When Building a Keyword List – The Complete Beginner’s Guide For KEYWORD RESEARCH

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Kick Start Online Hindi के  एक और पाठ में। इस पाठ में हम Keywords Research के बारे में पूरे विस्तार से जानेंगे (जोकि SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है )  की आखिर यह Keywords Research क्या होता है। यह क्यों जरूरी होता है और Keywords Search कैसे करते हैं Digital marketing में इसका क्या महत्व है। ना सिर्फ Digital marketing में अन्य किसी भी प्रयोजन के लिए अगर आप की Website या Blog है तो उसकी सफलता के लिए Keywords Research मील का पत्थर साबित होता है। 

Keywords Research यह शब्द आजकल बहुत ज्यादा लोकप्रिय है खासकर उन लोगों के लिए जिन का अपना You Tube Channel या Blog है, या फिर उनकी कोई Website है। तो उन लोगों ने Keywords Research के बारे में ज़रूर  कहीं ना कहीं सुना ही होगा।

 जिन्होंने अभी अभी Digital marketing सीखना प्रारंभ किया है, ऐसे लोग अगर इस पाठ को पूरे ध्यान से अध्ययन करेंगे  तो इस पाठ के अंत तक उन्हें Keywords Research क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल हो जाएंगी। और वह भी अपनी Website के लिए Keywords Research अच्छी तरीके से कर सकेंगे। 

दोस्तों अगर आपने अब तक हमारे Subscribe Form को Fill  नहीं किया है तो कृपया Sign Up कर लीजिए। आप भले ही किसी भी Platform से Digital marketing सीख रहे होंगे तो आपने उस Platform पर  खुद को Subscribe करके रखना बहुत जरूरी है। यह मेरी तरफ से आपको बहुत Important advice है जिसका महत्व और फायदे आपको भविष्य में समझ में आएँगे। क्योंकि Digital marketing यह ऐसा कौशल नहीं है कि आपने एक बार इसे कर लिया और बस हो गया बाद में आपको किसी चीज की जरूरत  नहीं पड़ेगी।  

Online में सिखाए जाने वाला कोई भी Course हो उसमें हमेशा Updates आते रहते हैं इसलिए अगर आप किसी भी Online Course को सीखने के लिए गंभीर हैं तो आपको उस Course के संपर्क में हमेशा रहना ही होगा तभी जाकर आप खुद भी उस विषय में Perfect हो सकते हैं और अपडेट रह सकते हैं।

वैसे तो Keyword Research  यह Search Engine Optimization काही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है  जो कि यह खुद ही एक बहुत बड़ा Topic है, इसलिए हमने इसे दूसरे भाग में लिया है। इस पर जितना भी बताया जाए वह कम ही है लेकिन इस गाइड के माध्यम से मैं आपको जितना विस्तार से हो सके उतनी विस्तार से में keyword research के बारे में बताऊंगा।  इसके बावजूद आपको कोई समस्या या परेशानी आती है तो आप बेहिचक हमें हमारे Social Media के माध्यम से अपने सवाल पूछ सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं Keywords Research के बारे में।

What IS keywords for digital marketing - कीवर्ड वाक्यांश और शब्द हैं ?

सबसे पहले हम देखते हैं कि Keywords क्या होता है, नीचे दिए  दोनों चित्र को अगर आप गौर से देखो गे तो पहले चित्र में Google Search Engine में latest Hindi movies in 2019  यह लिखा हुआ है। साथ ही इन Words से मिलते जुलते Result हमें नीचे दिखते हैं।  

ठीक उसी तरह दूसरे चित्र को अगर आप गौर करोगे तो उसमें Rolex watch price in India यह वाक्य लिखा हुआ है इसलिए नीचे Rolex  घड़ी से संबंधित सभी रिजल्ट नीचे दिख रहे हैं।

तो इससे आपको इतना तो समझ में आ ही गया होगा कि Search Engine में किसी भी तरह की Information ढूंढने के लिए या खोजने के लिए  search engine में जो शब्द लोगों द्वारा लिखे जाते हैं उन्हें Keywords कहते हैं।

