What Is Affiliate Marketing In Hindi एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

What Is Affiliate Marketing In Hindi & How To Start नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका किक किक स्टार्ट ऑनलाइन की और एक नई पोस्ट में आज इस पोस्ट में हम देखेंगे एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें साथ ही हम आज की तारीख में एफिलिएट मार्केटिंग के सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम के बारे मैं भी जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं…

इस पोस्ट में आपको क्या जानकारी मेलेंगी.

आपको निचे बताई गई सारी जानकारी What Is Affiliate Marketing In Hindi इस पोस्ट में प्राप्त होगी. इस पोस्ट में बताई गई बातो का अगर आप सही से पालन करे हो तो यकीन मानिये एफिलिएट मार्केटिंग में पैसे कमाना कोई बड़ा काम नहीं है. बस जरूरत है तो मेहनत, लगन, और नियमितता. बस ये आपके पास है तो अभी से आपको मुबारक हो.

  1. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसका आपको सही जवाब मिलेगा 
  2. एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें 
  3. एफिलिएट लिंक को कैसे शेयर करे 
  4. एफिलिएट मार्केटिंग करने का सही तरीका 
  5. लोकप्रिय एफिलिएट नेटवर्क की जानकारी 
  6. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का कारगर तरीका 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें 

बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए या फिर अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है. इसमें लगभग कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है और 99% कंपनियां उनके इस एफिलिएट प्रोग्राम को जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क या फीस चार्ज नहीं करती है, ये इस की सबसे ख़ास बात है.

जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ता है तब उसका पूरी तरह से रजिस्ट्रेशन होने के बाद उसे एक रेफरल लिंक दी जाती है. या कुछ कंपनियां अपने एफिलिएट्स को एक स्वतंत्र डैशबोर्ड भी उपलब्ध कराती है. जिसमे अधिकृत एफिलिएट के लिये कंपनियां तरह-तरह के ऑफर्स और आकर्षक बैनर्स की लिंक उपलब्ध कराती है. जिससे की एफिलिएट द्वारा शेयर की गई लिंक पर ज्यदा से ज्यादा लोग क्लिक करे, और कंपनी की बिक्री बढ़े.जब कोई एफिलिएट उसके डैशबोर्ड पर उपलब्ध उन ऑफर्स को या बैनरस को सोशल मीडिया के द्वारा या फिर व्हाट्सएप इंस्टाग्राम फेसबुक या फिर अपने किसी ब्लॉग पर शेयर करता है.

तब वह ऑफर और उत्पाद बहुत सारे लोगों के सामने चला जाता है फिर जब कोई व्यक्ति उस लिंक के ऊपर या फिर उस ऑफर को देखकर उसके बारे में और अधिक जानने के लिए क्लिक करता है. और अंततः उस प्रोडक्ट को उत्पादकों खरीद लेता है, तब उस व्यक्ति को ऑटोमेटिक कंपनी द्वारा कुछ परसेंटेज में कमीशन दिया जाता है. याने आप अपनी एफिलिएट लिंक को जितनी ज्यादा शेयर करोगे उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलने की संभावना रहती है.

एफिलिएट लिंक को कैसे शेयर करे ? 

भलेही आप अपनी एफिलिएट लिंक को जितना ज्यादा शेयर करोगे तो फायदा होने की संभावना ज्यादा हो. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर किसी को एक ही लिंक बार-बार भेजते रहे. या फिर ढेर सारे ग्रुप में और लोगों को पर्सनल मैसेज भेज भेज कर शेयर करते रहे. ऐसा करने पर आपका एफिलिएट अकाउंट कंपनी Ban ( बंद ) भी कर सकती है. क्योंकि ऐसी हरकतें कंपनी के एफिलिएट पॉलिसी अनुसार Spaming कहलाती है. और उससे कंपनी का नाम भी खराब होता है.

तो अबतक हमने देखा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें अब हम और अधिक विस्तार से जानेंगे कि हम किसी एफिलिएट प्रोग्राम को कैसे जुड़े और कैसे अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को सही तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने दिखाएं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने का सही तरीका How to get started affiliate marketing

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया ठीक एफिलिएट मार्केटिंग किसे कहते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग क्या है तो अब हम जानेंगे एफिलिएट मार्केटिंग करने का सही तरीका ताकि आपका एफिलिएट अकाउंट कंपनी द्वारा Ban ( बंद ) ना हो. तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको यह निश्चित करना पड़ेगा की आप किस तरह के उत्पाद को ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने दिखा सकते हो.

