7 स्टेप्स में सीखे Website / Blog Kaise Banaye 2020 

Table of Contents

Blog kaise banaye in Hindi, website Ka2ise banaye in HindiComplete Blogging Guide, Sikhe ब्लॉग कैसे बनाये in Hindi.

Hello दोस्तों, Kick Start Online में, आपका फिर से स्वागत है। आप इस पोस्ट को इंग्लिश और मराठी में भी पढ़ सकते हैं। Digital Marketing की इस Blog kaise banaye Hindi Guide की शुरुआत हम सबसे पहले How To Write Blogs In Hindi से करते हैं। चूंकि Blog यह Topic, आधुनिक Digital Marketing का एक पुराना संस्करण हैं। Blogging, एक ऐसा विषय है। कि जो पूरे Digital Marketing Course के लगभग 70 से 80% बातें कवर कर लेता है। और जैसे कि मैंने पहले ही बताया है, की Digital Marketing के सभी विषय एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

इसीलिए मैंने इस Guide की शुरुआत, Blogging से करने का निर्णय लिया है। अगर आपको भी Digital Marketing का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करना है। तो कृपया इस पाठ को बिल्कुल भी कम मत समझना। मेरे ख्याल से, Digital Marketing सीखने के लिए सभी Newbie को Blogging से ही शुरुआत करनी चाहिए।

तो आइए देखते हैं ब्लॉग कैसे बनाये In Hindi –

Blog kaise banaye आपने कई बार सुना होगा कि लोग Blog से पैसे कमाते हैं। और आजकल India मे भी लोग इंटरनेट पर ज़्यादातर How To Start a Business Without Money In Hindi With Blogging In 2020 | blogger kaise bane| How To Make Money From Blogging In Hindi |wordpress par blog kaise banaye  & How To Start A Blog Writing, etc| इस बारे में ढूंढते रहते हैं।आप भी अगर यह ढूंढते हुए यहां आए होंगे, तो फिर आप एकदम सही जगह पर आए हो। मैं यहाँ पर आपको wordpress par blog kaise banaye ये तो बताऊंगा ही साथ ही Blogging के बारे में A TO Z, सब कुछ बताने वाला हूँ| और आपको आपके इस ” २०२० में हिंदी में Blog kaise ” सवाल का जवाब मिल जाएगा।

हिंदी में Blog kaise banaye जान ने से पहले ब्लॉग का मतलब देखे।

Blog Kaise Banaye

तो आइए हिंदी में Blog kaise banaye देखने से पहेले Blogging Meaning In Hindi क्या है। और Blogging कैसे काम करता है देखते है। ताकि आपको blog kaise likhte hain ये आसानी से समझ सके, Blog एक तरह की Website है। फ़र्क़ सिर्फ इतना है कि Blog को प्रत्येक १-२ दिनों में न्यूनतम एक Post लिखना आवश्यकता होता है। ताकि लोगो में आप के ब्लॉग के प्रति प्यार और रूचि बनी रहे. और  Website के मामले में ऐसा जरुरी नहीं होता। Blog पर, लोग उन विषयों के बारे में अपने ज्ञान को साझा करते हैं, जिन्हें वे अच्छी तरह से जानते हैं। या पसंद करते हैं, और जिन्हें लिखना पसंद होता है। वे Blog के माध्यम से अपने विचारों को लोगो के साथ इंटरनेट के माध्यम से साझा करते हैं।

Blog Kaise Banaye In Hindi को कुछ उदाहरणों से समझते हैं।

  1. कुछ लोग खाना पकाने की विधि में माहिर होते है, फिर वह पकवान मांसाहारी हो या शाकाहारी। और कुछ सिर्फ शाकाहारी व्यंजन बनाने में माहिर होते है। तो कोई सिर्फ मांसाहारी व्यंजन बनाने में माहिर होते है।  और कुछ लोग दोनों तरह के व्यंजन बनाने में माहिर होते हैं। फिर वे Blog के माध्यम से अपनी पाक विधि लोगों को बताते है। ताकि उनकी तरह बाकी लोग भी स्वादिष्ट व्यंजन बनाने को प्रेरित हो सके ।
  1. किसी को यात्रा करना पसंद है, तो ऐसे व्यक्ति अलग अलग स्थानों के बारे में विस्तार से लिखते हैं। ताकि दूसरे लोगों को घर बैठे उन पर्यटन स्थलों की अच्छी जानकारी मिल सके, इत्यादि।

Blog kaise likhte hain या भले ही आप किसी भी चीज के विशेषज्ञ न हों, तो उदास होने की कोई जरूरत नहीं है। मैं आपको आगे कुछ ऐसे समाधान बताऊंगा कि भले ही आप किसी विषय मे विशेषज्ञ न हों, फिर भी आप एक बढ़िया Blog लिख सकोगे।  हर किसी को किसी न किसी विषय के बारे में कुछ न कुछ जानकारी होती है। और उसे लेकर ही Blog को कैसे लिखें, ताकि लोग इसे पढ़ सकें और उसमें दी गयी जानकारी लोगो के उपयोग में आ सके, इस संबंध में मैं आगे विस्तार से बताऊंगा। उम्मीद है इन उदाहरणों से आपको हिंदी में Blog kaise banaye क्या है समझ में आ गया होगा।

Blog kaise banaye में जानेगे की क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जासकते है ?

