SEO) Text इसमें ज़मीन आसमान का अंतर होता है। जिस Website पर लिखा गया Text  यह SEO के मुताबिक संरचित किया गया होता है, वह Website Search Engines में ऊपर दिखती है। और SEO मिलने वाली Traffic यह Free होने के कारण किसी भी Company के बिक्री में और Profit Margin में अच्छी ख़ासी बढ़ोतरी होना तय होता है। SEO के बारे में मैंने आपको SEO वाले भाग में विस्तार से बताया है ही, की SEO किसी भी Online Website / Blog के लिए कितना जरूरी होता है। आपने अगर उस Post को नहीं पड़ा है तो कृपया उसे ज़रूर पढ़ ले क्योंकि उसमें मैंने बहुत विस्तार से SEO के बारे में बताया है।

Videos – Content Marketing का  तीसरा प्रकार Videos है। Images  और Text के मुकाबले Videos लोगों को ज्यादा attract करते हैं और खासकर India में लोग Videos के द्वारा किसी भी Product को समझना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि video  यह एक ऐसा माध्यम है जिससे उपभोक्ता को ज्यादा से ज्यादा Detail Information उपलब्ध कराई जा सकती है। और सीधी सी बात है अगर लोगों को किसी Product की Information अच्छे से समझ में आ जाए और उन्हें उस तरह के Product की जरूरत है तो निश्चित ही इससे किसी भी Company के Sales में Growth होगी और Conversion और Profit दोनों में बढ़ोतरी होगी। यह तो हुई Content Marketing के प्रकार के बारे में जानकारी

Content Marketing (Content Marketing) क्यों जरूरी है।

Content Marketing क्यों जरूरी है इस बात को और अधिक विस्तार से समझने के लिए हम Buyer psychology पर थोड़ा ध्यान केंद्रित करते हैं।  कोई भी व्यक्ति जब Online Product खरीदता है तो उसके पहले वह बहुत सारी चीजों का अभ्यास करता है और उसके बाद ही जब वह संतुष्ट हो जाता है तब जाकर वह किसी Product को खरीदना है। अब हम Order of purchase cycle को देखते हैं।

खरीद चक्र के क्रम। Order of purchase cycle.

  1. Need
  2. Awareness
  3. Research
  4. Consideration / Comparison
  5. Decision
  6. Need : – सबसे पहले तो उस Product की Marketing करने से पहले आपको इस बात का अभ्यास करना होगा कि आप के Product की किन लोगों को जरूरत है।

क्योंकि बिना इस बात का पता लगाए अगर आप Product बहुत सारे लोगों के सामने आपने प्रस्तुत करेंगे तो इसमें आपको कुछ हासिल नहीं होगा।

  1. Awarness :- आपको Product बेचने से पहले लोगों में उसकी Awarness करना बहुत जरूरी है। ताकि लोग जब आपके Product के समान दूसरे Product  की तलाश कर रहे होंगे तो उन्हें आपके Product के बारे में भी जब पता होगा तभी वह आपके Product को खरीदने के लिए सोचेंगे।
  2. Research :- ख़रीद चक्र का जो तीसरा Step है वह सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पर ख़रीदार उसे जिस Product की जरूरत होती है वह उस Product को हर Platform पर ढूँढता है।  और उस Product के संबंध में Internet पर जितनी भी जानकारी उपलब्ध है उस सब जानकारी को इकट्ठा करता है।
  3. Consideration / Comparison – इस चौथे चरण में जब ख़रीदार सब जानकारी इकट्ठा कर लेता है तब वह उस Product को अलग-अलग Website पर compair करता है। उदाहरण के लिए अगर किसी को laptop खरीदना है और  वह ऊपर के तीनों Buying साइकिल से गुज़र चुका है तो अब वह Consideration fase में होता है यहां पर वह उसे जिस कंपनी का Laptop खरीदना है उस कंपनी के Laptop को अलग अलग Website पर से इकट्ठा की हुई जानकारी को Compair करेगा के कौन सी Website पर उस Laptop की कीमत सबसे कम है,  कहां पर उसे ज्यादा फायदा होने वाला है, इत्यादि।
  4.  Decission – चारों चरणों से गुजरने के बाद ख़रीदार किसी Specific Brand के Specific Model को खरीदने का मन बना चुका होता है और वह Buy की Action /  Decisio लेने के लिए पूरी तरह से तैयार होता है और ख़रीद लेता है।

