The A To Z Digital Marketing Tools And Techniques In 2020 - Hindi

जी हां दोस्तों आप अगर The A To Z Digital Marketing Tools And Techniques In 2020 – Hindi.  ढूंढ रहे हैं तो यह Post आपके लिए ही है। इस Post का नाम मैंने Post To Bookmark इसलिए दिया हैक्योंकि इस पोस्ट की मदद से, आप एक बेहतरीन Website बना सकेंगे। भले ही ऑनलाइन, Digital Marketing, या Website तैयार करने के बारे में आप कुछ भी ना जानते हो।  इस Post में, मैं आपको Website बनाने से लेकर उसको सिर्फ पूरा करने तक ही नहीं, बल्कि उस पर Traffic लाने तक सब महत्वपूर्ण Steps और tools के बारे में बताने जा रहा हूं। इस पोस्ट को आप यहां क्लिक करके इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

और मुझे इस बात का पूरा यकीन है कि सिर्फ इस एक Post को अगर आपने पूरे ध्यान से पढ़ा और साथ ही इसमें मैं जो बता रहा हूं वह साथ-साथ करने की कोशिश करेंगे, तो आपको Internet पर इधर-उधर कुछ भी छानने करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, और आप किसी भी तरह की Website, चाहे वह E-Commerce Store हो या कोई Blog, उन्हें आप आसानी से बना सकेंगे और उस पर ढेर सारी अनगिनत Traffic लाने में भी कामयाब रहेंगे। अगर आप लोगों की डिमांड रही तो में हर Step का एक Video Version बनाकर उसको भी मैं हर Step के नीचे upload करने की कोशिश करूंगा। इससे, आपको यह Post समझने में और ज्यादा और आसानी हो जाएगी|  तो चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? - what is digital marketing pdf

what is digital marketing pdf:- यह एक Process है जिसमें आप अपना खुद का Market बना सकते हैं और इसे विभिन्न चैनलों के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।

Digital Marketing एक ऐसा माध्यम है जिसके उपयोग से आप अपने व्यवसाय का एक Brand बना सकते हैं। यह आपके व्यवसाय के Marketing के साथ-साथ इसे लोकप्रिय बनाने का एक उत्कृष्ट तरीका है। यह आपको उन चीजों को बढ़ावा देने की अनुमति देता है जो आप करते हैं और अपने व्यवसाय के लिए एक नाम बनाते हैं। यह आपको इंटरनेट पर कई अलग-अलग तरीकों से अपने विचारों को प्रोजेक्ट करने की अनुमति देता है।

डिजिटल मार्केटिंग निश्चित रूप से पारंपरिक मार्केटिंग से अलग है। विपणन के लिए पारंपरिक तरीके स्थिर हैं, न कि गतिशील और सीमित। इस गाइड में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मार्केटिंग विधियां बहुत गतिशील होंगी।

Advantages:-

Digital Marketing का प्रमुख लाभ यह है कि आपको कई अलग-अलग माध्यमों पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने का मौका मिलता है। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

* Digital Marketing आपको अपने उत्पाद को त्वरित और सुरक्षित तरीके से बेचने में मदद करता है। इसका लाभ यह है कि आप अपने सभी ग्राहकों को अपने उत्पाद को इंटरनेट पर विभिन्न माध्यमों से खरीदने का विकल्प दे सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप उन्हें अपनी जरूरतों और Preferences के आधार पर निर्णय लेने का अवसर दे सकते है।

* Digital Marketing आपको एक विशिष्ट समूह से बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने का विकल्प देता है। बड़ी संख्या में लोग आमतौर पर पारंपरिक Marketing विधियों की तुलना में इंटरनेट का उपयोग करना पसंद करते हैं। Digital Marketing की मदद से आप बड़ी संख्या में लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

* Digital Marketing उन लोगों तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए एक Solution है जो आपके Brand से परिचित नहीं हैं। यह आपके ब्रांड का विज्ञापन करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं और बिना किसी समस्या के आपके ब्रांड तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

* Digital Marketing में आप विज्ञापन पर अधिक खर्च किए बिना बड़ी संख्या में लोगों के साथ जुड़ सकते है। आप बैनर विज्ञापन, रेडियो या टीवी के रूप में विज्ञापन और मल्टीमीडिया के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपको अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने और अपनी कंपनी के लिए प्रतिष्ठा बनाने का अवसर रहता है।

* Digital Marketing आपके ग्राहक संबंधों को सुरक्षित बनाने का एकमात्र तरीका है। यह आपको अपने उत्पादों और सेवाओं से संबंधित अपने नवीनतम प्रस्ताव के बारे में अपने ग्राहकों को अनुकूलित Email भेजने का अवसर देगा।

* अन्य Marketing तकनीकों की तुलना में Digital Marketing बहुत प्रभावी है। आप Digital Marketing के माध्यम से बहुत सारा पैसा और समय बचा सकते हैं।

1. Niche Selection - Digital Marketing Course

तो किसी भी तरह की Website अगर हम बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहला सवाल हम लोगों के मन में जो आता है वह यह, की Website कौन से विषय / Niche पर बनाएं। या कोई Online Product Sale करना है तो कौन से Niche का होना चाहिए वगैरा-वगैरा। और इसके लिए हमें लगते हैं Digital Marketing Tools And Techniques क्योंकि हम जिस विषय पर हमारी Website बनाना चाहते हैं, उस Product की अभी Market में क्या Trend चल रही है। यह अगर हमें पता नहीं होगा तो हम भले ही इधर-उधर You Tube के Video देखकर एक Website जरूर बना लेंगे लेकिन उस पर Traffic लाने में हमें मुश्किल हो सकती है।

इसलिए हमें सबसे पहले यह देखना चाहिए कि दुनिया में या फिर आपके Targeted Area में जहाँपर आप अपना Product या Service देना चाहते है। या आप तलाश रहे हैं कि लोगों को किस Product या Service देने पर, आपको अच्छा फायदा होगा। कौन से विषय लोग ज्यादा खोज रहे हैं, या कौन से विषय में लोगों को ज्यादा रूचि है। और फिर लोगों के Searching के Trend को और Interest को देखकर उससे मिलता-जुलता अगर आपका कोई Product या Service है। तो उस विषय पर आपको Website बनानी चाहिए।

अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठा रहा होगा कि यह सब हमें कहां से पता चलेगा।  तो The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide मैं आपको आसान तरीके से समझाया जाएगा। इसके लिए नीचे मैं आपको एक नहीं बल्कि 4 Most Popular Websites के नाम दे रहा हूं जिनपर research करने के बाद आपको किसी ५ वी Website देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इस बात का मुझे पूरा विश्वास है।

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

1. Google trends, 2. Buzzsumo, 3. Feedly, & 4. Zest | और इन सारी Website पर Search करते वक्त आपको जो भी Notes निकालना है, उसे आप getpocket इस Website के माध्यम से, एक ही जगह पर सभी Search की हुई Notes को Save करके रख सकते हैं। ताकि आपको भविष्य में या फिर आप के विषय को लिखते वक्त इन Notes का उपयोग करना आसान हो। इस की सहायता से आपका काफी समय भी बचेगा, साथ ही Website पर काम करते वक़्त Confusion भी नहीं होगा।  तो यहां पर हमारी The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020 – Hindi की Step-1 का काम पूरा हो गया। 

2. Finding Content Ideas - Digital Marketing Course

A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi की स्टेप १ में बताए अनुसार अगर आपने Niche Select कर लिया हो, तो अब उसके बाद उस Specific Niche पर Content लिखने के लिए, हमें Content Ideas की जरूरत है ताकि जिससे हमें Content लिखने में आसानी हो जाए। या फिर यू कहें कि हमें उसके सब टॉपिक्स (Sub Headings) का Idea मिले तो हमें उन पर हमारा Content लिखना बहुत आसान हो जाएगा और इसके लिए भी मैं आपको नीचे कुछ ऐसे Tools दे रहा हूं। जहां पर आपको आपने Select किए हुए Niche पर Content Ideas मिलेंगे। और इन Content Idea का उपयोग अपनी Website पर किसी भी तरह की Post या Article लिखने में कर सकते हैं। AnswerthepublicHubspotSlogan Maker, Portent, Google