Blog Kaise Banaye

हां Blogging से पैसे कमा सकते है, इसके बहुत सारे तरीके हैं। जैसे कि आप अपने Blog पर किसी Product का Review लिख सकते हैं। अलग-अलग कंपनियों के Affiliate Program से जुड़ के Product बेच सकते हैं।साथ ही अपने Blog पर Advertisement भी लगा सकते हैं। Google Ad-sense के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं। आगे इन सब प्रकारों के बारे में मैं आपको पूरे विस्तार से बताऊंगा। लेकिन इन सब में SEO बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इससे आप बिना किसी निवेश के अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते हैं। जैसे जैसे आप इस  गाइड को पढ़ते जाएंगे आपको Blog kaise banaye, Blogging kaise kare, How To Write Blogs In Hindi से  How to Earn Money From Free WordPress Blog In Hindi। content writer meaning in Hindi । वेबसाइट बनाने की विधि, इत्यादि. सभी सवालों के जवाब मिलते रहेंगे।

Subscribe To Our Newsletter :-

और साथ ही आप से अनुरोध है कि आपको इस Post पर जो E-mail  Sign Up Form दिया है| उसमें अपनी नियमित उपयोग वाली E-mail Address दर्ज करें। और हमारे E-mail NEWSLETTER की सदस्यता लें जो कि मुफ्त है। ताकि मैं भविष्य में अपने Blog को जैसे जैसे Update करुंगा तो आपको समय-समय पर अपने E-mail Inbox में जानकारी मिलती रहेंगी। और मैं अपने नए Subscribers को अच्छे-अच्छे Gifts भी भेजता रहता हूं, जो आपको Digital Marketing सीखने में बहुत फ़ायदेमंद साबित होंगे। जैसे कि Logo Design Files,Digital Marketing E books और Blogging Guide & Tips, Tools, इत्यादि|और हां साथ ही में आपको उन सभी Tools के बारे में बताऊंगा| जो कि  हिंदी में Blog kaise banaye के बारे में जानने के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं।

मैं आपको पूरे विश्वास से ये बताना चाहता हूँ की अगर कोई भी मेरे द्वारा बताई गई बातों का ठीक से अनुकरण करता  हैं, तो एक अच्छा Blog लिख सकता है। फिर चाहे वो चौथी कक्षा का बच्चा ही क्यों न हो। उस Blog से आप अच्छी खास आमदनी भी कमा सकते है। लेकिन हाँ, मैं आपको कोई आश्वासन भी नहीं दे रहा हूँ।  क्योंकि जब तक आपका लेखन और विषय वास्तव में आकर्षक नहीं होंगे,  Blog से आय बना पाना मुश्किल है। लेकिन अगर आप पूरी मेहनत से काम करेंगे, तो आपको सफलता ज़रुर मिलेगी।

7 Steps में Step By Step सीखेंगे Website / Blog Kaise Banaye in 2020 हिंदी.

blog kaise banaye in Hindi

हम  नीचे दिए सभी  बिंदुओं पर आगे एक एक कर विस्तार से देखेंगे। जिससे कि आपको इस post की अंत तक हिंदी में ब्लॉग कैसे बनाये  निश्चित तौर पर समझ में आ जाएगा। साथ ही  wordpress par blog kaise banaye In Hindi के बारे में भी आपको अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो चलिये शुरू करते है ।

  • Blog कौन से विषय पर और कैसे लिखें?
  • डोमेन नेम क्या होना चाहिए?
  • Domain नेम कैसे खरीदें?
  • अपनी Blog की मेजबानी कहां से करें?- (Hosting)
  • अपने डोमेन नेम और होस्टिंग को कैसे जोड़े?
  • Blog को आकर्षक बनाने के लिए किन बातो पर ध्यान देना चाहिये?
  • अपनी पहली पोस्ट कैसे लिखें?
  • ट्रैफिक कैसे लाये?
  • मोनेटाइज कैसे करें?
  • एफिलिएट उत्पाद कैस बेचे?

How To Start a Business Without Money In Hindi With Blogging In 2020

1. ब्लॉग Blog Kaise Banaye और कौन से विषय पर लिखें? – How To Write Blogs In Hindi & On Which Topic?

Blog kaise banaye in Hindi इस में सब से पहले आपको ब्लॉग कौन से विषय पर और कैसे लिखें  ये समझना होगा :- तो इसके लिए हमें ये सोचना होगा की Blog किस लिए और किन-किन Topics / Niche पर और किन कारणों से लिख सकते हैं। जैसे की नीचे मैंने Blog  शुरू करने के ये कुछ कारण बताए हैं। उस से आप को अंदाजा हो जाएगा की How To Write Blogs In Hindi। Blog किस विषय पर कैसे बनाना चाहिए। और Blog लिखने से पहले किन बातों का ध्यान रखना है, यह देखते है। ताकि हिंदी में Blog kaise banaye ये आप को ठीक से समझ सकें। वैसे तो लोग कई कारनो से Blog लिखते है, ऐसे ही कुछ कारण मैंने निचे बताये है, जिनमें से आपका भी शायद एक कारण हो सकता है, जैसे की।

  • पैसे कमाने के लिये।
  • प्रसिद्धि पाने के लिये।
  • अपना ज्ञान साझा करने के लिये।
  • महान और लोकप्रिय लोगो के बारे में लिखना।
  • विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी साझा करने के लिए के बारे में।
  • अपने बिज़नेस को लोगो के सामने  प्रदर्शित करने के लिये।
  • उत्पादन या बिक्री बढाने के लिये।
  • औरो को सिखाने के लिये।
  •  विभिन्न उत्पादों की समीक्षा करना, इत्यादि।

ब्लॉग बहुत सारे विषयों पर लिखे जाते हैं। आपको इन विषयों के बारे में थोड़ा का ज्ञान प्राप्त हो इसके लिए नीचे कुछ  Topic For Blog In Hindi के उदाहरण दिए हैं, जैसे की।