Keywords Research क्यों जरूरी है-

ऊपर हमने Keywords क्या होता है इसका साधारण उदाहरण देखा लेकिन Keywords के कई सारे प्रकार होते हैं। और कौन से प्रकार के Keywords को आपको आपकी Website के Content में डालना है। यह हमें कैसे पता चलेगा।  यह पूरी तरह आपके Blog के विषय पर निर्भर करता है। और उस में लिखे हुए Content और साथ ही उस Blog या Website से आप क्या चाहते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही आपको नीचे दिए हुए Keywords के प्रकारों पर Keywords Research करनी होंगी। ताकि आपको आपके Website के लिए बेहतरीन नतीजे मिल सके।

Keywords के प्रकार-

इस पाठ में हम सभी अत्यावश्यक Keywords प्रकारों को देखेंगे, जो तकरीबन हर तरह के विषयों  पर बनी Website या Blog को कवर कर लेंगे। मैं आपको करीब 18+ प्रकारों के बारे में पूरे विस्तार से उदाहरण के साथ  बता रहा हूं। ताकि आपको आपकी Website के लिए Keywords Research करते वक्त किसी भी तरह का Confusion ना हो। और आप अपनी Website का SEO अच्छी तरीके से कर सके। जिससे कि आपके Website पर Organic Traffic  आएगी। 

समय के अनुसार खोजशब्द - keywords by time

  • शॉर्ट टर्म  फ्रेश Keywords – Short Term Fresh Keywords 

आपको इस Keyword के नाम से ही अंदाज़ आ जाएगा कि यह Keywords एकदम Fresh होते हैं। लेकिन इनका वजूद बहुत ही  कम समय के लिए होता है। लेकिन इनका उपयोग आप आपके Blog पर जल्दी से जल्दी बहुत सारी Traffic लाने में कर सकते हैं। लेकिन  Keywords की Freshness खत्म होने के बाद आपके Website पर उतने ही जल्दी से गिरावट भी आती है । इस बात का भी आपको ध्यान रखना चाहिए।

 इसको उदाहरण के जरिए समझने की कोशिश करते हैं।  जैसे कि अभी बॉलीवुड की most awaited movie Tanhaji movie और Chapak movie के Graph को देखोगे तो दोनों Movies का graph झट से ऊपर जाने के बाद उतनी ही जल्दी झट से नीचे की तरफ गया है। वह Movies के सिनेमाघरों में लगने के कुछ दिनों बाद झट से नीचे आ गया और Digital Marketing का जो Graph है वह स्थिर है। क्योंकि आजकल लोगों ने Digital Marketing के बारे में बहुत दिलचस्पी बढ़ती जा रही है।  अगले कई सालों तक Digital Marketing का Future बहुत अच्छा है। इसलिए यह keyword Long Term Evergreen Keyword के रूप में पहचान सकते हैं। और जो Movies से Related Keywords है ये Short Term Fresh Keywords है। जो की movie की Freshness खत्म होते ही कुछ काम के नहीं रहते। तो इस तरह से यह आपके दो Short Term Fresh Keywords है tanhaji movie और chapak movie

 उम्मीद है आपको इन उदाहरण से समझ आ गया होगा Short Term Fresh Keywords कौन से होते हैं और उन्हें किस तरह के Content में कब use करना है।

  •  Long-term evergreen keyword –  

इस Keywords के नाम से भी हमें अंदाजा हो जाता है की इस तरह के Keyword Long Term और Evergreen  Keywords होते हैं, यानी ऐसे Keywords जिनमें थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव होता रहेगा लेकिन उनका वजूद  लंबे समय तक बना रहेगा।

 इसको भी हम उदाहरण के जरिए समझने की कोशिश करते हैं,  अगर आप नीचे दिए हुए चित्र पर गौर करोगे तो इसमें मैंने दो Long-term evergreen keyword का उपयोग किया है। Digital marketing and old songs यह दोनों Keyword अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित है लेकिन इनका वजूद लंबे समय तक रहने की संभावना है। क्योंकि आजकल की ग्लोबलाइजेशन को देखते हुए और रोज की Update होते Technology को देखते हुए लोगों का कल Digital Marketing के तरफ बढ़ रहा है  और ज्यादातर लोगों को आज भी पुराने गाने सुनना बहुत अच्छा लगता है। इसलिए इस तरह के Keywords आप अपने Blog या Website पर Use करते हैं तो आपको Consistent Traffic मिलती रहेंगी। 

