डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया की भूमिका। The Role of Social Media in Digital Marketing.

चलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग से शुरुआत करते हैं, देखते हैं कि आखिर सोशल मीडिया क्या है। जैसे कि मैंने भाग – 1 में बताया 4 अरब से ज्यादा लोग आज सोशल मीडिया का हिस्सा है।  जो सारी दुनिया की आबादी का लगभग 42 % प्रतिशत है। और यह संख्या साल दर साल बढ़ती ही  रहेंगी इसमें किसी भी तरह की गिरावट आने की दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं है।

प्रोडक्ट के मार्केटिंग का फ्री तरीका -

वैसे तो हजारों सोशल मीडिया चैनल्स है लेकिन हर एक सोशल मीडिया चैनल की अपनी खासियत होती है,  इसीलिए अपनी इन विशेषताओं के कारण यह इतने सारे सोशल मीडिया चैनल्स आज लोगों को भाते हैं और लोग इस पर रोजाना एक्टिव रहते हैं  उनमें से बहुत ज्यादा पॉपुलर है ऐसे ही 30 पॉपुलर सोशल मीडिया चैनल्स की लिस्ट मैंने नीचे दी है। आप भी इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने अकाउंट जल्द से जल्द बना लीजिए  ताकि आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिल सके।। यहां पर शब्द आया ऑर्गेनिक यानी जब इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आपके ब्रांड / प्रोडक्ट से रिलेटेड कोई पोस्ट जब लोगों को इतनी भाती है की लोग आपकी उस पोस्ट को अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं और उससे आप के पोस्ट के ऊपर ट्रैफिक आती है जिससे आपके पोस्ट पर ढेर सारे लाइक कमेंट और शेयर आते हैं। इससे आपके उस प्रोडक्ट / ब्रांड की लोकप्रियता में  भी इजाफा होता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपने एक बार ही कोई पोस्ट डाल दी और उससे यह उम्मीद करोगे कि इसे बहुत ज्यादा ऑर्गेनिक  ट्रैफिक मिले किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अगर आप अपने प्रोडक्ट / ब्रांड को लोकप्रिय बनाना चाहते हैं तो आपको उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रेगुलरली अपने ब्रांड / प्रोडक्ट के बारे में  रोजाना पोस्ट डालते रहना पड़ेगा। साथ ही आपको इस बात का भी अध्ययन करना होगा की आपने आपके ब्रांड / प्रोडक्ट की पोस्ट कितने बजे पोस्ट करनी है और दिन में कम से कम कितनी पोस्ट प्रकाशित करनी चाहिए। 

अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको हर सोशल मीडिया चैनल पर कम से कम दिन में एक से दो पोस्ट डालना आवश्यक है।  ऐसा नहीं कि पुरानी कोई पोस्ट ले ली और फिर से उसी को पोस्ट किया आपको हर रोज कम से कम एक से दो या फिर ज्यादा से ज्यादा 3 पोस्ट रोजाना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करनी चाहिए।  उसमें लिखा हुआ कॉन्टेंट अच्छी गुणवत्ता का हो जिसे लोगों को पढ़ने, देखने और देखने में मजा आए इस तरह से अगर आप रोजाना सोशल मीडिया चैनल्स पर एक्टिव रहेंगे तो आपके ब्रांड को धीरे धीरे बहुत अच्छी लोकप्रियता प्राप्त होगी। आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा कमेंट लाइक और शेयर आएंगे यानी कि आपके फ्रेंड को ऑर्गेनिक ट्राफिक मिलेगी। 

पोस्ट को प्रकाशित करने का सबसे अच्छा समय -

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी पोस्ट को प्रकाशित करने का सबसे अच्छा समय आप चाहे किसी भी देश में हो आपको इस बात को बहुतगंभीरता से लेना होगा की आप जो पोस्ट पब्लिश करने वाले हैं उसका सही समय क्या  होना चाहिए। सुबह 8:00 बजे से 9:30 के बीच और दोपहर में एक से लेकर 2:00 के बीच ऑल शाम में 6:30 के बाद 8:00 बजे तक और रात में 10 बजे के बाद अपनी पोस्ट को पब्लिश करना चाहिए। 

क्योंकि मॉर्निंग में 8:00 से 9:30 के बीच लोग अपने सुबह लोग अपने ऑफिस जाने  के लिए रास्ते में होते हैं, अक्सर इस खाली समय में लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं ठीक वैसे ही दोपहर में 1:00 से 2:00 के बीच बहुत सारे ऑफिसेस में लंच ब्रेक होता है और लोग इस खाली समय में भी अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल  करना पसंद करते हैं। ठीक इसी तरह शाम को अपने ऑफिस का काम खत्म करके लोग श्याम 6:30 से 8:00 के बीच में ज्यादा से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। आखिर में रात को 10:00 बजे के बाद लोग अपना डिनर और फैमिली टाइम सब कुछ निपटा के बिस्तर में लेट कर सोशल मीडिया  चैनल्स का इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्कस के प्रकार और उनकी खूबियां -

सोशल मीडिया चैनल्स में ब्लॉग, यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन, पिंटरेस्ट, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम, टिक टॉक, लाइकिं, इत्यादि। ढेर सारे प्लेटफॉर्म हैं  इनका अगर वर्गीकरण करें तो सोशल पब्लिशिंग, सोशल फोरम, सोशल नेटवर्किंग और फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्क