Clickbank, commission junction, और jvzoo ये कुछ ऐसी एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली कंपनियों के नाम है. मान लेते हैं कि आप Clickbank के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ गए हैं, जो कि दुनिया का सबसे लोकप्रिय एफिलिएट प्लेटफार्म है। क्लीकबैंक मे ढेर सारी कैटिगरीज के प्रोडक्ट उपलब्ध है. आपको अपनी पसंद के अनुसार प्रोडक्ट का चुनाव करना होता है. जिसके बारे में आपको भी थोड़ी बहुत नॉलेज पहले से ही हो,

सोशल मिडिया का इस्माल कैसे करे – What Is Affiliate Marketing In Hindi

आप जब अपने उत्पाद को लोगों के सामने दिखाने के लिए बहुत सारे तरीके इस्तेमाल कर सके. जैसे कि उस प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी आप अपने फेसबुक पेज पर डाल सकते हैं. या फिर अलग-अलग ग्रुप को ज्वाइन करके जो ग्रुप उस प्रोडक्ट से संबंधित है सिर्फ उन्हीं ग्रुप से जुड़ना चाहिए. और फिर उस ग्रुप में लोगों के द्वारा डाली गई पोस्ट के कमेंट पढ़ने चाहिए आपको ऐसे रोज ढेर सारे लोग मिलेंगे जोकि उस उत्पाद के बारे में या फिर उस उत्पात से जुड़ी किसी समस्या का समाधान ढूंढ रहे होते हैं।

तो ऐसे में आपको सिर्फ उन लोगों के समस्याओं का जो जवाब देते रहना है ताकि लोगों को लगने लगे कि आप उस विषय में काफी जानकारी रखते हैं. उसके बाद जब वे लोग आपसे बात करने लग जाएंगे तब आपने उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में और उसके फायदे के बारे में बताना है. और जब वह लोग आपके उस प्रोडक्ट को कहां से खरीदें इसके बारे में पूछे तब आप उन्हें अपनी एफिलिएट लिंक बे हिचक भेज सकते हैं.

इस तरीके से अगर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट लिंक शेयर करेंगे तो वह स्पैमिंग नहीं कहलाएगा. यह तो हो गया एक तरीका कि आप सही तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कैसे कर सकते हैं.

Youtube और इन्स्ताग्राम का इस्तमाल कैसे करे 

वैसे ही आप उस उत्पाद से संबंधित वीडियो फोटो आदि को इंस्टाग्राम टि्वटर पर भी शेयर कर सकते हैं बिना एफिलिएट लिंक डालें और जब लोग आपके वीडियो पर फोटो पर कमेंट करके आपके उत्पाद में रूचि दिखाए तब आप उन्हें अपनी एफिलिएट लिंक दे सकते हैं।

और अगर आप का प्रोडक्ट ऐसा है कि जिस पर आप यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं, या फिर यूट्यूब वीडियो की कोई एक श्रृंखला बना सकते हैं. तो आपको ऐसा भी करना चाहिए और यह सबसे कारगर तरीका है. क्योंकि जब आप उस प्रोडक्ट पर अलग-अलग जानकारी भरे वीडियो प्रसारित करेंगे और उन वीडियो को अगर अच्छे view मिलने लगे, तो इस बात की बहुत सी संभावना है कि लोग आपको  बिना कोई सवाल पूछे ही डिस्क्रिप्शन में आपने दी हुई लिंक पर क्लिक करके सीधे और उत्पाद को खरीद ले।

और आप अगर अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छा खासा नॉलेज रखते हैं तो आप उसके बारे में एक वेबसाइट बनाकर पोस्ट भी कर सकते हैं आपकी वेबसाइट अपने व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक और अन्य पर शेयर कर सकते हैं ताकि जब कोई आपकी वेबसाइट को विजिट करेगा तब उसके अंदर आपने पोस्ट को जरूर पड़ेगा और उसे आप जानकारी पसंद आई तो यह था और एक तरीका एफिलिएट मार्केटिंग करने का।

Paid ads चलाने का क्या फायदा है ?