    • यात्रा ब्लॉग               – travel blog
    • संगीत ब्लॉग             – Music blog
    • जीवन शैली ब्लॉग     – Lifestyle blog
    • फिटनेस ब्लॉग         – Fitness blog
    • खेल ब्लॉग।             – Sports blog.
    • समीक्षा ब्लॉग           – Blog Review –
    • रेसिपी ब्लॉग            – Blog Review
    • फैशन ब्लॉग            – Fashion blog in Hindi

अब How to write blogs in Hindi ये समझ ने के लिये आपको उन विषयों की जांच करनी चाहिए जिसके बारे में हम लिखने जा रहे हैं। ये जानना भी बहुत जरूरी है कि क्या लोग भी आपके इस पसंदीदा विषय में रुचि रखते हैं । क्योंकि यदि आप किसी विषय पर लिखते हैं, और लोग उस विषय के बारे में जानने में रुचि नहीं रखते हैं। तो आपके Blog को लिखने का कोई मतलब नहीं रहेगा और आपका प्रयास व्यर्थ जाएगा। इसलिए, Blog लिखने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग उस विषय के बारे में जानने में रुचि रखते भी हैं, या नहीं। इसके अलावा, हम जिस विषय पर लिख रहे हैं उसमे हमारी खुद की रूचि और जानकारी कितनी है यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

अब लोगों की दिलचस्पी के बारे में कैसे पता लगाएं – Keyword Research To Start Blog

तो ब्लॉग कैसे बनाये ये तो समझ गया होगा अब ये कैसे पता लगा सकते हैं कि हमें जिस विषय में दिलचस्पी  हैं, उसमें लोगो की भी दिलचस्पी हैं या नहीं। यह बहुत सरल है। मैं आपको नीचे कुछ Websites के नाम दे रहा हूं, और उन Websites की मदद से हम जानेंगे कि कौन से विषय पर Blog लिखना है और किन विषयों/ प्रश्नों के बारे में लोग खोज रहे है और जानने  में रुचि रखते हैं। ये सब जानकारी हासिल होने के बाद हमें सिर्फ लोगों के सवालों के जवाब एक एक कर सही क्रम से देने है। जिस से उन्हें वो सारी जानकारी मिल सके जो वो ढूंढ रहे थे। बस हो गया हमारा Blog तैयार!

तो है ना एकदम आसान की हिंदी में Blog kaise banaye । खैर नीचे मैं आपको कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Websites के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे आपको ब्लॉग कौन से विषय पर कैसे लिखना है इसका Idea मिल जाएगा। तो इस में हमारी सबसे पहली Website है,

  • कीवर्ड एवरीवेयर –

यह एक गूगल क्रोम-विस्तार ( Extension )है, इसे आप अपने Google Chrome Browser और फायर Firefox Browser  में स्थापित कर सकते है। Link पर Click करने के बाद आप को ऐसी Screen देखेगी, उसके बाद आपका जो भी Browser है उसमें आप इसे स्थापित कर लें। यह Free Keyword Research के लिए एक बेहतरीन Tool है,  जिससे कि हर किसी को यूज़ करना चाहिए। मैं एक बात और आपको बता देना चाहता हूं कि मैं इस Product को ना Promote करता हूं और ना ही इस Product को आप लोगों को समझाने का मुझे किसी भी तरह का कोई Commission मिलता है। यह बहुत Popular Tool है और मुझे बहुत अच्छा लगता है। खासकर Keyword Ideas के लिए मैं  इसलिए आपको भी suggest कर रहा हूं।

Website Blog Kaise Banaye

दुर्भाग्यवश यह Tool अब पेड़ हो गया है, लेकिन कोई बात नहीं आप WMS Everywhere और  Ubersuggest इन दोनों का इस्तेमाल करके भी अच्छा Keyword Research कर सकते हैं।  इस Tool की मदद से आप जान सकते हैं कि लोग किस विषय को कितना खोज रहे हैं। और वैसे ही अन्य किन समान विषयों की तलाश में हैं। फिर आप देखें कि आपको भी उनमेसे किसी विषय में दिलचस्पी या ज्ञान है क्या जिसे लोग ढूंढ रहे हैं। क्योंकि लोग जानकारी खोजने के लिए Google (Search Engine) खोज बार में शब्द टाइप करते हैं।

Google (Search Engine) खोज बार में शब्द टाइप करते हैं।

और इस विस्तार के साथ आपको बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है जो Blog लिखते समय आपके उपयोग में आयेगी।  जिन शब्दों को लोग Google के सर्च बार में कुछ ढूंढने के लिये टाइप करते हैं, उसे Keyword कहते हैं। इस  Extension की मदद से, आप देख सकते हैं कि लोग अपनी मनचाही जानकारी पाने के लिये कौन से Keywords Type कर रहे हैं। आपको सिर्फ Google (Search Engine) खोज बार में विभिन्न विषय लिखने है।

उदाहरण के लिए:- 
  • health tips
  • best veg recipes
  • latest mobiles
  • essential wordpress themes
  • types of yoga
  • Meaning of Blog in Hindi
  • fashion blog in Hindi
  • wordpress par blog kaise banaye
  • Blog kaise banaye in Hindi, इत्यादी।

बस इस से आपको ये समझने में आसानी होगी की आपको किस विषय पर Blog बनाना है। और साथ ही आपको अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त होगी।  जैसे कि Keywords की संख्या, प्रतियोगिता, प्रति क्लिक लागत आदि। इस Google Chrome Extension का उपयोग कैसे करें, इस क्रोम-विस्तार बेहतर समझने के लिये और Keyword Research के बारे में अधिक जानने के लिये आप नीचे दिए गए Video को भी देख सकते हैं।