Answerthepublic + Content Idea Generator Tool

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

मेरा दावा है की इन 5 Website का उपयोग करके आपको इतनी सारी Content Idea, और Article के लिए Subtitles. मिल जायेंगे, की आपके पास उतना Content लिखने के लिए वक्त कम पड़ जाएगा। यह सभी Tools इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान हैआप इनका बहुत सरलता से उपयोग कर सकते हैं| लेकिन फिर भी इन्हें इस्तेमाल करने में आपको कोई दिक्कत होती है, तो नीचे दिए हुए Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं। ताकि आपको उसका समाधान उपलब्ध कर के दे सके। Bookmark This A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi

3. Keyword Research - Digital Marketing Course

आपका Niche और उससे जुड़े Sub Titles जो कि आपको Article लिखने के काम आने वाले हैं, उनसे संबंधित अब आपको Keyword Research करना है। क्योंकि बिना Keyword Research किए आपने चाहे कितने भी बड़े Article / Post लिखें हों तो उस Article का किसी भी Search Engine में Top पर आना लगभग ना मुमकिन होता है। This A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide मैं आपको जिन Websites के नाम सुझा रहा हूं उनसे आप आपके Article / Post Topic से Related हजारों Keyword ढूंढ पाएंगे। इन Keywords का इस्तेमाल आपको कब और कैसे करना है, इसके बारे में आगे आने वाली Steps में आपको पता चल जाएगा। 

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

इन Keyword Research Tools की सहायता से आपको ना सिर्फ Keywords मिलेंगे, बल्कि आप को हर Keyword की SEO Difficulty, उनका Monthly Search Volume, वह Keywords कौनसी -कौनसी Websites पर Rank है, उनकी Paid Difficulty इतनाही नहीं उन Keywords की Search इंजन में Position, इत्यादि की भी जानकारी मिलेगी। इससे भी कहीं गुना ज्यादा Important जानकारी आपको इन Keyword tools की सहायता से मिलेंगी। जिन कि सहायता से आप, अपने किसी भी Business या Service से संबंधित लिखी हुई Post, Article या Product Description को Search Engine में Top पर रैंक करा सकते है। 1. Ubersuggest, 2. SEMrush, 3. Kwfinder, 4. Google Keyword Planner. A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi

4. Edit & Remove Duplicate - Digital Marketing Course

अब इस The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi कि अगले Step में आप सारे Keywords को एक Excel या Text फाइल में  Save कर लीजिये। क्योंकि जब भी आप ३ – ४ Websites का इस्तेमाल करके Keyword Research करेंगे, तो इस बात की बहुत संभावना होती है कि उसमें कुछ Keywords Duplicate होते हैं। इसलिए उन Keywords को delete कर देना है। आप अगर उन Keywords को एक-एक कर ढूंढने लगेंगे तो इसमें आपका बहुत वक्त जाया हो जाएगा और काम भी सही नहीं होगा। तो इसलिए नीचे जो Websites के नाम सुझाए है उनका इस्तेमाल करके आप ना सिर्फ Duplicate Keywords को Remove करेंगे, बल्कि उन्हें Exact Match, Phrase Match, Negative Match & Broad Match ऐसे विभिन्न प्रकारों में भी बदल सकेंगे, जिनका इस्तेमाल आपको Paid Ads करने में हो सकता है होगा। 1. Jumbo, 2. Kwtostar.

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

5. Analyze Titles - Digital Marketing Course

अब आपको इन Keywords और आपने जो Sub Title इकट्ठा किए है, उनको मिलाकर Titles और Sub Titles लिखने है। और उनका Score Check करना है, ताकि जिनको पढ़कर Reader आपकी Website के Link पर Click करने से अपने आप को रोक ना सके। ऐसी लुभावनी Headlines & Sub Headings / Titles बनाइए और उन्हें जांच करने के लिए भी नीचे आपको कुछ Websites सुझा रहा हूं। इन Websites पर आप आपके Titles / Sub Titles को analyse कर के उनका Score भी देख सकते हैं। जिससे कि आपको आपके Website के लिए Top Quality Titles और Sub Titles लिखना आसान हो जाएगा। 1. Coschedule, 2. Aminstitute, 3. Subjectline, 4. Tweakyourbiz. उम्मीद करता हूं आपको The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi में बताई जा रही सभी स्टेट्स ठीक से समझ रही होंगी।

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

6. Start Writing Or Hire Writer

अब आपको Content लिखने के संबंध में लगभग 10 Websites के नाम सुझा रहा हूं जिससे कि आपकी Content लिखने की Problem हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी। The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi में बताई जा रही सभी Steps ठीक से समझ रही होंगी।आपने तैयार किए हुए Quality Titles और Sub Titles की सहायता से आपकी Website पर Content लिखना है। लेकिन इनमें अभी आप को Keywords Add करने की जरूरत नहीं, लेकिन अगर आप लिखने में Expert है और शब्दों की जादूगरी आपको आती है।  तो आप अभी इस में Keywords Add कर सकते हैं। आपकी Post जितनी ज्यादा बड़ी होगी यानी कम से कम 2 (दो) से 4 (चार) हजार शब्दों की या उससे ज्यादा, उतना आपके Website को Search Engines में Rank होने में मदद मिलेगी। 

Archive यह non-profit library है, यहाँ पर आपको of millions of free books, movies, software, music, websites, और बहुत कुछ मिल जाएँगे। इससे आपको Quality Content लिखने में मदद मिलेगी। और अगर आपको Article लिखने में परेशानी है या फिर आपको Language का कोई Problem है। तो ऐसे में आप,Contentwriters, Freelance, Fiverr और iWriter जैसी Websites से Content लिखवा कर ले सकते हैं। जाहिर सी बात है इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन अगर आपको अच्छी Quality का Content आपकी Website पर डालना है। और उसको लिखने के लिए आप असमर्थ है, तो ऐसी परिस्थिति में आप इन Websites से अपने लिए अच्छी Quality का Content लिखवा कर ले सकते हैं। जो कि आजकल हर Top & Expert Blogger कर रहा है।

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

और Article Forge, Articlegen, Articool यह तीनों Best Websites मुझे मिली है जिन पर आप Article भी जनरेट कर सकते हो। इन पर आप लगभग सभी विषयों के Articles Generate कर सकते हैं। और इन पर Article बनाना बहुत आसान होता है, यहां पर आपको कुछ Fill in the blanks भरनी होती है। जैसे कि आपके Article से Related कुछ सवालों के जवाब Submit करने पड़ते हैं, यह सब करने के बाद 1 मिनट के अंदर आपका Unique Article तैयार हो जाता है। 

यह Article 100% Plagiarism Free होने का यह websites दावा करती है, लेकिन फिर भी आप इन Articles को अपनी Website पर Post करने से पहले इनका Plagiarism ज़रूर चेक कर लेना। Plagiarism चेक करने के लिए Copyscape  यह सबसे बेहतर Website मुझे लगती है। आप चाहे तो अन्य किसी Website से भी Plagiarism चेक कर सकते हैं जो आपको अच्छी लगती है। अब आप Article Generator Websites और Freelancing Service Websites इन दोनों को Compare करके आपको जो अच्छा लगे उस Website के माध्यम से अपनी Website के लिए Content लिखवा कर ले सकते हैं। 

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

Expireddomains यह ऐसी Websites होती है जिनका Domain-Expired हुआ होता है। यहाँ इन Expired Domain का बहुत बड़ा Database है। जो लोग अपने Domain को Renew करना भूल जाते हैं, या फिर Renew नहीं करते हैं, या फिर अन्य कोई कारणों से उनका Domain-Expired हो जाता है। लेकिन उनका Domain-Expired होने के बाद भी उसमें जो Content उन्होंने लिखा हुआ होता है वह वही पर रहे जाता है। उस Content को भी आप आपकी Website पर Content लिखने के लिए Reference के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi मैं एक  महत्वपूर्ण सुचना। – इन Websites से Content Direct Copy करके बिना Plagiarism चेक किएअपनी Website पर भूलकर भी ना डालें।