उम्मीद है आपको  Long-term evergreen keyword के बारे में समझ में आ गया होगा।

Targeting keywords

Market segment keywords:-

Market Segment Keywords यह सामान्य तरह के Keywords होते हैं जिनका इस्तेमाल किसी Specific Brand, या Services के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से लोगों द्वारा Search Engine में खोजे जाते हैं,
उदाहरण के तौर पर mobile phones, laptops, sunglasses, running shoes, online courses, life insurance इत्यादि.

Customer-defining keywords –

इस तरह के Keyword जब लोग इस्तेमाल करते हैं तब वह ऐसे Product की तलाश करते हैं जो Product किसी Specific Person / Gender के लिए बना होता है। जैसे कि Man, Women, Child Pants इत्यादि। जब आप अपने Search के बारे में जितना विस्तृत तरीके से बताएँगे तो उतने ही बेहतर रिजल्ट आपको Search Engine से मिलेंगे 

इस तरह के Keywords की भी यही विशेषता है कि इनका Search Volume बहुत कम होता है, और Volume कम होने के कारण ही इन Keywords में Competition भी कम होती है, और जब ऐसे Keyword लोक Search करते हैं तो उनका Conversion Rratio भी अच्छा होता है।

इसे उदाहरण से समझते हैं – 

नीचे दिए हुए Screenshot को अगर आप गौर से देखोगे तो उसमें शोधकर्ता Search Engine में ray ban sunglasses for women यह Search टर्म लिखी हुई है, इस शब्द प्रयोग के माध्यम से शोधकर्ता एक Specific person या वर्ग के लिए एक Product ढूंढ रहा है । 

Product keywords –

इस तरह के Keywords किसी Product या Brand को दर्शाता हैं, और जो लोग किसी खास तरह के Product को ढूंढ रहे होते हैं तब वे ऐसे Keywords का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए हर Brand के पास उनकी Website पर उनके Product को दर्शाने वाले इस तरह की Keyword होना बहुत जरूरी है।

इसे उदाहरण के तौर पर समझते हैं – नीचे दिए हुए Screenshot को अगर आप गौर से देखोगे तो उसमें Search Engine में – ray ban aviator Search term डाली है। जोकि Sun Glasses बनाने वाली एक टॉप Brand कंपनी है। इस तरह के Keyword इस्तेमाल करने वाले Search करता इस कंपनी के aviator sunglasses को खरीदने का मन बना चुका होता है।

इस तरह के Keyword की विशेषताएँ होती है कि इनकी खोज संख्या बहुत कम होती है, इनमें Competition भी कम होती है, और Specific Search Intent होता है, और ऐसे Keyword बहुत ज्यादा संख्या में Conversion देते हैं, साथ ही इन Keywords की सहायता से Website पर Organic Traffic भी आती है।

Branded keywords

जैसे अभी हमने ऊपर Product Keywords के बारे में दिखा बिल्कुल उसी तरह ब्रांडेड Keywords भी कुछ इसी तरीके होते हैं जिनमें लोग Specifically किसी Brand की तलाश में होते हैं, वह पहले से ही अपना मन किसी Specific Brand के Product को ही खरीदने के बारे में बना चुके होते हैं।
इसे उदाहरण से समझते हैं-
अगर कोई ग्राहक Sunglasses खरीदना चाहता है और उसको Sunglasses किस Company का खरीदना है यह उसने अगर पहले से ही निश्चित करके रखा है तो वह Search Engine में उस Brand का नाम Type करेगा उदाहरण के तौर पर Ray-Ban sunglasses

Competitor keywords

Competitor Keywords यह Keywords कोई Company अपनी Product के Advertisement में तब इस्तेमाल करती है जब उसको यह पता रहता है कि उसके Product का Competitor कौन है और साथ ही जब लोग किसी Specific Brand के Product खरीदते हैं तब हो सकता है कि लोग उनके भी वैसे ही बनी Product को ख़रीद सकते हैं