अब आपके पास एक और वेबसाइट है, जिसे Portent कहा जाता है, जो आपको लंबे कीवर्ड दिखाती है। ताकि आपके पास अपने विषय से निपटने का एक आसान तरीका हो। और आपको उन विषयों के उप-विषय भी मिलेंगे। जिसके साथ आप चुने हुए विषय को और अधिक विस्तार से लिख सकते हैं। एक लंबा कीवर्ड  दरअसल एक वाक्य है जिसमें दो, तीन या अधिक शब्द होते हैं। उदाहरण के लिए:- ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका जानें, ऑनलाइन ब्लॉग कैसे बनाएँ। ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, आदि। उन Keywords से आप उन विषयों पर लिख सकते हैं जिनके बारे में आपकी इच्छा हो।

यह वेबसाइट हमें कीवर्ड विचारों और कीवर्ड विषयों को खोजने में मदद करती है। यह Website चलाना बहुत आसान है। और आपको आसानी से नए Keywords, विषय और नए विचार मिलेंगे। इससे आपको How To Write Blogs In Hindi मैं बहुत हेल्प होगी।

यह भी एक बेहतरीन वेबसाइट है। आप इसका उपयोग करके ब्लॉग लिखने के लिए भी आसानी से Sub Title, Titles, विषय पा सकते हैं। आपको बस अपना विषय लिखना है और यह Website आपके विषय के सभी प्रश्नों को खोजेगी और आपको दिखाएगी। आपके ब्राउज़र में पहले से ही Keyword Everywhere स्थापित है, इसलिए आपको प्रति क्लिक कीवर्ड, प्रतियोगिता, लागत की संख्या के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दिखाई देगी। उदाहरण के लिए:- नीचे स्क्रीन-शॉट देखें, ताकि आप समझ सकें कि हमें कितनी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है और वो भी मुफ्त में!

Website Blog Kaise Banaye
Website Blog Kaise Banaye

Google Trends हमारी अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइट है। ऊपर दी गई तीन वेबसाइटों की मदद से, एकत्रित किए गए की Keywords आपको उन विषयों के रुझान बताएंगे। बेहतर समझने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं। जिससे आपको इस टूल को समझने में और ब्लॉग लिखने में बहुत मदद मिलती है।

Advance Keyword Research और अपने Competitors के Top Keywords देखने के लिए आप SEMrush इस जबरदस्त Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपनी Website को कुछ ही दिनों में अपने Competitors के मुकाबले अच्छी Position पर Rank करा सकते हैं। इस Special Link पर Click करके आप 7 दिन की Free Trial ले सकते हैं, इन 7 दिनों में आप इस Tool की मदद से अपने Competitors की ढेर सारा जानकारी निकाल सकते हैं।

2. Blog kaise banaye में देखेंगे डोमेन नाम क्या होना चाहिए, और कैसे चुने – Domain Means In Hindi And How To Choose

डोमेन नाम क्या होना चाहिए, और कैसे चुने - What should be a domain name, and how to choose

Domain Means In Hindi ये आपके Blog की पहचान होता है। यह एक तरह से आपकी वेबसाइट / Blog का पता होता है। जब हम किसी विषय पर Blog लिखते हैं,  तो उसका Domain Name भी हमारे Blog के नाम से मिलता जुलता होना चाहिए, जिससे कि लोगो को आपके Blog के विषय के बारे में अंदाजा हो सके।उन्हें कोई उलझन ना हो, और वो आपके Blog को आसानी से ढूंढ सके। उसमें आप ने दी हुई जानकारी हासिल कर सके। Domain Name खरीदने से पहले नीचे दिए हुए Points पर जरूर गौर करें, जैसे कि।

    1. उच्चारण करने में आसान हो।
    2. याद रखने मे आसान होना चाहिये।
    3. Common और Popular शब्दों को मिलाकर बना हो तो और भी अच्छा होगा।
    4. यह कम से कम शब्दों का होना चाहिये। १५ शब्दों से बड़े नामों को नकार दें।
    5. Domain Name का Meaning अच्छा होना चाहिए
    6. .com नेम को प्रधान दें, या फिर कंट्री के विस्तार का लें।
    7. Domain Name से आपके विषय का अंदाज आना चाहिये।

नीचे मैं कुछ Domain Name के उदाहरण देता हूं जिससे कि आपको समझने में आसानी होगी।

Domain Means In Hindi उदाहरण के लिए:-

अगर आप हेल्थ पर Blog लिख रहे है तो आप के Domain Name में हेल्थ शब्द आना चाहिए। जैसे

healthdoctor.com, healthmantra.com, healthandwellness.com, etc।

अगर आप Dog Training पर Blog लिख रहे है। तो आप के Domain Name में Dog Training शब्द आना चाहिए। जैसे 

dogtraining.com, bestdogtraining.com etc।

अगर आप Recipe पर Blog बना रहे है तो आप के Domain Name में Recipe शब्द आना चाहिए। जैसे

bestrecipes.com, nonvegrecipes.com, etc.