7. Check Grammar - Digital Marketing Course

Content लिखना होने के बाद सबसे पहला काम आपको जो करना है वह यह की अपने Content का Grammar जरूर चेक करें। भले ही आपने खुद ने आपका Content लिखा हो या फिर किसी Freelancing Website से लिखवा कर दिया हो, या फिर किसी Article Generator से अपना Content Generate किया होगा, तब भी आप अपने Content का Grammar अवश्य चेक करें। आप इसके लिए Grammarly, Prowritingaid और Hemingwayapp इन Websites की सहायता से आपके Content का Grammar Check कर सकते हैं। Digital Marketing Course In Nashik – Hindi

8. Download Images & Videos

Description: – अब आपको आपके Article को और बेहतर और Eye Catchy बनाने के लिए आपकी Topic से संबंधित कुछ Images, Videos और Infographics की आवश्यकता पड़ेगी आप Pixaby, Shutterstock, Unsplash इन Websites की सहायता से Download करके एक Folder में रख ले और उस Folder का नाम भी आपके उस Post के नाम पर ही रखें जिससे कि भविष्य में आप जब बहुत सारे Content लिखोगे तो आपको कौन से Content के लिए आपने कौन से Infographics, Images, Videos इस्तेमाल किए थे यह ढूंढने के लिए दिक्कत नहीं होगा। या फिर आप को सब कुछ एक जगह चाहिए तो MediaClod इस Website की Life Time Membership ख़रीद लीजिए जो की बहुत किफायती है। जिसके लिए आपको सिर्फ ONE Time Payment खर्च करना है, और इसके फायदे बहुत जबर्दस्त है, इसमें आपको।

  • ७ लाख से ज्यादा Images in Multiple Formats (jpg, jpeg, png & gif),
  • 40 हजार+ Stock Images की Massive Library,
  • 8 हजार+ Animated Graphics,
  • 15 हजार+ Vector Graphics,
  • 350+ eCovers, & 475+ Avatars, 
  • और 20+ Niche के लिए 3 हजार+ से ज्यादा Editable Logo Designs, Free logo creator.
  • Powerful, Simple-to-use दो-दो Image Editors, जिसके उपयोग से आप आपकी किसी भी Image को Unlimited Time Customize कर सकते है।

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

जब से मैंने इस Website की Membership खरीदी है मेरा Copyright Free Images, Videos Background, आदि ढूंढने का झंझट ही खत्म हो गया है। अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें और Video के जरिए इसके जबर्दस्त फायदे देख लीजिए।  इतना ही नहीं, अगर आपके पास थोड़ा सा भी बजट है, तो आप इस Product के Resell Rights भी ख़रीद सकते हैं। और इसे बेचकर ढेर सारा 100% Profit खुद ही रख सकते हैं, वह कैसे यह जानने के लिए यहां पर Click करें। आप अगर The A To Z  Digital Marketing Tools And Techniques Guide को ध्यान से पढ़ रहे होंगे। तो आप इस बात का अनुभव कर रहे होंगे, की इस Guide में वास्तव में Digital Marketing Tools And Techniques के बारे में A से लेकर Z तक हर छोटी छोटे बात बताने के कोशिश की गई है। 

9. Now Buy Domain - Digital Marketing Course

यह सब करने के बाद अब आप Internet पर आपका Content Publish करने से सिर्फ कुछ ही दूर है। अब समय आ गया है कि आपको अपने Niche से Related Domain Name ख़रीद लेना है। बाकी Bloggers की तरह मैं भी आपको Domain Name खरीदने की सलाह पहले दे सकता था। लेकिन जो कि मेरा यह खुद का अनुभव है कि जब आप नए होते हो, तब अच्छी Quality  के 8 (आठ) – 10 (दस) Perfect Article लिखने को कम से कम एक से डेढ़ महीना लग ही जाता है, और किसी किसी को तो 4 से 5 महीने भी लग जाते हैं। ऐसे में अगर आपने Domain Name पहले ख़रीद लिया तो कुछ ही महीने में उसकी Renew Date नज़दीक आ जाती है। जिससे कि आपकी जेब पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है। इसी बात को टालने के लिए मैंने आपको शुरुआत में Domain Name खरीदने का सुझाव नहीं दिया। 

Namecheap, BigRock ये दो Websites है जिनका नाम Domain Name Provider की list में Top पर है। इनसे मैं खुद भी Domain Name खरीदता हूं, और मेरी लगभग 8 से ज्यादा Websites के लिए मैंने यहाँ से ही Domain Name खरीदे हैं। क्योंकि इनका Customer Support बहुत अच्छा है, इसलिए मैं आपको भी यही Websites Suggest करूंगा। क्योंकि Domain Name यह आपकी Website का पता होता है, और बहुत Important है इसलिए इधर-उधर किसी आलतू फालतू Website से Domain Name ना खरीदें। Namecheap, BigRock यह दो Domain Name बेचने वाली Reputed Websites है, यहीं से अपने लिए Domain Name खरीदें। इन दोनों में से मेरी पसंदीदा है Namecheap Website है, क्योंकि यहां पर हमेशा Best Deals मिलती है।  आप इस link पर click करके अभी Available Special Offer देख सकते है। Domain Name कैसे और कौन सा खरीदे इसके लिए आप यह Post  जरूर पढ़ें। 

10. Buy Hosting - Digital Marketing Course

अगर आपने Domain Name ख़रीद लिया है तो अब आपको Hosting खरीदना है| Hosting के लिए Reputed & Trusted Hosting Provider Websites Namecheap और Siteground हैं। और Hosting भी हमेशा Reputed Hosting Provider से ही ले, क्योंकि किसी भी Website का Internet, Search Engine पर अस्तित्व उसकी Loading Speed के ऊपर होता है। जी हा Speed के लिए बहुत सारे Factors भी होते हैं जैसे की Website की Theme, आपके Internet की Speed, Computer का Ram, इत्यादि। लेकिन यह सब चीजें अगर आपके पास में है और आपने Hosting अगर किसी घटिया कंपनी की ली है तो इससे आपकी Website को खासा नुकसान हो सकता है। क्योंकि बहुत सारी websites सस्ती Hosting देने का वादा करती है लेकिन उनकी Speed इतनी घटिया होती है, की उससे तो अच्छा  Website बनाओ ही मत। 

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

Digital Marketing Tools And Techniques Guide In 2020Hindi  कि इस Guide का यह सबसे महत्वपूर्ण Step है। क्योंकि अक्सर लोग इसी Step में गड़बड़ी कर देते हैं। और उनकी वेबसाइट पर अच्छा Content होने के बावजूद उनकी Website Google पर ठीक से Rank नहीं करती। क्योंकि अगर Hosting की Speed ही बकवास रहे, तो आप चाहे कितनी भी Advertise कर लीजिए, चाहे कितना अच्छा SEO कर लीजिए, मगर आपकी Website पर कोई नहीं आने वाला। और ऐसी Websites का Customer Support तो पूछो ही मत। Namecheap और Siteground, इन दोनों में से Siteground एक नंबर पर है। जिसके 20 लाख से ज्यादा Happy Customers है और जिनमें से मैं खुद भी एक हूँ। लगभग 90% To Bloggers And Experts आपको Siteground की ही Hosting Suggest करेंगे क्योंकि इसका का Speed और Customer Support बहुत बेहतरीन है।

Hosting में Customer Support बहुत मायने रखता है, क्योंकि जाहिर सी बात है आप अगर Technical Field से नहीं हो तो Website बनाते वक्त कुछ ना कुछ Technical Problems 100% आ ही जाती है। और ऐसे में अगर Hosting Support अच्छा ना हो तो आपको आपकी Website से छोटे से Problem को दूर करने के लिए Web Designer Hire करना पड़ सकता है। और तब Hosting Support का महत्व हमें समझ में आता है। लेकिन शुक्र है कि Siteground का इनका After Sells Customer Support बेहतरीन है। और वह ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट में आपको Reply करके आपके Problem का तुरंत समाधान करने की 100% कोशिश करते हैं। ये मेरा खुद का अनुभव है|  और उनका जो Hosting Control Panel है वह इतना User Friendly है कि कोई बच्चा भी अच्छे से अपने Hosting Account को Manage कर सकता है। इसलिए मेरी सलाह से Siteground सर्वोत्तम है| 