इसे उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं-

मान लो कि आपकी एक sunglasses बनाने की Compony है और आप Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं भले ही फिर वह Advertisement खरीदकर हो या SEO के माध्यम से हो। ऐसे में आपको उन टॉप Brand के Keywords को अपने Website के Blog, Article या Product Description में डालना होगा जिस से कि लोग जब उन टॉप Brands के बारे Search करेंगे तब उनके सामने आपके भी Brand की Website दिखेगी और हो सकता है कि वह लोग आपके Product को खरीद ले।

यहां पर हम अगर Ray-Ban sunglasses के लिए Competitive Keywords Fastrack sunglasses, police sunglasses यह हो सकते हैं। यह भारत के Top 10 Sunglasses बनाने वाले Companies में से कुछ नाम है World के Sunglasses बनाने वाले Companies बहुत सारे हैं।

Geo-targeted keywords-

Geo-Targeted Keywords यह Keywords सामान्यता Businesses को लाभदायक होते हैं जिनका Targeted Customer किसी Specific City, State या Country में होता है।

इसे उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं

अगर आपका मुंबई में कोई Sunglasses का Store है तब आप ऐसे Keywords का इस्तेमाल करेंगे जिससे कि आप की Website मुंबई में रहने वाले लोगों के सामने ज्यादा दिखेगी। वैसे ही आपका कोई ऐसा Product है कि आप उसको सिर्फ अमेरिका में ही बेचना चाहते हैं तब भी आप ऐसे ही Keywords का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह Keywords सामान्यता लोकल बिज़नेस करने वालों के लिए ज्यादा उपयोगी है इन Keywords की सहायता से किसी भी City के किसी भी Area को Target कर सकते हैं।
नीचे दिए हुए चित्र से आपको समझ में आ जाएगा कि जियो टारगेटेड Keywords किसे कहते हैं और इनकी विशेषता यह होती है कि इनका Search Volume बहुत कम होता है Competition कम होता है, Conversion ज्यादा होता है क्योंकि जो लोग उनके एरिया में उस Product को खोज रहे होते हैं उन्हें आसानी से मिल जाता है।

Keywords by length

Short-tail keywords (also known as head, broad, or generic keywords) –

Short-tail keywords को head Keywords, broad Keywords या generic Keywords भी कहते है। Short-tail keywords सामान्यता 3 शब्दों से कम होते हैं, इनका Search Volume भी बहुत ज्यादा होता है। इसलिए यह Keywords बहुत ज्यादा Competitive होते हैं जिसके कारण इस तरह के Short-tail keywords पर Website को Rank करना बहुत मुश्किल होता है।
इस तरह के Keywords का उपयोग सामान्यता लोग तब करते हैं जब वह कोई Product या Service लेने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं। या वह उस तरह के बहुत सारे Product और Services को Compair करना चाहते हैं, या उस पर कुछ जानकारी ढूंढ रहे होते हैं।

इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं।

अगर किसी व्यक्ति ने mobile cover यह शब्द टाइप किया तो इससे स्पष्ट नहीं होता कि वह व्यक्ति mobile cover खरीदना चाहता है, या सिर्फ उनकी कीमत जानना चाहता है, या कौन-कौन से तरह के mobile cover है, और किस मटेरियल से mobile cover बनते हैं यह जानना चाहता है। क्योंकि उसकी Search term से उसे कौन से mobile के लिए mobile cove और किस तरह का cover चाहिए इस बात का पता नहीं चलता है।

इसलिए इस तरह के Short-tail keywords की विशेषताएँ यह है कि इनका Conversion Rratio बहुत कम होता है, SEO Dificulty भी बहुत ज्यादा होती है, Search Volume भी बहुत ज्यादा होता है, Search Intent भी broad होता है। ऐसे Keywords को आप आपकी Website में Common Keywords के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप अपने Product को बेचने के लिए पेड़ Search Engine Advertisement में ऐसे Keywords का उपयोग करते हैं तब उसमें आपके पैसे बर्बाद होने के Chances ज्यादा होते हैं।
उदाहरण के लिए –
Digital marketing courses
spectacles
running shoes
wrist watch