लेकिन हां ये सब अनिवार्य भी नहीं है। लेकिन ये तय है कि इससे आपको SEO में काफी मदद मिलेगी।

Domain Name के विस्तार। Domain Name के बहोत सारे विस्तार होते है। जैसे
  • .com
  • .co
  • .in
  • .net. और भी कई सारे।

Domain Means In Hindi:- लेकिन इनमें से .com ज्यादा लोकप्रिय है, और यह Keyboard पर Type करने में भी आसान जाता है, आपको बस Name के बाद Control + Enter Key दबाना है .com अपने आप browser में टाइप हो जाता है।  या फिर आप अपनी (Country) देश के अनुसार भी विस्तार ले सकते है। वैसे ये सब बाते Compulsory नहीं हैं। लेकिन आप अगर इनको अमल करते हों, तो आपके Blog का एक और SEO फ़ैक्टर बेहतर होगा। और आपको Free Organic Traffic मिलने की संभावना बढ़ती है। इससे ,आपके Blog को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे और आपकी अच्छी ख़ासी कमाई भी होगी। यह कुछ country Wise Domain Name Extensions के कुछ उदाहरण है, जैसे:-

इंडिया के लिये                 – .in

रूस के लिये                   – .ru

यूनाइटेड किंगडम (यूके)   – .uk इत्यादी।

3. डोमेन नाम कैसे और कहाँ से खरीदें? – Domain Means In Hindi, How and where to buy?

What Is E Blog & How To Start A Blog Writing, How and where to buy domain name Hindi

Domain Means In Hindi:- Domain Name खरीदने के लिये वैसे बहुत सारी Website उपलब्ध है। आप नीचे दी किसी  भी Website से ख़रीद सकते है। यह दोनों लोकप्रिय डोमेन बेचने वाली वेबसाइट है। यहां पर मैं आपको इन दोनों वेबसाइट की एक Special Discount Link दे रहा हूं,  जिससे आपको Domain Name काफी सस्ता और रियायती मूल्य (Discounted Price) पर मिलेगा।

  1. namecheap

4. ब्लॉग के लिए होस्टिंग कहाँ से खरीदें – Hosting Meaning In Hindi, Where to buy best hosting To Start Blog.

हमारे लेख का शीर्षक Blog kaise banaye in Hindi In 2020 है। लेकिन अगर आप Blogging के बारे में सीरियस है तो आपको Hosting में थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करनी ही पड़ेगी। क्योंकि Hosting और Domain खरीदने का खर्चा यह आपकी एक Lunch या Diner के खर्चे से भी कम है। और आप अगर Serious Business करना चाहते हैं, तो इतना खर्चा तो कर ही सकते हैं। सस्ती और लोकल होस्टिंग बेचने वालों से दो हाथ दूर ही रहे। क्यों की मैंने खुद शुरुआती दिनों में सस्ती Hosting खरीदने की गलती करके भारी नुकसान उठाया है। ये कब आपके पैसे लेकर भाग जाएंगे बता नहीं सकते। इनकी Hosting में Website 24 घंटे में आधा से एक घंटा Down रहती है, और वेबसाइट Down रहना मतलब, आपके सर्च इंजन रैंकिंग में गिरावट। इनकी Website Speed तो पूछो ही मत।

नीचे मे इस के लिये भी वेबसाइट का नाम सुझा रहा हूँ, मैंने खुद भी यही से Domain और Hosting खरीदी है। और इनकी सर्विस से काफी खुश हूँ। जिनका ग्राहक सहायता बहुत बेहतरीन है। साथ ही ये ३० दिन की पैसे वापसी की गारंटी भी देते है। और होस्टिंग की दुनिया में इनका अच्छा नाम है। नीचे जो आपको लिंक दे रहा हूं, वह Special Discount Link है। जिस पर  क्लिक करने के बाद Direct Special Discount Page Open होगा, और आपको काफी सस्ते में Hosting मिल जाएंगी।

Best Hosting Provider
  1. Namecheap.com

लेकिन फिर भी आप आपका Blogging करिया Free Blogging से ही शुरू करना चाहते हैं, तो यहां पर Click करके आप शुरुआत कर सकते हैं। how to earn money from free wordpress blog

Blogging Meaning In Hindi में BONUS :-

साथ ही मैं मेरे Students को 300+ Transparent Logo Design का Pack Free में देता हूं जिसकी Market में कीमत लगभग ₹10000 से ज्यादा है। Logo Design के बारे में आप अगर fiver and freelancer जैसी Websites पर सर्च करोगे तो वहां पर सिर्फ 1 Logo Design करने के कम से कम 5 से $100 लेते हैं और मैं आपको  यहां 300+ Logo Design देने वाला हूं।

 Note :-

यह OFFER सिर्फ पहले 50 लोगों के लिए ही है। उसके बाद आपको इस Page पर, यह Offer दोबारा शायद ही देखने को मिले। आप अगर Hosting खरीदने के लिए अपना मन बना चुके हैं,  तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है डबल बोनस ऑफर पाने का।

5. अपने डोमेन और होस्टिंग को कैसे कनेक्ट करें।- How to Connect your domain name and hosting?

What Is E Blog & How To Start A Blog Writing In 2020 In – Hindi

How To Write Blogs In Hindi:-  मैं Domain Name और Hosting खरीदने के बाद आपको अपने डोमेन और होस्टिंग को एक दूसरे से जोड़ना होगा। अगर आपने डोमेन Namecheap से ख़रीदा और होस्टिंग Siteground से खरीदी तो आपको आपके Namecheap के अकाउंट में जाकर Name Servers को बदलना होगा। और ये Name Servers आपको Siteground से मिल जायेंगे। आपकी सहूलियत के लिये मैं नीचे कुछ Screenshots और Video Links दे रहा हूं। जिसे देखकर आप बड़ी आसानी से अपने Domain Name और Hosting को जोड़ सकेंगे।

Website Blog Kaise Banaye
Website Blog Kaise Banaye
https://youtu.be/eETCToLIXSg

Blog kaise banaye जानने के बाद वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें।

जैसे ही आपका डोमेन और होस्टिंग कनेक्ट होता है, आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करें।  WordPress Installation के लिए आप नीचे दिए इस वीडियो को भी देख सकते हैं।