11. Connect Domain & Hosting -Digital Marketing Course

Domain Name और Hosting खरीदने के बाद अब हमें Domain और Hosting को एक दूसरे से Connect करना पड़ता है। ताकि जब Domain Name और Hosting एक दूसरे से Connect हो जाने के बाद, हम Website पर जो भी Post Publish करेंगे वह Internet पर सबको दिखे। अब जैसे कि मैंने ऊपर आपको Domain Name के लिए Namecheep और Hosting के लिए Siteground का नाम Suggest किया है। तो अब इन दोनों को आपस में कैसे Connect करना है, इसको आप नीचे दिए हुए Video की सहायता से समझने की कोशिश करें, और अगर कुछ समझ में ना आए तो बेहिचक नीचे दिए हुए Comment Box में जरूर पूछें। 

12. Install WordPress - Digital Marketing Course

अगर आपने ऊपर दिए Video को देखकर Domain और Hosting को Connect कर दिया हो तो अब हमें CMS Install करना है।  जो कि इसके लिए हम WordPress का इस्तेमाल करेंगे, क्योंकि WordPress यह दुनिया का सबसे Popular Content Management System है और दुनिया की लगभग 37 से 40% Websites यह WordPress पर ही बनी है। क्योंकि WordPress यह इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही सरल है।  इसमें आप आपको चाहिए वैसी Website आप बना सकते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर Website बनाने के लिए आपको Technical Field से होना जरूरी नहीं है। कोई भी साधारण Qualification रखने वाला व्यक्ति भी WordPress पर बड़ी आसानी से एक अच्छी Website तैयार कर सकता है। इसलिए हम भी हमारे इस Guide में WordPress का ही उदाहरण ले रहे हैं।  WordPress कैसे Install करते हैं, आप नीचे दिए हुए Video की मदद से समझ जाएंगे।

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

13. Install Fast Theme - Digital Marketing Course

GeneratePress & Astra:जैसे कि मैंने पहले बताया है कि, किसी भी Website को Search Engines में सबसे ऊपर दिखने के लिए उसकी Speed बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। और Website की Speed में Theme का बहुत Important Role होता है। अगर आपकी Website की Theme अगर Slow रहेगी, और आप कितना भी अच्छा Content क्यों न लिख ले लेकिन सिर्फ Slow Speed की वजह से आप बहुत सारे New Clients को गँवा बैठेंगे। 

इसलिए आप GeneratePress, Astra इन दोनों में से किसी भी Theme को Install करें।  क्योंकि यह दोनों भी Light Weight और Fastest Themes है। लगभग सभी Top Bloggers इन्हीं 2 Themes में से किसी एक का इस्तेमाल करते हैं, और मैं अगर अपनी बात करूं तो मैं इन दोनों में से GeneratePress क्योंकि इसका Free Version भी मैं इस्तेमाल कर सकता हूं,    यह बहुत ही user-friendly और Speedy है, इसको Customize करना भी बहुत आसान है।  GeneratePress Theme को आप यहां से मुफ्त में Download कर सकते हैं। जैसे कि Digital Marketing Tools And Techniques Guide मैं.  एक सही Hosting का चुनाव करना यह जितना महत्वपूर्ण है। उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप आपके Website / Blog के लिए Fast Light Weight Theme को चुने। 

GeneratePress & Astra:– Fastest Themes

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

14. Install Essential Plugins

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

अब मैं आपको Digital Marketing Tools And Techniques Guide में नीचे कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Plugins की सूची दे रहा हूं, आपको उन्हें जरूर अपने WordPress में Install करना चाहिए। जिससे कि आपको Website को और भी आकर्षक बनाने में, Page Loading Speed बढ़ाने में, साथ ही आपकी WordPress Website की सिक्योरिटी बढ़ाने में उपयोग होगा। जहां पर Possible है वहां इनमें से कुछ Plugins के बारे में मैं Detail में या तो Video या फिर Screenshot के जरिए बताने की कोशिश करुंगा इन Plugins को Install करने की Process भी बताऊंगा

  • Schema Pro
  • WP Rocket
  • Elementor
  • Elementor Pro
  • Pagespeed Ninja
  • Yoast SEO
  • Jetpack
  • Easy Plugin Updates
  • Post Type Switcher
  • G-suite

15. Optimize Text + Images +Videos

अब यहां पर हमारा Digital Marketing Tools And Techniques Guide का पूरा खाका Ready हो गया है, अब हमने ऊपर जो Content लिखा था उसको हमें WordPress Dashboard पर Posts > New Posts के Option में जाकर Paste करना है। और Save As Draft करना है,  Draft में इसलिए Save करना है क्योंकि अब आपको Content को पूरी तरह Complete SEO Optimize करना है। और जैसे कि मैंने SEO के लिए आपको Yoast SEO Plugin सुझाई थी उसकी सहायता से आप आपके Post का SEO बहुत अच्छे से कर सकोगे। ताकि Digital Marketing Tools And Techniques Guide में हमने अबतक जो steps बताये है वह आपको अच्छे परिणाम दिखा सके।  

अब आपने पहले जो Keywords इकट्ठा किए थे, उनमें से सबसे कम Difficulty वाले Keywords और जिनका Volume ज्यादा है ऐसे Keywords, Ascending Order में Excel Sheet में Arrange करना है। इसके बाद आपको चुनिंदा Keywords को, जिनके ऊपर आपको Article को Rank करना है।  उन Keywords को Yoast SEO Plugin की सहायता से आपने Article में बराबर इस तरह से Add करना है कि आपके Article का अर्थ Change नहीं होना चाहिए और आपके Keywords भी उसमें ठीक से समा जाए। Text लिखते वक्त Title और Sub Titles को Proper H1, H2, H3, H4, H5, इत्यादि Title Tags दे। ताकि Internet पर लोग जब भी आपके Keyword से Related Query Type करेंगे तो उसमें आपका Article सबसे ऊपर आने की संभावना बढ़ जाए। 

WordPress में ऐसे Add करें

साथ ही आपने अपने Computer में जो Images, Infographics और Video, इत्यादि Download करके रखे हैं अब उनको WordPress Add Media में जाकर Install करने से पहले, compressimage, compressjpeg, loveimg, ezgif इन Websites में से किसी भी Website पर जाकर पहले Compress करके उनकी Size को कम करना है।  क्योंकि Big Size Image और Videos होने से Website की Speed Slow हो सकती है। Images और Videos को Compress करने के बाद Computer में Save करते वक्त उनका नाम Keywords डालकर Save कीजिए, SEO-Friendly Alt Text, Description लिखें।  जो आप Title में Use करेंगे या फिर Sub Titles में, और उसके बाद वह Compress Image और Video जो भी है उनको आप आपके WordPress में Content के हिसाब से Upload करें। अब यह सब करने के बाद आपकी सारी Images और Videos अब SEO Optimize हो चुके हैं। लेकिन अभी आपको अपनी Post Publish नहीं करनी है।

 SEO के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Google Title Length    – 55 Character & 512PX

Url Length                   – 75 Characters

Meta Descriptions

For Google                  – 158 Characters And 920 Pixel

For Bing & Yahoo      – 168 Characters & 920 Pixel   

For Mobile                 – 120 Characters And 680 Pixels

यहां क्लिक कर के इस Website की मदद से चेक करें।

H1 – 36px, H2 – 28px, H3 – 24px. Title Font – Nunito, weight – 700

Follow और Unfollow Link का प्रमाण

अगर 80 Do Follow है, तो No Follow Links की संख्या 20 होनी चाहिए Digital Marketing Course In Delhi। Mumbai। Banglore। Nashik – Hindi