Content Marketing के जरिए लोगों को कैसे जोड़ें।

ऊपर हमने Content Marketing के बारे में बहुत विस्तार से देखा है लेकिन अब हम उससे थोड़ा और आगे जाकर उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करेंगे के Content Marketing के जरिए लोगों को कैसे जोड़े क्योंकि कोई व्यक्ति आपसे आप का Product क्यों खरीदे गा।

Deliver Relevant Content 

तो इसमें सबसे पहले तो आपको  उस व्यक्ति के सामने ही आपके Product को प्रस्तुत करना है जिस व्यक्ति को आपके Product की  या आपके Product के जैसे Product की तलाश है।

उदाहरण के लिए;

अगर कोई Internet पर मोटरसाइकिल खरीदने के लिए Research कर रहा है, और आप एक कार निर्माता है और आप आपके Product को उस व्यक्ति के सामने अगर प्रस्तुत करोगे, जिसे मोटरसाइकिल खरीदनी है, ना की कार तो इस परिस्थिति में आपके Marketing efforts जाया चले जाते हैं।

इसलिए लोगों को Relevant Content  प्रदान करना यह सबसे महत्वपूर्ण बात है।

Provide Value-

अगर आपका product, market में नया है तो फिर लोग आपसे क्यों ख़रीददारी करेंगे जो कि उन्हें market में पहले ही आपके Product की तुलना में समान कीमत और Specification के products उपलब्ध है।

तो इस कंडीशन में आपको आपके लक्षित दर्शकों (Targeted Audience) को ऐसा Content Free में देना होगा जो कि उन्हें और कोई उपलब्ध कराने के लिए शुल्क लगाते है।

इसे भी उदाहरण  से समझते हैं:

अगर आप content writer है और किसी को अगर 40 – 50 हजार शब्दों का Content लिखवा कर लेना है। तो ऐसी परिस्थिति में आप उस व्यक्ति को पहले 500 या 1000 शब्द का content Free में दे तो हो सकता है कि आपके content की quality को परखने का उसे मौका मिल जाए और आपकी Content Quality उसे पसंद आती है तो वह आपको पूरा Contract Assign कर दे।

इसे और एक उदाहरण से समझते हैं:

आप अगर Digital marketing  के Field में कुछ दिनों पहले से होंगे तो आपने यह ज़रूर notice किया होगा,  कि जब भी आप किसी Website पर जाते हैं, तो वहां पर एक email subscription form रहता है।

जहां पर कि आपको आपका Email Address डालना होता है और बहुत से Website आपको उस email subscription form में आपका Email डालने के बदले में Free Ebooks देने का Promise करते है, तो कोई Free PDF, Free Software देने का Promice करता है, इत्यादि।

क्योंकि वह आपकी नज़रों में उनके Brand की Awarness बढ़ाना चाहते हैं, और साथ ही आपका विश्वास भी संपादन करना चाहते हैं ताकि आप उनसे हमेशा जुड़े रहे और उनके Product को हमेशा खरीदते रहे। और इसमें ख़रीदार का भी फायदा रहता है और बेचने वाले का भी फायदा रहता है।

उम्मीद है आपको Content Marketing के बारे में पूरी जानकारी समझ में अच्छे से आ गई होगी तो मिलते हैं अगली Post में।

धन्यवाद,

आपका दिन शुभ हो!

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Website OR Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।