सारी दुनिया मे जितनी भी वेबसाइट है। उनमेसे लगभग ३7 % वेबसाइट WordPress में बनी है। इसलिये हम भी WordPress को Install करेंगे, और जैसा कि मैंने पहले बताया है। कि ये इस्तेमाल में बहुत सरल है। इसमे हम हमारे Blog और Website को जैसे चाहे Design कर सकते है।  WordPress में आपको ढेर सारी Free Themes और Plugins तो मिलेंगी ही। साथ में मैं भी आप लोगों को कुछ ऐसी Premium Themes और Plugins दूंगा, जो कि Market Rate से बहुत ही Discounted रेट पर होगी। जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। अधिक जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। उम्मीद है आपको यहां तक How To Start a Business Without Money In Hindi के बारे में और How To Write Blogs In Hindi समझा होगा।

6. ब्लॉग को आकर्षक कैसे बनाएं? – How to make a block attractive??

Blog Kaise Banaye

आपको Blog को आकर्षक और Fast बनाने के लिये एक Fast Theme Install करनी होगी। और कुछ बहुत महत्वपूर्ण Plugins Install करनी होगी। वैसे तो Thems और Plugins हजारों उपलब्ध है।  लेकिन मैं आपको बहुत Light, Super Fast बढ़िया Theme और कुछ चुनिंदा महत्वपूर्ण plugins के बारे में बताऊंगा। जो बहुत लोकप्रिय है और किसी भी Blog के लिये आवश्यक है। Internet पर सैकड़ों Themes उपलब्ध है। लेकिन इनमें से मैं आपको सिर्फ एक theme का नाम सुझाऊंगा, जो कि सभी Top Blogger इस्तेमाल करते हैं।

और मैं खुद भी इसी Theme को इस्तेमाल करता हूं क्योंकि इस Theme की स्पीड बहुत बेहतरीन है और साइज बहुत कम है। किसी भी ब्लॉग को Google में Rank करने के लिए उसकी स्पीड सबसे ज्यादा मायने रखती है। इस Themes की इसी ख़ूबी के कारण मैं आपको यह Themes सुझा रहा हूँ। आप नीचे दिए हुए Link से इसका Free संस्करण Download कर सकते हैं। GeneratePress & Astra High-Speed Theme

Website Blog Kaise Banaye
ब्लॉग क्या है? ब्लॉग कैसे लिखे। ब्लॉग टॉपिक कैसे खोजें। और सबसे महत्वपूर्ण बात कि ब्लॉग से राजस्व कैसे उत्पन्न कर सकते हैं,

  • महत्वपूर्ण प्लगइनस

Blogging Meaning In Hindi में ये महत्वपूर्ण Plugins इन्हे आप आपके Dashboard में Plugins के Option पर Click कर के फिर Add New पर क्लिक करे और उसके निचे देये Plugins नामो को सर्च करे और Install करे।

  1. Contact Form 7 By Takayuki Miyoshi
  2. Easy Theme and Plugin Upgrades By Chris Jean
  3. Hide Title By Dojo Digital
  4. Insert Headers and Footers By WPBeginner
  5. Yoast SEO  By Team Yoast
  6. Jetpack By WordPress.com
  7. W3 Total Cache  By Frederick Townes

7. अब Blog Kaise Banaye जान ने के बाद पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें. – How To Write Blogs In Hindi?

Learn Easy Way, What Is E Blog & How To Start A Blog Writing In 2020 In – Hindi what is the blog Or Blog Meaning With Simple Step By Step Guideहिंदी में ब्लॉग का मतलब - Meaning of Blog in Hindi.

अब आप पहली Post लिखने को पूरी तरह तैयार है। उपर हमने हिंदी में Blog kaise banaye , Blogging Meaning In Hindi, Keywords को कैसे ढूंढे, डोमेन, होस्इटिंग कैसे जोड़े, wordpress कैसे install करे त्यादि के बारे में देखा। अब आपको अपने अभ्यास के आधार पर एक ऐसे विषय का चुनाव करना है, जिसकी आपको अच्छी समझ है। और आप उस विषय पर २-३ घंटे बिना रुके बात कर सकते है। बस एक कागज़ और पेन लीजिये और अपने विषय के बारे में पूरे विस्तार से एक एक कर लिख डालिये। जैसे की.. 

  1. आपके विषय से जुड़े हर तरह के छोटे छोटे सवाल
  2. और साथ ही उन सवालों के जवाब
  3. उसके फायदे
  4. उसके नुकसान
  5. उन नुकसानों के उपर के उपाय
  6. तुलनात्मक जानकारी
  7. कुर आखिर में आपका मत, इत्यदि.

ये सब लिखने के बाद अपने Blog को अंतिम स्वरूप देते वक़्त, आपने खोजबीन कर के जो Keywords ढूंढे थे उन्हें अपने Blog में SEO के अनुरूप डाले। ताकि इंटरनेट पर कोई भी व्यक्ति आपके विषय से संबंधित जानकारी खोजे, तो उसके नजर में आपका Blog सबसे ऊपर आए। बस इतना करने के बाद आपको आपकी पहली Post Publish कर देनी है। पहली पोस्ट पब्लिश कर तेही आपका Confidence धीरे-धीरे बढ़ जाएगा।.  लेकिन आप ने अगर मेरी इस Post को नहीं पड़ा है, तो इसे जरूर पढ़े। ताकि आपको पहली पोस्ट लिखने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं जाएंगी