16. Passive Voice Detector

आपने Content लिखते वक्त उसमें Passive Voice के Sentence कितनी संख्या में Use किए हैं। और Article की Requirement के हिसाब से उनकी संख्या कितनी होनी चाहिएइसके बारे में आपको SEO Yoast Plugin ने Suggestion दिखाया।  तो उसको ठीक करने के लिए आपको Content के अंदर Passive Voice को ठीक करना पड़ेगा।  लेकिन आप अगर अंग्रेजी में एकदम Perfect नहीं हैतो atayze, grammar, analyzemywriting & hemingwayap इन Websites पर जाकर, अपना Content वहां पर Paste करके Passive Voice को ठीक कर सकते हैं।  लेकिन हां इसके लिए आपको थोड़ी बहुत अंग्रेजी की जानकारी होनी चाहिए।

17. Make Logo & Thumbnails With Free logo creator

आप Digital Marketing Tools And Techniques Guide  In 2020Hindi. में अनुभव कर रहे होंगे के में हमने हर छोटी बात को महत्वा दिया है। ताकि आपको इस Guide से बहोत Help मिले अब आपको आपका Content Publish करने से पहले।  Theme Option में जाकर पहले आपके Post को और Website को Customise करना है। साथ ही उसमें Logo Add करना है, और Website का Logo हमेशा Transparent होना चाहिए।  किसी भी Website की Reputation के लिए First Impression के लिए उसका लोगों देखा जाता है। आप किसी भी बड़ी वेबसाइट को अगर देखोगे तो वह अपने Logo बनाने पर ही लाखों रुपए खर्च करते हैं।  इससे आपको Logo का महत्व समझ में आ गया होगा। तो जैसे कि मैंने ऊपर भी Logo Design के बारे में कुछ वेबसाइट Suggest करी थी जहां से आपको 3000+ Logo Designs मिलेंगे। 

साथ ही ढेर सारी लाखों में 700000 से ज्यादा Free Stock Images विभिन्न विषयों के जिनका आप चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकेंगे, उनको Edit कर सकोगे कुछ भी कर सकोगे। या फिर Pixlr Free logo creator,इस वेबसाइट पर जाकर Logo बनाए यहां पर भी आपको Free में Transparent Text Logo बनाने को मिलेगा। और अब सबसे खास बात आपने अगर अभी तक हमारे Newsletter को Subscribe नहीं किया है तो जल्दी से कर लीजिए क्योंकि आपकी इस Logo वाली Problem को हम दूर करने वाले हैं। और आपको 20 से ज्यादा Topics में 300+ Editable Logo Designs देने वाले हैं, यानी आप लगभग सभी तरह के Niche के लिए  बढ़िया high-resolution, High Quality, & transparent Logo Design कर सकोगे।

Thumbnail Creator:-

Thumbnails बनाने के लिए आप  Canva यह भी Free logo maker हैं लेकिन इस पर आपको Transparent Logo Download करने के पैसे चुकाने पड़ेंगे। लेकिन यह Website इस्तेमाल करने में बहुत आसान है, और आप इस पर ना सिर्फ Thumbnail बना सकेंगे बल्कि इस पर आप, आपके हर एक Social Media Account के लिए Cover Image और Profile Image Free बना सकते हैं। 

18. Check Plagiarism &Publish

अब आपको आपकी Post का Final Plagiarism चेक करना है, उसके बाद Post Publish कर देनी है। Plagiarism चेक करने के लिए Copyscape यह सबसे विश्वसनीय और बेहतरीन Website है।  लेकिन आप अगर Free में Plagiarism चेक करना चाहते हैं, तो उसके लिए Edubirdi, Quetext यह Website है, लेकिन इसका Result कितना सही है इसकी गारंटी नहीं दे सकते।  लेकिन Copyscape जो कि एक Paid Website है, तो वहां पर Plagiarism Check का भरोसा कर सकते हैं। 

यहां पर आपको सटीक जानकारी मिलती है कि कौन कौन से Website आपका Content चुरा रही है।  या फिर आपने अगर कोई Content लिखा है तो वह कौन-कौन सी Website के Content से मेल खा रहा है।  इसलिए आप अगर Blogging के बारे में Serious है और Plagiarism Free Content अपनी Website पर डालना चाहते हैं, तो यह Website बहुत फ़ायदेमंद है। भले ही यह पेड़ Website हैलेकिन इस पर Plagiarism Check करना बहुत किफायती हैइतना किफायती कि कोई भी इसे आसानी से Afford कर सकता है।  तो यह आप पर निर्भर है कि आपको कहां से आपकी Website का Plagiarism Check करना है।

19. Mobile Friendly Test

अब आपकी Post Publish होने के बाद आपका अभी यहां पर काम खत्म नहीं हुआ है। बहुत बार ऐसा देखने में आया है, कि Editor में हमारी Website तो हमें ठीक से दिखती है, लेकिन Mobile में वह ठीक से नहीं दिखती है। कहीं पर Heading Overlap या फिर Images ऊपर नीचे हो जाती है। भले ही हमने Editor में उन्हें Mobile Mode में बनाया होऔर हमें इस चीज का पता ही नहीं रहता कि हमारी Website Mobile Mode में ठीक से Show नहीं कर रही है, आप उसमें Page loading Issues है,। तो इसके लिए Gmf,SS & MT  यह कुछ Websites है, आप इनके माध्यम से आपके Website की Mobile Friendly Test ले सकते हैं।

20. Check page load time

अब आपको Website की Speed Check करनी है,  इसके लिए भी यह कुछ Tools है PSI, WPT & Pingdom इन पर आपको अपने Website का सिर्फ url Enter करना है।  इसके बाद यह Websites आपको Speed Report दे देंगे। और साथ में जहां जहां पर कुछ कमी है वह भी दिखा देगी। उन कमियों पर काम करके आप अपने Website की Speed Improve कर सकते हैं। Website की अच्छी Speed वह हैं जो 2 Second के अंदर Open होनी चाहिए।  आपकी Website 2 Seconds से थोड़ी भी देर से Open होती हैतो आपको बहुत सारे Clients Miss करने पड़ सकते हैं।  इसलिए इन Tools की सहायता से अपनी Website का Speed Test कीजिए। और इसमें दिखाए हुए Errors को दूर करने की कोशिश कीजिए  ताकि Search Engine में आपकी Post को Boost मिले और आपकी Website Google के Top Pages में दिखने लगे|

21. Create Console & Analytic Accounts

अब आपको आपकी Website (Property) को Google Search Console में और Analytics में Add करना है।  ताकि आपको अपने Website की Traffic और बाकी Detail Analytics देखने को मिल सके।  साथ ही इसका सबसे बड़ा  फायदा यह है, कि आप जब भी आपकी Website पर नया पेज या Post Publish करोगे या फिर उसे Update करोगे तो उस Pages की Link को आप को सबसे पहले Google के Search Console में Submit कर सकोगे।  ताकि वह Google के Search Engine में Direct Index हो जाए और जब तक आप Index नहीं करोगे तब तक वह Google Bots के नजर में जल्दी नहीं आएँगे।   Pages को जल्दी Search Engine में Rank कराने के लिए 8-10 Article लिखने के बाद सभी 8-10 Post के Links आप को Search Console में Submit करने  होंगे। Digital Marketing Tools And Techniques Guide  In 2020Hindi

१. विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

२. विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

Submit URL In To Search Engines

दुनिया में Google की तरह और भी दूसरे बहुत सारे Search Engines है, और उनमें से Top 10 की List मैंने मेरे इस Post में दी है।  आपको अपने Websites उन सभी Search Engines में Submit करनी हैताकि आपको ना सिर्फ Google Search Engine से बल्कि अन्य बाकी Search Engine से भी Traffic मिलती रहे।  इन Search Engines में Website Add करने का तरीका एकदम सरल होता है। और कुछ कंपनियां भी ये Service  थोड़े पैसे ले कर मुहैया कराती है, लेकिन मैं आपको यही Suggest करुंगा कि आप इन Search Engines पर खुद ही अपनी Website Submit करें।