उम्मीद है आपको Short-tail keywords क्या होते हैं और उन्हें कब कहां और कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में समझ में आ गया होगा।

Mid-tail keywords

यह Keyword Short-tail keywords की तरह दो या तीन शब्दों के होते हैं लेकिन यह Long-tail keywords से कम वर्णनात्मक और Short-tail keywords शेर थोड़े ज्यादा वर्णनात्मक होते हैं। इनका इस्तेमाल सामान्यता लोग तब करते हैं जब वह किसी Product को खरीदने का मन बना चुके होते हैं लेकिन उससे पहले वह उस तरह के कई Product के बारे में Information प्राप्त करना चाहते हैं या फिर सिर्फ Information ही पाना चाहते हैं ऐसे Keywords का Conversion Long Tail Keywords से कम और Short Tail Keywords से ज्यादा होता है
उदाहरण के लिए
Best running shoes
Top wrist watch
Best wrist watch

Long-tail keywords –

Long-tail keywords यह सामान्यता 3 या उससे अधिक शब्दों के होते हैं। लंबाई में ज्यादा होने के कारण इन Keywords की Competation Short Tail Keywords के मुकाबले बहुत कम होती है। क्योंकि जब खोजकर्ता किसी विशिष्ट Product या सेवा की तलाश करता है तब वह इस तरह के 3 से अधिक शब्दों वाले Keywords का उपयोग करता है। और long-tail Keywords की यही विशेषता है कि इनका Conversion Rate बहुत ज्यादा होता है, और इसीलिए इनको उन Product Pages पर इस्तेमाल करना चाहिए जिन पर हम Products की बिक्री में अच्छे Result चाहते हैं। इनकी search volume, competation, Specific Form Search Intent बहुत कम होता है इसीलिए long-tail Keywords से आप अपनी Website को आसानी से Rank करा सकते हैं।
उदाहरण के लिए –
best Digital marketing courses in India
best spectacles for Pc use
best running shoes for boys
best wrist watch for men

इन Keywords पर अगर आप गौर करोगे तो आपके ध्यान में आएगा कि यह Keyword इस्तेमाल करने वाले लोग Final Action लेने के लिए लगभग पूरी तरह से तैयार होते है। फिर वह आपका Product खरीदने की Action हो या आपकी Service खरीदने की। उम्मीद है Long-tail keywords को आपको कैसे इस्तेमाल करना है और कब इस्तेमाल करना है यह समझ में आ गया होगा।

On-site keywords

Primary keywords

Primary keywords वह होता है जो आपके Website की हर Post में होना चाहिए। जिससे कि Search Engine को और लोगों को यह Signal स्पष्ट तौर पर मिलना चाहिए कि आपकी Website किस बारे में है। इसे उदाहरण से समझते हैं
जैसे कि अगर आप महिलाओं के लिए Sunglasses के ऊपर आपकी Website को बनाते हैं तो उसमें सामान्यता women’s sunglass इस Keywords का उपयोग हर Post में होना चाहिए।

Related or LSI keywords

Related or LSI keywords यह Keywords आपके Primary Keywords से संबंधित होते हैं और जो Search engine में आपके पेज को Rank करने में Main Keywords को मदद करते हैं जिससे कि Search engine को आपके Blog के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है

इस उदाहरण से समझते हैं।

अगर आपका Primary Keyword ”Women’s Sunglass” है तोआपके LSI Keywords होंगे women’s sunglass reviews, best women’s sunglass, women’s sunglasses brands इत्यादि।

Google ads keywords

Google एड्स Keywords जब आप Google पर Advertisement खरीदते हैं तब इनका इस्तेमाल Advertisement अभियान बनाने के लिए होता है।

Broad match keywords

Broad match keywords – यह एक व्यापक मिलान Keywords है जिसका उपयोग आप Google खोज Advertisement अभियान में करते हैं। यह Google को उस शब्द से मिलान करने वाले किसी समान शब्द की खोज पर Advertisement दिखाने को कहता है।