8. ब्लॉग में ट्रैफिक कैसे लाये? – How To Drive Traffic To Blog Post

हिंदी में Blog kaise banaye ये सिखने के बाद अब आपका टारगेट यह रहता है कि Blog – पर ज्यादा से ज्यादा लोग visit करने कैसे आएं।  हमे अपने Blog के लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है। फेसबुक, टि्वटर, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम, इत्यादि। उसके बाद कोरा जैसी सवाल जवाब वाली फोरम में हमें ऐसी फोरम्स को ढूंढना है, जहाँ लोगो को हमारे विषय से संबंधित कुछ सवाल हो। और उनके सवालों के जवाब हमारे ब्लाग के अंदर है क्या? अगर ऐसा  आपको दिखता है। तो आपको उन फोरम में जाकर वहां पर लोगों ने जो सवाल पूछे हैं उनके जवाब देना है। ताकि फोरम से भी आपके Blog के ऊपर ट्रैफिक आने लगे।

आप ये कुछ और तरीके के भीआजमा सकते है।

जैसी की, आप कुछ You Tube Video भी बना सकते हो।  ताकि You Tube देखने वाले लोग Description में आपके Blog की Link पर Click करेंगे तो वह भी आपके Blog के ऊपर आ जाएंगे। तो इस तरह से हम हमारे Blog के ऊपर ढेर सारी ट्रैफ़िक ला सकते हैं। इसके अलावा Blog के ऊपर ट्रैफिक लाने के और भी कई जरिए है। जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, पिंटरेस्ट, और गूगल की पेड़ एड्स। इन सभी प्लेटफॉर्म पर पेड़ एडवरटाइजिंग करके भी अपने Blog के ऊपर ट्रैफ़िक ला सकते है। इस बारे मे मैं आपको आगे और विस्तार से बताऊंगा। लेकिन अभी मैंने जितने भी आपको तरीके बताए हैं, यह आपकी Blog पर अच्छी खासी ट्रैफ़िक लाने के लिए काफी है।

  1. SEO.
  2. सोशल मिडिया।
  3. सवाल जवाब फोरम।
  4. पेड़ विज्ञापन, इत्यादी।

9. Blog kaise banaye जानने के बाद मोनेटाइज कैसे करें?

Finally ऊपर की सब स्टेप्स पूरी करने के बाद अब आपको हिंदी में Blog kaise banaye इस सवाल का जवाब मिलगया है। उपर बताई बातों का अगर आप शत प्रतिशत अभ्यास करके उन्हें अमल में लाते है। तो आप के Blog पर काफी संख्या में लोग आया करेंगे। और ऐसा होने पर आप अपने Blog को Monetize करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।  नीचे ये कुछ वेबसाइट दे रहा हूँ जो Blog को Monetize करती है। और आपके Blog पर विज्ञापन दिखाती है। इससे आपको आमदनी मिलना शुरू हो सकता है।

  1. GoogleAdSense
  2. Infolinks
  3. Adblade
  4. adhitz
  5. Adcash
  6. Medianet
  7. PropellerAds
  8. Chitika
  9. Conversant
  10. Buysellads
  11. Advertising

10. ब्लॉग से संबद्ध उत्पाद कैस बेचे? – How To Sell Affiliate Product On Blog?

ब्लॉग से Affiliate Products कैसे बेचे या ब्लोगिंग से पैसे कैसे कमाए ये जानेंगे: – Affiliate Program यानी  जब हम किसी कंपनी का कोई उत्पाद हमारे Blog के माध्यम से बेचते हैं। तो वह कंपनी उसके बदले में हमें कुछ कमीशन देती है। और अगर आप Blogging के द्वारा एफिलिएट उत्पाद बेचना चाहते हैं तो यह एकदम आसान है। क्योंकि हम जिस किसी भी विषय पर लिखते हैं तो इस बात की बहुत संभावना होती है। कि उस विषय से संबंधित उत्पाद मार्केट में बिक रहे होते हैं। और आपको ऐसे उत्पादों को ढूंढना है जो कि Affiliate program चलाते हैं।

लेकिन हां जो भी उत्पाद आप ब्लॉग के द्वारा बेचना चाहते है, उस उत्पाद की आपको संपूर्ण जानकारी पता होनि चाहिए। क्यों की तभी लोग आपके ब्लॉग को रूचि से पढेंगे जब आपके ब्लॉग में उस उत्पाद की छोटी से छोटी जानकारी दी होगी। जिसको पढने के बाद लोग पुरे विश्वास से उस उत्पाद को खरीदंगे । Affiliate program चलाने बाली कइ कंपनिया है उनमे से जो सबसे आछि और भरोसेमंद कंपनिया है उनके नामो की लिस्ट में निचे दे रहा हु। उनपर Click करके आप किसी भी program से जुड़ सकते है।

जैसे की :-TradeTron, Amazon, Flipkart, Clickbank, Jvzooo & Admited जैसे किसी भी Website को ले सकते हैं।  जहां पर लगभग लगभग हर विषय (Niche) के उत्पादों को बेचा जाता है। और उनमें से कोई एक उत्पाद अगर आपके Blog से संबंधित है, तो आप अपना Blog लिखते वक्त उस उत्पाद के बारे में अपनी समीक्षा लिख सकते हैं। या 2 – 3 Website पर अगर वही उत्पाद बिक रहा होगा तो आप अपने Blog पर उस उत्पाद का तुलनात्मक विश्लेषण लिख सकते हैं।

आपके द्वारा लिखी समीक्षा पढ़कर अगर लोग उस उत्पाद को खरीदने का मन बनाते हैं| तो वह आपके Blog पर दी हुई लिंक पर क्लिक करेंगे।  जैसे ही वह आपके उस उत्पाद की लिंक पर क्लिक करेंगे| तो वह तुरंत उस Website में चले जाएंगे।  जहां पर वह उत्पाद बिक रहा होता है। उसके बाद जब वह व्यक्ति उस उत्पाद को ख़रीद लेता है| तो उसके बदले में वह कंपनी आपको कमीशन के स्वरूप में कुछ राशि प्रदान करेगी। ऊपर सुझाए किसी भी नेटवर्क को या सभी नेटवर्क को तुरंत जुड़ जाइए।