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

22. Link Tracker

Link Tracker Digital Marketing Tools And Techniques Guide  In 2020Hindi मैं  Advance Digital Marketing Tool है।  अब इसे जरा गौर से पढ़ें और  Implement करने की कोशिश करें, क्योंकि इसके बारे में Experts बिल्कुल नहीं बताते हैं।  हां Link Tracker को कैसे इस्तेमाल करना है यह आज भी Secret है।  और मैं इस  Secret को आपके सामने  Expose करने की छोटी सी कोशिश कर रहा हूं।  सबसे पहले तो आपको CpvP, clickmagic, इनमें से किसी भी Website से पर Link Tracker का Subscription ले लेना है। अगर आप Cpv यहां से Link Tracker खरीदते हैं तो  ”GROWINGPANDA”  यह Coupon Code इस्तेमाल करें इससे आपको  On the Spot $30 Discount मिल जाएगा। आपकी Product या Services का Conversion / Sales बढ़ाने के लिए यह Software जबर्दस्त है। इसके फायदों को और अच्छे से समझने के लिए इस Video को देखिए।

फिर आपको इसका महत्व इससे मिलने वाले परिणामों से तो दिखेगा ही। लेकिन अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो ध्यान से पढ़िए Link Tracker यह एक Tool  है। इसके इस्तेमाल का मैं आपको एक उदाहरण देता हूं|  मान लेते हैं की आपका कोई E-Commerce Store है और आपको 5 Products को paid advertising की मदद से Sell करना है। या फिर अन्य किसी मार्ग से, तो ऐसे में आपने उन पांचों Products के url का अलग-अलग Tracking Link बनाना है। साथ ही उस Product के Link को जब भी आप कहीं पर Share करोगे, तो उस पर Click करने से पहले लोगों ने कौन कौन से Keywords Type किए थे, उन्होंने कौन से Search Engine का इस्तेमाल किया, वह कौन से देश से थे, और उन्होंने कौन सी Device का इस्तेमाल किया, और उसको ख़रीदा इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी Software की मदद से हमें प्राप्त होती है।

इसीलिए लोग इन लिंक ट्रैकर्स का $50 से $100 Per Month Subscription Fees, Pay करते हैं।  क्योंकि इस Link Tracker की मदद से अब आपको उन पांच Products में से कौन सा Product ज्यादा Demand / Trend में हैया कौन सा Product क्यों और कहां से ज्यादा बिक रहा है इसका पूरा कच्चा चिट्ठा सामने आ जाता है। तो जाहिर सी बात है आप अन्य Product के ऊपर पैसे ख़र्चा करना बंद करके उस Product पर पैसे ख़र्चा करना शुरू करेंगे जो Product Demand / Trend में है।  खैर यह तो हो गया जनरल तरीका इस Link Tracker को इस्तेमाल करने का और यह Information आपको You Tube पर कहीं भी मिल जाएंगी। 

लिंक ट्रैकर का बेहतर तरीके से इस्तेमाल।

अब मैं आपको इसे और बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में बताता हूं।  इसको इस्तेमाल करते वक्त आपने सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना है कि आपको आपके प्रोडक्ट को किन-किन माध्यमों से Advertising / Promotion करना है।  यानी कि Social Media Social Media Advertising, Search Engine Marketing, Influencer Or Solo Ads या और भी जो तरीके उपलब्ध है। तो अब आपको आपके एक-एक Products की Link Tracker मैं इतनी Links बनानी है जितने Platforms पर आप उसे Advertising / Promotion करने वाले हो। 

इतना ही नहीं आप अगर उस Product को आप की Website पर भी रखते हो तो आपने उसे Website मैं कौन सी Position (Header, Footer, Sidebar Or Content के एकदम बीचोंबीच) में रखा है, उसकी भी आपको अलग-अलग Link बनाकर रखनी है। ताकि जब भी आपके Product का Sale हो तो आपको इस बार अब यह पता चलेगा कि आपको Sale / Conversion कौन से माध्यम से मिला है।  Search Engine Marketing से मिला है, Social Media Marketing से मिला है या Website के Sidebar से मिला है, Website के कौन से हिस्से से आपको ज्यादा Sales आ रहे हैं, वह भी आप Track कर सकोगे। 

Discount Coupon Code का इस्तेमाल कीजिए।

तो इसके बाद आपको यह सुनिश्चित करने में बहुत आसानी हो जाएंगी, कि अब आपके Product की बिक्री में और ज्यादा इज़ाफा करने के लिए आपको अब उसे कैसे Scale करना है। तो अब आप Link Tracker से मिले हुए Result की समीक्षा कर के जहां पर आपको अच्छी Sales / Conversions मिले हैं आप आगे के विज्ञापनों के लिए सिर्फ उन्हीं Platforms का इस्तेमाल करेंगे और उस पर विज्ञापन का ख़र्चा भी दोगुना करेंगे, ताकि आपका Profit भी उतना ही बड़े।  उम्मीद है जो मैंने यहां पर आपको बताया है वह आपको समझ में आ गया होगा तो जल्दी से अपनी Website पर Conversion बढ़ाने के लिए CpvP में One Time Investment कर लीजिए और साथ ही मैंने ऊपर जो Discount Coupon Code दिया है उसका भी इस्तेमाल कीजिए।

23. Importance Of Sales Funnels Builder - In Digital Marketing Tools And Techniques

1.विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

२. विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

Sales को और अगले लेवल तक बढ़ाने के लिए Sales Funnels Builder का इस्तेमाल किया जाता है।  जिससे कि आप Client को Up Sale और Down Sale दोनों भी Offer कर सकते हो।  यानी कि कोई व्यक्ति अगर आपकी Website पर आता है, और अगर उसे आपके Product की Price पसंद नहीं आती हैया फिर अन्य किसी कारण से वह Window Close करने को जाता है। तब झट से उसके सामने और दूसरी आकर्षक Deal पेश की जाती है जिससे कि वह अपना Mind-set बदले और आपकी Website से कुछ ना कुछ ख़रीद कर ही जाए। और जैसे ही वह किसी Product को खरीदने के लिए Add To Cart का बटन दबाता है, उसे उस Products से संबंधित बाकी लोगों ने और जो महंगे Products खरीदे हैं वह भी दिखाए जाते हैं।  

और अगर वह उन Products को नहीं खरीदना चाहता है, तो उसे उस Product से सस्ता वाला भी Product दिखाया जाता है। जिसे की upsell और Downsell कहा जाता है, तो इस Situation में आपका मुनाफ़ा बढ़ने की ज्यादा संभावना होती है। क्योंकि जब कोई व्यक्ति एक Product खरीदने के लिए आपकी Website पर आता है, तो उसे और Products भी दिखाएं जाते हैं। तो यह भी एक Advance तरीका है आपके Sells / Conversions को बढ़ाने का और इन सभी Conversions को भी आप Link Tracker की सहायता से Track कर सकते हैं।

क्या समझ में आया

उम्मीद है आपको Sales Funnels Builder और Link Tracker का Advance Digital Marketing मैं क्या महत्व है समझ में आया होगा।  लेकिन आप अगर अभी नए है, तो अभी आपने इस पर ख़र्चा नहीं किया तो भी चलेगा ऊपर जो Steps मैंने बताई है आप अगर सिर्फ उतना भी Properly Follow करते हैंतो जल्दी ही आपके पास इतनी Income आना शुरू हो जाएंगी कि आप Sales Funnels Builder और Link Tracker जैसे Software को भी आसानी से Afford कर सकेंगे। वैसे तो Sales Funnels  Builder बहुत Available लेकिन यह इतने महंगे होते हैं की किसी भी Blogger / Marketer को शुरुआत में Affordable नहीं होते है। 

इसलिए आप अगर किफायती और Branded Sales Funnels की तलाश में है तो आप GetResponse पर भी Sales Funnels बना सकते हैं।  इस स्पेशल Link पर Click करके आप 40% तक बचा सकते हैं। और साथ ही आपका Email Autoresponder का भी इसमें काम हो जाता है। यह Message मुझे GetResponse के तरफ से मेरी Audience कृपया इसे पढ़े.  >> Your audience can get up to 40% off any GetResponse plan (Basic, Plus or Professional) for life! It’s only open to the first 1,000 customers. तो जल्दी कीजिए और जल्दी से इस Offer का फायदा लीजिए।