उदाहरण के तौर पर
अगर आपके Advertisement अभियान का व्यापक मिलान Keywords headphne है तो आपका Advertisement best headphones
best headphone deals
headphone store near me इत्यादि सारी Search टर्म पर दिखेगा।

Phrase match keywords-

जब लोग अपने Google Advertisement में phrase-match Keywords का इस्तेमाल करते हैं तब वह Google को बताते हैं कि उनकी Advertisement सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाई जाए जिनकी Search term में उनकी phrase शामिल हो।

उदाहरण के तौर पर
अगर आपका phrase-match Keywords ‘’bluetooth speaker’’ है तो आपका Advertisement इन सभी Keywords query में दिखेगा best Bluetooth speaker in India, bluetooth speaker party, portable bluetooth speaker.

Exact match keywords –

जब लोग अपने Google Advertisement में Exact match keywords का इस्तेमाल करते हैं तब वह Google को बताते हैं कि उनकी Advertisement सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाई जाए जिनकी Search पूरी तरह से उस Keywords से मिलती हो।

उदाहरण के लिए-
अगर आपका Exact match Keywords men’s sunglass यह है तो आप का Exact match Keyword men’s sunglass, sunglass men’s, sunglass for men’s होगा।
इस Keyword की विशेषता यह होती है कि इसका Search Volume कम होता है लेकिन इसका Conversion ratio बहुत high होता है, विशिष्ट खोज इरादा साथ ही इसमें कुछ मामलों में competation भी कम होती है।


Negative keywords

Google ads में Negative keywords यह Phrase match, Exact match keywords और Broad match का मिश्रण होते हैं। यानी कि किसी Google ads Search campaign से अगर किसी शब्द के ऊपर आपकी Advertisement नहीं दिखानी चाहिए तब ऐसे Keywords का उपयोग करते हैं।

इसे उदाहरण से समझते हैं

अगर आपने women’s sunglasses के लिए Google में Advertisement अभियान चलाया है तो आपका Advertisement पुरुषों को, बच्चों को दिखाने का कोई मतलब नहीं इसलिए इस केस में आपके Google Advertisement अभियान में negative Keywords होंगे, men’s sunglasses, Sunglasses for men’s & best deals for men’s sunglasses इत्यादि.
इन negative Keywords की विशेषता यह है की इनकी वजह से आपका Google Advertisement अभियान ज्यादा से ज्यादा आपके Targeted Audience तक पहुँचता है और उससे आपको ज्यादा से ज्यादा Conversion मिलने की संभावना होती है।

Buyer keywords

Informational keywords

Informational keywords नाम से ही समझ में आता है कि इस तरह की Keywords जब लोग Search Engine में टाइप करते हैं तो वह किसी Informational को प्राप्त करना चाहते हैं। फिर वह Informational किसी Product को खरीदने से पहले लेने वाली हो या फिर उनकी किसी समस्या का समाधान प्राप्त करना हो।

उदाहरण के तौर पर
what’s the best credit card – जब कोई व्यक्ति credit car लेने का मन बना रहा होता है तब वह credit card से जुड़ी हर Information जैसे कि credit card की spend limit, credit card fees. इत्यादि बातों के बारे में जानने में उत्सुक रहता है तब वह इस तरह के Keywords का इस्तेमाल करता है। Informational Keywords का यह और एक उदाहरण है। what’s the best iPhones india

Navigational keywords

यह Keyword लोग तब इस्तेमाल करते हैं जब वह किसी Specific Brands के Website को देखना चाहते हैं। और उनका Product खरीदना चाहता है साथ ही उस तरह के अन्य Brand को भी Compair करना चाहते है के कौन सा Brand उसे Same Product के लिए Best Deal दे रहा है।
उदाहरण के लिए
Samsung smartphones
Apple iPhones
Oppo smartphones
Reebok running shoes


Transactional keywords-
यह Keyword तब इस्तेमाल करते हैं जब वह एक final decision पर पहुंच जाते हैं कि अब उन्हें कौन से Brand का Product खरीदना है। लेकिन उस Product को खरीदने से पहले वह उस Product के बारे में अन्य कुछ Deals या Offers के बारे में जानने की कोशिश करता है।

उदाहरण के तौर पर
best deals on Samsung smartphone
coupon code for Reebok shoes
offer code for Ray Ban sunglasses इत्यादि.