यह अभी सिर्फ शुरुआत है।

इस Post में अगर आपको कुछ बातें समझ में नहीं आई हो, तो आप मेरी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। जहां मैंने आपको और अधिक विस्तार से समझने के लिए  33 Steps में Blog शुरू करने से लेकर, उस पर Traffic लाने के सारे Basic से लेकर Advance तरीके बहुत विस्तार से बताएं है। आप चाहो तो इस पोस्ट को Bookmark करके रखें और साथ साथ करने की कोशिश करें। आगे मे Blogging और बाकी सभी Online Opportunities के बारे में लिखता रहूँगा। फिर भी आपके कुछ सवाल हो तो बेहिचक नीचे दिये कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ लीजिये। या फिर यहां क्लिक करके हमसे संपर्क करे। और बधाई हो …. Congratulations …..

इसके साथ ही आपने हिंदी में Blog kaise banaye और blog kaise likhte hain  इसकी लगभग सभी बुनियादी जानकारी प्राप्त कर ली है। अब आप न सिर्फ Blog लिखना सिख चुके है,  बल्कि उस पर Traffic कैसे लाना है और उससे पैसे कैसे कमाना है यह भी आपने सिख चुके है। अब आप किसी भी विषय पर खुद का ब्लॉग लिखने के लिए सक्षम हो गए हैं। और हां, अब आप को हर २-३ दिन में अपने Blog पर कम से कम १०००-२००० शब्दों की एक एक Post Publish करते रहना हैं।

अगर आप ५००० शब्दों या उस से अधिक शब्दों की पोस्ट लिखते हैं। तो हफ्ते में एक बार पोस्ट डाली तो भी चलेगा। लेकिन ये सिलसिला हमेशा चलते रहना चाहिये, ताकि आप google के search ranking में बने रहें। और मैं भी जितना हो सके आपको इस विषय के बारे में Email के द्वारा Updates पहुँचाते रहूँगा। साथ ही में Blogging और बाकी सभी Online Opportunities के बारे में लिखता रहूँगा। और अगर आपने Subscribe Form मैं अपना Email Address Submit  कर दिया है तो आपको भविष्य में आने वाले नए-नए Post के Notification भी मिलते रहेंगे। Blog kaise banaye in Hindi में इतना ही, मिलते हैं हमारी अगली पोस्ट में, जहां आपको डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया की भूमिका की बारे में जानकारी मिलेगी। आप का दिन मंगलमय हो और आपको ढेर सारी शुभ कामना ये।

घन्यवाद,  🙂

Blogging से संबंधित कुछ Common सवाल 

Blog किस Topic पर बनाये?

Blog उस Topic पर बनाएं जिस में  १. Passion, २. Profit, ३. Trending, और ४. आपको उसका अच्छा Knowledge हो। यानी Blog उस Topic पर लिखे जिस Topic का आपको अच्छा Knowledge हो और आप उस के लिए Passionate हो साथ ही उस विषय से जुड़े कुछ Profitable उत्पादन भी हो और वह लंबी अवधि के लिए Trending में हो।

Blog शुरू करने में कितना खर्च होता है?

Blogging शुरू करने के लिए आपको मात्र ₹285 प्रतिमाह खर्चा आ सकता है। लेकिन आप अगर मेरी ऊपर दी हुई Link से Siteground की Hosting खरीदते हैं। तो आपको अच्छा ख़ासा Discount मिलेगा।

Bloggers पैसे कैसे कमाते है?

जिन Bloggers के ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक आती है उन्हें Adsense, Media net जैसे Websites से पैसे मिलना शुरू हो जाता है। साथ ही जब उनके Blog पर बहुत ज्यादा Traffic बढ़ती है तब उन्हें और भी अलग अलग तरीके से पैसे मिलते हैं। जिसके बारे में जानने के लिए आप मेरी इस 33 Steps की Post को जरूर पढ़ें।

किस तरह के Blog से पैसा बनता है?

हर उस Blog से पैसा बनता है, जिस Blog पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते हैं। याने जिस Blog पर ढेर सारे Traffic है। Health, Lifestyle, Home Decor, Jobs, Reviews & Recipes.  इन विषयों पर बने हुए Blogs पर बहुत ज्यादा Traffic रहती है। और इसिलए यह Blogs पैसे भी बहुत बनाते हैं।

मुझे Blog या Vlog करना चाहिए?

मैं तो कहता हूं कि आपको दोनों ही करनी चाहिए, अगर आप कर सकते हैं तो। क्योंकि आपको दोनों माध्यमों से Traffic मिलेगी और इससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

Blog और Vlog में क्या अंतर है?

जो Blogger होता है वह Blog लिखता है, और Vlogger Video Vlog Publish करता है। Vlog generally You Tube जैसे Platforms पर Post / Publish करते है। जब के Blog लोग WordPress, Blogger, Vix जैसे Platforms पर प्रकाशित करते है।

मुझे एक ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए?

मैंने इस Post की शुरुआत में ही बताया है कि लोग कई कारणों से Blog लिखते हैं, जैसे कि।

  • पैसे कमाने के लिये।
  • प्रसिद्धि पाने के लिये।
  • अपना ज्ञान साझा करने के लिये, इत्यादि।

अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को शुरुआत से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ें

Leave a Comment