24. Email Autoresponder

विडियो देखणे के लीये यहा क्लिक करे 

GetResponse & Aweberअब Nich Selection से लेकर तो Post Publish करने तक आपने पूरा काम कर लिया है।  इस बात के लिए आपको बधाई हो। लेकिन अब आपका असली काम शुरू हो जाता है, Website पर Traffic लाना और इसमें सबसे  महत्वपूर्ण भूमिका Email Autoresponder की भी होती है। Email Autoresponder आप की Website पर SEO द्वारा प्राप्त Organic Traffic से जो भी लोग आएँगे। और वह आपके Newsletter को जब Subscribe करेंगे, तब उनका Email Autoresponder मैं चला जाएगाऔर उन्हें आपके आने वाले नए नए Products और Services के Notifications भेजेगा जिसमें आपके नए Products / Offers के बारे में जानकारी उन्हें मिलती रहेंगी।

और वह आपके Permanent Customers बने रहेंगे यानी कि एक तरफ आपको SEO और बाकी Traffic Medium से नए नए Clients तो मिलेंगे ही। साथ ही में जो लोगो ने आपकी Website को एक बार Visit की थी वह लोग भी आपकी Website पर हमेशा आते रहेंगे। तो इसके लिए Email Autoresponder का होना बहुत जरूरी है। इस स्पेशल Link पर Click करके आपको GetResponse  पर अच्छी Offer मिलेगी, और इसमें आपके पास दूसरा Option है Aweber यह दोनों Best Branded Email Autoresponder Service Providers है। जिस में आप आपके Clients के लिए एक बढ़िया सा Email Sequence बनाकर रख सकते हैं, ताकि आप कहीं भी हो तो उनको Automatic आपकी तरफ से आपके Products / Post / Services / Offers के बारे में जानकारी मिलती रहेंगी। 

Automation

यह Automation का पहला भाग हमने देखा, इसके बाद मैं आपको और भी जबर्दस्त Techniques बताऊंगा। इसके लिए इस Post पर बने रहिए और इस Post को Bookmark / Save कर लीजिए, Bookmark करने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आपको Note Book और Pen लेकर अलग से Notes निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  जैसे मैं यहां पर बता रहा हूं Side By Side आप आपकी Blog या Website पर करते जाइए और यह सब करने के बाद मुझे Comment Box मैं बताइए आपको 100% Traffic में भी इज़ाफा होगा Sales / Conversion और आपके Clients भी बढ़ेंगे। 

25. Create Social Media Accounts

अब आपको फटाफट आपके Brand / Service के नाम से Social Media पर Accounts बनाने है जैसे कि Facebook Page, Instagram, Pintrest इत्यादि| और इन पर अकाउंट तैयार करने के बाद आप जब भी आपकी Website में नया Content डालें, तो उस Content से संबंधित जानकारी आप आपके इन Social Media Platforms पर भी शेयर किया कीजिए। और कुछ Platforms पर #hashtag का भी बहुत महत्व होता है, तो ऐसी Post post करते समय उन पर #hashtag भी लगाया कीजिए। ताकि दुनिया भर की Search Engines से भी आपकी Website पर Traffic आना शुरू हो जाए। दुनिया के 30+ लोकप्रिय Social Networks की List पाने के लिए और उनसे जुड़ने के लिए तथा Social Media Marketing के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां पर Click करें

26. Join Question Answer Forums

Social Media Platforms पर accounts बनाने के बाद प्रश्न और उत्तर Forums से भी जुडें । और वहां पर आपकी Product और Service से संबंधित जो सवाल लोगों ने पूछे हैं उनके जवाब दीजिए।  जवाब कम से कम 200 से 500 Words या उससे बड़ा होना चाहिए, और उसके बाद आगे आप आपके Website / Blog की Link भी वहां पर दे सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त, एक ही दिन में ढेर सारे सवालों के जवाब मत दीजिए, या फिर बिना कुछ ज्यादा Content लिखे वैसे ही अपनी Website की लिंक इधर-उधर Copy Paste ना करें। नहीं तो आपका Account इन Social Media और प्रश्न और उत्तर Forums में Ban / Restricted किया जा सकता है और बंद भी हो सकता है। दुनिया के लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर Forums की List प्राप्त करने के लिए Click करें

27. Create Backlinks

किसी भी Website या उसके Post / Pages की Search Engine में Top रैंकिंग के लिए अच्छी Quality की Backlinks होना एक बहुत बड़ा फैक्टर होता है। आपको अगर आपके Website को Search Engine में Top पर Rank कराना है। तो उस पर जितनी ज्यादा अच्छी Quality की Backlinks होंगी, उससे Google के bots को यह संकेत जाता है, कि आपने आपकी Website पर अच्छा और Quality Content लिखा है। और लोग उसे पढ़ना और Share करना बहुत पसंद कर रहे हैं। ऐसे में आप ही के विषय के Category वाली Website में आपकी Website Top पर रह सकती है।

 Website पर ज्यादा Backlinks हो इसका मतलब यह नहीं कि आप कहीं से भी Backlinks उठाकर ले लोगे।  कुछ Website Backlinks देने के झूठे वादे करती है और Spammy Backlinks थमा देती है। ऐसी Websites से हमेशा दूर रहिएगा, क्योंकि इन Website से जो Backlinks मिलती है उनसे आपकी Website को फायदा तो होता नहीं, उल्टा नुकसान ज्यादा होता है। क्योंकि उन Websites का Spam Score पहले ही इतना ज्यादा होता है। कि उसकी वजह से आपकी Website का भी Spam Score खराब हो जाता है|

( अपनी Website का Spam Score जानने के लिए यहां पर Click करें )

 इसलिए जिन Website का DA ( Domain Authority ) और PA (Page Authority ) अच्छी और Spam score कम है, उन्हीं Website से Backlinks पाने की कोशिश कीजिए और जहां तक पॉसिबल हो ऐसी Website से बैकलिंक्स प्राप्त करने की कोशिश कीजिए। जो Website आपकी Niche में सिर्फ आपको ही Backlink दे रही है, और कम Websites को Backlink दी है साथ ही में उसका DA ( Domain Authority ) और PA (Page Authority ) अच्छी और Spam score कम है ऐसी Website से आपको ज्यादा से ज्यादा Link Juice मिलेगा। जितना ज्यादा Link Juice आपके पास रहेगा, उतनी आपकी Website Search Engine में Top पर Rank होंगी। इसलिए SEO में Quality Backlinks और Link Juice का बहुत महत्व होता है।

Link Juice क्या है।

अगर कोई Website आपकी Website को Backlink दे रही है इसका मतलब, वह Website, आपकी Website को Link Juice दे रही है।  इसी तरह वह Website अगर 3 अन्य Website को भी Backlinks दे रही है, तो इसका मतलब आपकी Website मिला के कुल 4 वेबसाइट|  ऐसे में आपकी वेबसाइट को मिलने वाला Link Juice 100/4 = 25% मिलेगा। और वहीं अगर 2 Website सिर्फ आपकी ही Website को Good Quality Backlinks दे रहे हैं,  तो इन 2 Website से मिलने वाला Link Juice उन 4 Websites से मिलने वाले Link Juice से ज्यादा होगा। उम्मीद है आपको Link Juice, DA, PA के बारे में थोड़ी Idea आ गई होगी, अगर फिर भी अगर आपको कुछ समझ में ना आए तो अपने सवाल Comment Box में ज़रूर पूछे।

Quality Backlinks कैसे ढूंढे:–  Quality Backlinks पाने के बहुत से तरीके हैं, और इसमें ज्यादातर Quality Backlinks, Paid Tools की सहायता से बड़ी आसानी से मिल सकते हैं।  उन सभी तरीकों को जाने के लिए यहां पर Click करें।

28. Submit Ping website

नीचे आपको अच्छी Ping Websites की List दे रहा हूं, जिन्हें आप अपने WordPress में Add कर लें । लेकिन इनको अपनी WordPress Website में Add करने से पहले आप खुद भी उनका DA, PA है इस Website पर जाकर चेक कर लें। इन Ping Website को WordPress में Add करने के बाद इससे आपको यह फायदा होगा कि आप जब भी आपकी Website में नई Post Add करोगे तो यह Automatic जानकारी प्राप्त कर लेंगे और इससे आपके Website पर  Traffic बढ़ सकती है। Ping Websites की List प्राप्त करने के लिए यहां पर Click करें