यह हो गई Keywords और उनके प्रकारों के बारे में जानकारी जो कि वास्तविक Keywords Research करने के लिए बहुत जरूरी है। अब हम शुरू करते हैं वास्तविक Keywords Research।

Actual Keywords Research see how to rank keyword without backlinks

Keywords Research शुरू करने से पहले हमें उस विषय का चयन कर लेना है जिसके ऊपर हम Blog  या Website बनाना चाहते हैं।

इसमें हम LED TV को हमारा विषय चुनते हैं,  और अब हमें यह देखना है की LED TV की खोज कितने लोग कर रहे  है। Keyword Research के लिए दो Website काफी लोकप्रिय है उनके नाम Ubersuggest & SEMrush  है।  Ubersuggest  यह एक Free Website है जिस पर Keywords Research करने के लिए आपको एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और as a newbie  यह Keywords Research Tool आपके लिए बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद है। 

हमारी दूसरी Website SEMrush यह एक पेड़ Tool है लेकिन यह Keywords Research में बहुत ही कारगर Tool है।  इस Keywords Research Tool की सहायता से आपका Keywords Research बहुत आसान हो जाता है,  इससे आप आपकी प्रतियोगियों के Keywords, उनकी Backlinks, Advertisement और भी कहीं ज्यादा Advance Search कर सकते हैं जिससे कि आप आपकी Website को बहुत जल्द Google Search Engine में Top Ranking पर ला सकते हैं। यही कारण है की यह tool monthly subscription वाली सदस्यता होने के बावजूद इसे लोग खरीदते हैं। 

 जैसे कि हमने LED TV यह विषय चुना है  तो नीचे दिए हुए एक Screenshot में आप देखोगे कि हमने  Ubersuggest इस Website में best led tv in india  यह Keywords के बारे में Search किया है। Screenshot का अगर आप ध्यान पूर्वक अध्ययन करेंगे तो India में इस Keywords  का Monthly Search Volume 5400 और SEO difficulty 35 बता रहा है जोकि औसत SEO (difficulty) कठिनाई है, 1 से लेकर 30 तक कम SEO (difficulty) कठिनाई होती है।  इस Keywords की cost per click (CPC) $7.61 है। यानी अगर इस Keywords को Type करके अगर कोई आपकी Website पर आता है और उस पर लगे हुए किसी भी Advertisement पर सिर्फ Click करता है तो आपको $7.61 पर Click के हिसाब से पैसे मिलेंगे,  भले ही उसने उस Advertisement पर Click करने के बाद उस Product को खरीदा ना हो। हां लेकिन इसमें थोड़ा हिस्सा Google का भी होता है।

Blog Kaise Banaye

तो आप सोच सकते हैं कि हर महीने अगर आपके Website पर 5400  इतनी Traffic यानी लोग हर महीने visit करेंगे तो आपको कितनी ज्यादा कमाई सिर्फ इस एक Keyword से होगी।  सोचिए कि आप के Website पर ऐसे बहुत सारे औसत और कम प्रतियोगिता वाले Keywords होंगे जिनका Search volume भी काफी अच्छा होगा और (CPC) cost per click  भी अच्छी होंगी तो सोचिए आपकी कितनी कमाई हो सकती है वह भी बिना किसी Product को बेचे। 

 

साथ ही Screenshot में आपको The average web page that ranks in the top 10 has 6 backlinks and a domain score of 53.  यह लाइन भी दिख रही होंगी इसका मतलब यह है कि आपके Website को अगर सिर्फ 6, 7 Backlink ही है तब भी आपका पेज  Google के Search Engine में top 10 में आ सकता है। जैसे कि इस Keywords की Difficulty औसत है तो इस Keywords पर आपके Blog या Website को Rank कराना इतना मुश्किल नहीं है।  SEO के बारे में   हम आगे आने वाले पाठों में अधिक विस्तार से जानने ही वाले हैं इसलिए निश्चिंत रहिए। 

 