Paid ads चलाकर भी आप अपने उत्पाद को बेच सकते हैं लेकिन ऐसा करते वक्त इस बात का ख्याल रखिए कि आप को कंपनी का नाम इस्तेमाल नहीं करना होता है. क्योंकि बहुत सारी कंपनियां इस बात की अनुमति नहीं देती है. तो इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम की पॉलिसीज और नियम को जरूर पढ़ना चाहिए।

तो अब तक हमने देखा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें और एफिलिएट मार्केटिंग करने का सही तरीका क्या है. अब हम देखेंगे की कौन-कौन सी ऐसी कंपनियां या वेबसाइट है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है. और आपको कौन सी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना चाहिए।

लोकप्रिय एफिलिएट नेटवर्क – What Is Affiliate Marketing In Hindi

जैसे कि मैंने ऊपर बताया की Clickbank, commission junction, और jvzoo एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली लोकप्रिय कंपनियां है। इसके साथ ही मैक्सबॉंटी, warrior Plus, cuelink, flipkart, amazon यह भी लोकप्रिय affiliate network है आप इनमें से किसी भी एक या दो नेटवर्क को जुडकर अपने ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे कारगर तरीका

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे कारगर तरीका यह है की आप यूट्यूब पर उस प्रोडक्ट का वीडियो बनाए और वीडियो को गूगल ऐड या फिर फेसबुक ऐड चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने दिखाएं. इससे आपकी एफिलिएट इनकम में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. या फिर इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट से संबंधित पेज बनाकर उस पर रोज अलग अलग आकर्षक पोस्ट डालते रहना चाहिए.

यह भले ही फ्री तरीका है लेकिन इसको किस तरह से किया जाता है यह आपको एफिलिएट मार्केटिंग का कोई कोर्स या फिर इंस्टाग्राम का कोई कोर्स करके ही सीखा जा सकता है। आप अगर इन दोनों तरीकों को सिखाने वाला कोर्स कर लेते हैं, तो फिर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने से दुनिया की कोई भी ताकत रोक नहीं सकती.

एफिलिएट मार्केटिंग सिखने के लिये बेहतरीन कोर्स कोनसा है ?

अच्छी बात यह है के यूट्यूब पर पेड ads और इंस्टाग्राम पर फ्री में ट्राफिक बढ़ाने का और सही प्रोडक्ट कैसे चुनने का. साथ ही उस प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी कहां से प्राप्त करनी चाहिए इसके बारे में सिखाने वाला एक बहुत जबरदस्त एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स उपलब्ध है, वह भी हिंदी में. आज की  आप इस लिंक पर क्लिक करके इस कोर्स के बारे में और अधिक जान सकते हैं।

मैंने खुद इस कोर्स को खरीदा है यकीन मानिए इस कोर्स को करने के बाद मुझे बहुत जबरदस्त परिणाम प्राप्त हो रहे है. आप निचे मेरे मेरा सेल्स रिपोर्ट का ग्राफ देख स्क्रे है.  हैं मुझे अब हफ्ते में कम से कम तीन या चार सेल तो आराम से मिल ही जाते हैं।

affiliate marketing kya hai , What Is Affiliate Marketing In Hindi , एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें , एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

इस कोर्स की खास बात यह है कि यह अन्य इंग्लिश में बिकने वाले एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स के कीमत की तुलना में बहुत सस्ता है. इतना सस्ता की आप सोच भी नहीं सकते ऐसा मै क्यों कह रहा हु पता है. क्यों की इस कोर्स को करने के बाद जो नतीजे मिलते हैं उसके सामने इस कोर्स की फीस मुझे तो है कुछ भी नहीं लगी।

तो यह था एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें का जवाब साथ ही आपने ये भी जाना की एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे कारगर सटीक और सही तरीका। इसके अलावा आपको अन्य और कोई भी सवाल हो तो आप हमें इस What Is Affiliate Marketing In Hindi पोस्ट के नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और मैंने सुझाए कोर्स का रिव्यू जरूरत पढिये, धन्यवाद.

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।