29. Submit Post On PDF & Article Submission Site

नीचे आपको कुछ ऐसे Top Article & PDF Submission Website की लिस्ट दे रहा हूं जहां पर आप अपनी Website के Article SUBMIT कर सकते हैं| इनमें millions में ट्रैफिक रहता है| जरा सोचिये, अगर आपका Article और PDF इन वेबसाइट पर Rank कर गया तो आपको कितनी फ्री Traffic मिलेंगी। जाहिर सी बात है उसमें अगर आपका Article और PDF में लिखा हुआ Content लोगों को पसंद आता है, तो आपकी Website पर ढेर सारी Traffic आना तय है। Top Article & PDF Submission Website की List प्राप्त करने के लिए यहां पर Click करें

30. Apply For Monetization Or Affiliate Program

इतना सब करने के बाद आपकी Website पर 2 से 3 महीने में अच्छी खासी Traffic आना शुरू हो जाएगा, साथ ही आपको Website पर नियमित रूप से Unique Quality Content डालते रहना है। और जो Content डाला हुआ है उसे भी Update करते रहना है। ताकि आपकी Website Search Engines की नज़रों में बनी रहे। और इसके बाद आपको Google Adsense, Medianet, Adcash, Propellerad जैसी Monetization Websites में से जो आपको अच्छी लगे उस Website पर Monetization के लिए Apply करना है ताकि इन Websites के माध्यम से भी आपकी कमाई शुरू हो जाए|

और यदि आपकी Website पर ज्यादा Traffic आने लगती है, तो मैं आपको यही Suggest करुंगा की एक तो आप अपने खुद के प्रोडक्ट अपनी Website पर बेचें, या फिर अपनी वेबसाइट के Niche वाले Affiliate Programs से जुड़ जाइए, ताकि आपकी Income में  Monetization के मुकाबले ज्यादा बढ़त हो। आप Amazon,  FlipkartClickbankJvzooo  & Admited , जैसी Websites को Apply कर सकते हैं। और आपकी Website की Traffic & Quality Content देखकर कोई भी कंपनी आपकी Affiliate Application Accept कर देंगी।

लेकिन एक जरूरी बात Google Adsense पर अगर आप Account बनाना चाहते हैं, तो चाहे आपके नाम कितनी भी Website क्यों ना हो, आपको आपके नाम से सिर्फ एक ही Account तैयार करना है। आप अगर एक ही नाम से एक से ज्यादा Accounts बनाओगे तो आपके सभी Accounts बंद होने का खतरा रहेगा।  लेकिन आप अगर आपके घर के Family Members जैसे कि भाई, बहन, मम्मी, पापा इनके E-mail ID से और उनके नाम से Adsense को Apply करोगे तो इसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं। साथ ही Google Adsense की Terms & Conditions, Policies को ज़रूर पढ़ लीजिए ताकि आपका Account, आपकी किसी भी छोटी सी अनजानी गलती से बंद ना हो जाए।

31. And If Have Budget Start Paid SEM & SMM

और जैसे कि मैंने पहले ही कहा अगर आपका कोई खुद का Product है, और जिसकी Profit Margin आपको अच्छी ख़ासी मिलती है, तो ऐसे में आप आपके Product / Service के लिए Paid Advertising भी कर सकते हैं।  जिससे कि आपको SEO पर ज्यादा Hard Work करने की जरूरत नहीं होगी और आपकी Website Search Engines में पहले या दूसरे नंबर पर दिख सकेगी। जाहिर सी बात है पहले और दूसरे नंबर पर स्थान प्राप्त करने के लिए जो Keywords आप use करोगे उस Keyword की जो Value रहेंगी उतने पैसे आपको Pay करने पड़ेंगे।

आपको अगर Product Selling में अच्छी मार्जिन मिलती है, या फिर आपका कोई Local Business है और चाहते हैं कि लोग आपके Store को Visit करें और वहां पर आकर सामान खरीदे तो ऐसे में भी आप आपके Website की Local Paid Advertising कर सकते हैं। जिससे कि आपकी Advertisement अपने चुने हुए क्षेत्र में ही दिखेंगी और उस क्षेत्र के लोग आपके संपर्क में आएँगे।  Paid Advertising एक बहुत बड़ा विषय है इसके बारे में आपको आगे भविष्य में भी जानकारी मिलती रहेंगी। उम्मीद है Paid Advertising से आप अपनी Business को कैसे और बढ़ा सकते हैं और इसके फायदे, आपको समझ में आ गए होंगे।

32. Solo Ads & Influencer Ads

Solo Ads यानी Indirectly किसी व्यक्ति की Email List उधार पर लेना।  इसमें ऐसे होता है कि आप सामने वाले व्यक्ति को आपकी Website की Link देते हैं, और वह आपके Website के Link को Email के द्वारा उसके Subscribers को Send करता है। और बदले में आपको हर Click के लिए Charge करता है। इससे भी लोग अपने Products बेचते हैं और इस में Email List वाले इंसान का और आपका  दोनों का फायदा होता है। ठीक इसी तरह Influencers होते हैं, इन Influencers ki Social Media Accounts पर लाखों में Followers / Traffic होती है। ऐसे में अगर आप Instagram Influencers को अगर Connect करते हो, तो इसके लिए Influencers आपकी Website की Link को उसकी Profile के Bio में स्थान देता है।

इसके एवज में आपको Charge करते हैं। उनके Charges  हर घंटे के अलग-अलग होते हैं, और किसी किसी के fixed rates भी होते हैं। इससे भी लोगों को अच्छा खासा मुनाफ़ा होता है, कुछ कुछ तो Influencers ki Website भी है जहां पर आप Direct पैसे जमा करके आपको चाहिए उतने समय के लिए उनके Bio में Link रख सकते हैं। और वह आपको चाहिए वैसा डिस्क्रिप्शन लिखकर दे सकते हैं या फिर वह Website खुद भी आपको Description लिख कर उनकी Profile में आपकी Link Contract के मुताबिक रखते है। और Contract खत्म होते ही आपकी Link वहां से Remove कर देते हैं, और इतने टाइम में आपको जितना भी Conversion मिला वह आपका Profit होता है।  आपकी Website का Conversion बढ़ाने के लिए आप इस जरिए का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

33. खुद का Affiliate Program शुरू कीजिए

और अगर आपका खुद का ही Manufacturing है, और आप चाहते हैं कि बाकी बड़ी-बड़ी Companies के Products जैसे लोग Commission लेकर बेचते हैं।  वैसे आपकी भी Product / Service लोग Commission लेकर बेचे तो आप अपना खुद का Affiliate Program शुरू कीजिए। अब इसके लिए आपको किसी Software / Program Designer को Hire करने की या फिर खुद को किसी Technical Skill की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब ऐसी Websites Available है, जो आपको थोड़े से Charges / Commission पर पूरी की पूरी System Available करा कर देते हैं। जिससे कि आपके Product को जितने भी लोग Commission के द्वारा बेचना चाहते हैं, वह आप से जुड़ सकते हैं। और हर एक Person का Seperate Record आप इस System में देख सकते हैं।

यानी उनको Automatically आपके Account से Commission भी मिल जाएगा अगर Sale करते हैं तो। और Remaning Amount आपके अकाउंट में रहेंगी तो इस के बारे में भी आप सोच सकते हैं। उम्मीद है आप को Digital Marketing Tools And Techniques Guide  In 2020Hindi इस पोस्ट से काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होंगी| इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक ही मकसद है, कि मैं अपनी एक अलग Community बनाना चाहता हूं।  जहां पर और भी बहुत सारे सफल लोग तैयार हों, और वह भी अपने सफलता की कहानी हमारे Social Media Platforms पर Share करें। उनकी सफलता को देखकर बाकी नए लोगों को भी प्रोत्साहन मिलेगी।

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Website OR Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।