मैंने शुरूआत में ही आपको यह बताया है कि इस Course के किसी भी पाठ को आप ना छोड़े क्योंकि यह सभी पाठ एक दूसरे से जुड़े हुए हैं अगर आपने इसमें से कोई भी एक पाठ को अगर नजर अंदाज़ कर दिया तो फिर आप इस Course का पूरा फायदा नहीं उठा सकेंगे। 

अब नीचे दिए हुए इस दूसरे Screenshot पर नजर डालिए जिस तरह हमें पहले वाले Screenshot में जानकारी मिली ठीक उससे थोड़ा नीचे ढेर सारी Keyword ideas मिलती है साथ ही में उन सभी Keywords का search volume, SEO Difficulty, Paid Difficulty और (CPC) कॉस्ट पर Click – Cost Per Click पता चलती है। 

जितने भी Keyword Ideas हमें दिखते हैं उनमें से किसी भी Keyword के ऊपर अगर हम Click करेंगे तो यह Website हमें उन सभी Websites के नाम और उनमें कौन सी Post में उस Keyword का इस्तेमाल किया है यह दिखाएगी। नीचे दिए हुए Screenshot  को अगर आप ध्यान से देखोगे तो हमने which is best led tv in India इस Keywords पर Click किया है। इसलिए दाईं ओर जो 10 परिणाम दिखा रहे हैं  उन सभी 10 Websites ने उनकी उस Post में which is best led tv in India इस की keyword इस्तेमाल किया है। और साथ ही Keyword Overview मैं: which is best led tv in india  इस Keywords पर The average web page that ranks in the top 10 has 3 backlinks and a domain score of 52. यह जानकारी भी दी है जिससे कि आपको आप के Website को Google के Search Engine में  Rank करने में बहुत आसानी होगी।

इसी तरह इस Keywords Research Tool का इस्तेमाल करके आप आपके विषय से जुड़े किसी भी प्रतियोगी  के Website Link इस ubersuggest के search bar में डालेंगे तो आपके विषय से संबंधित सभी competitors की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वह सभी competitors कौन-कौन से Keywords पर उनके Website को Rank करा रहे हैं वह सभी Keywords आपको दिख जाएंगे  और यह सब जानकारी आपको Free में मिल जाती है।

इसलिए Free Keywords Research Tool में मैं इस keyword research tool को सबसे ज्यादा बेहतरीन मानता हूं।

 लेकिन आपको अगर आपकी Website को Search Engine में जल्दी Rank करना है तो आपको इससे भी ज्यादा विस्तार से अपने competitors के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत जरूरी है जोकि इस Keywords Tool में उपलब्ध नहीं है। इसीलिए Top Marketers SEMrush इस Keywords Research Tool काही  ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आप भी अगर आपके Website को Search Engine में जल्दी Rank करना चाहते हैं तो  SEMrush  इस Keywords Research Tool को ज़रूर  इस्तेमाल करके देखें, इसका 7 Day Free Trial  का Special Discount Link यहां दिया हुआ है आप चाहे तो इसका इस्तेमाल करके इन 7 दिनों में अपने competitors की ढेर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  और कुछ ही दिनों में अपनी Website पर ढेर सारी Traffic ला सकते हैं। 

 

साथ ही मैं आपको एक Excel Sheet दे रहा हूं जिसको आप फ्री में Download कर सकते हैं और उसमें बताए हुए तरीके से आप आपके Website के लिए Keywords Research कर सकते हैं जिससे कि आपको आपकी Website को Search Engine में  Rank कराने में काफी मदद होंगी।

वैसे तो Keywords Research के बहुत सारे तरीके होते हैं  लेकिन यह Keyword Research का एक बहुत ही आसान और कारगर तरीका है और इसीलिए मैंने यह आपको बताया है उम्मीद है कि आपको Keywords Research क्या है और उसे कैसे किया जाता है इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी इस Guide के माध्यम से  समझ में आ गई होगी। और फिर भी अगर आपको कुछ समझ में ना आए तो बेहिचक हमें किसी भी Social Media Platform के जरिए संपर्क कीजिए।

मिलते हैं हमारे अगले भाग में। 

धन्यवाद!

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Website OR Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।