सोशल पब्लिशिंग –

वर्डप्रेस ब्लॉग,टंबलर, यूट्यूब, टिक टॉक, लाईकी यह सब सोशल पब्लिशिंग में आते हैं इस पर लोग अपने खुद की, बिजनेस की, शिक्षात्मक और  जानकारीपूर्ण कंटेंट पब्लिशिं या फिर अपलोड करते हैं। और चैनल्सपर लोग अपने जरुरत के हेसाब से कन्टेन्ट सर्च करते है।  ये बहोत प्रभावी तरीका है लोगो तक अपनी बात रखनेका और अपने ब्रांड की खुबियो को बताने का. कुछ नया सिखने के लिये या केसी प्रोडक्ट का रिव्हू देख ने के लिये ये नेटवर्क्स बेहतरीन है। और आपको अपने बिज़नस को चमकाने के लिये इन का उपयोग अवश्य करनाचाहीये।

सोशल फोरम –

अपने प्रोडक्ट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए लोग आजकल सोशल फोरम का इस्तेमाल भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह करने लग गए है। जैसे कि Quora और Reddit यह दोनों बहुत ही पॉपुलर फोरम  है। यहां पर लोग अपने प्रोडक्ट या फिर अपने प्रोडक्ट के जैसे अन्य किसी प्रोडक्ट के संबंधित लोगों के सवालों के जवाब देते हैं और जवाब में सलूशन के रूप में अपने खुद के प्रोडक्ट या ब्रांड पेज की लिंक छोड़ जाते हैं ताकि जो कोई भी व्यक्ति उस तरह के प्रॉब्लम प्रोडक्ट के बारे में इंफॉर्मेशन ढूंढ रहा होता है उसे वह जानकारी मिलने में उपयोग होता है और साथ ही उसके सवाल का जवाब देने वाले लोगों को उनके ब्रांड के लिए ट्रैफिक मिलती है और इससे उनके व्यवसाय में बिक्री में इजाफा होता है होता है। 

सोशल नेटवर्किंग –

ठीक इसी तरह फेसबुक, टि्वटर, टंबलर,व्हाट्सएप, वीचैट, लिंकडइन यहां पर लोग एक दूसरे के साथ में कन्वर्सेशन करते हैं और उनका सामान्यता यही उद्देश होता है कि उनकी या उनके ब्रांड की पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके इसलिए वह नए नए लोगों से  इन सोशल  मीडिया नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से जुड़ते हैं।  टंबलर पर आप ब्लॉग भी बना सकते हो उस।

फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्क –

इसी तरह पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट यह फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्क। वैसे तो फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर टि्वटर इन पर भी फोटो शेयर किए जा सकते हैं लेकिन यह जो सोशल मीडिया नेटवर्क है यहां पर फोटो शेयरिंग कंटेंट को लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इन प्लेटफार्म पर हाई क्वालिटी फोटो और वीडियोस के रूप में लोगों को कांटेक्ट मिलता है और इन चैनल्स  की बनावट ही इतनी आकर्षक और सरल होती है कि लोग इन पर फोटोस शेयर करना ज्यादा पसंद करते हैं। आपको अगर आपकी फ्रेंड की एक अलग पहचान बनानी है और उसकी पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक करनी है तो आपको इन तीनों सोशल नेटवर्किंग चैनल्स के ऊपर काम करना ही होगा

वैसे ही लोग अपने  ब्रांड / प्रोडक्ट या व्यवसाय से संबंधित फेसबुक पर पेज, ग्रुप बनाते हैं और उस पर अपने नए-नए प्रोडक्ट की पोस्ट डालते रहते हैं। साथ ही उनके व्यवसाय से रिलेटेड फेसबुक ग्रुप को जुड़ते हैं और उन ग्रुप पर भी अपने प्रोडक्ट्स को शेयर करते हैं।  ठीक इसी तरह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लोग अपने प्रोडक्ट, व्यवसाय से संबंधित ग्रुप को जुड़ते हैं और उनमें भी अपने उनके प्रोडक्ट / ब्रांड की गुणवत्ता और खूबियों के बारे में बताते रहते हैं ताकि लोगों में उनके ब्रांड के प्रति विश्वसनीयता बढे।  यह प्रोडक्ट के मार्केटिंग का फ्री तरीका है।

प्रोडक्ट /  ब्रांड के मार्केटिंग का पेड़ तरीका

आपने  अनुभव किया होगा कि जब भी आप अपने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम अकाउंट या अन्य किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपना स्टेटस या पोस्ट चेक करते है तब आपको कुछ प्रोडक्ट्स के विज्ञापन दिखाई देते  है। जिन पर Sponsered ऐसा लिखा रहता है। इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट आपको इसलिए दिखते हैं क्योंकि आपने किसी न किसी सोशल मीडिया पर वैसा या उस तरह कि किसी उत्पाद में रुचि दिखाई होती है। इसीलिए आप जिस किसी भी  सोशल मीडिया अकाउंट में लॉगिन करोगे या फिर कोई भी वेबसाइट ओपन करोगे तो उस प्रोडक्ट के विज्ञापन आपको दिखते रहेंगे। क्योंकि आज हर कोई डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को समझने लगे है और इसीलिए लोग इन ऊपर बताए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन लगाते हैं  ताकि उनकी ब्रांड की लोकप्रियता में प्रोडक्ट के बिक्री में इजाफा हो मैं। यह अपने प्रोडक्ट /  ब्रांड के मार्केटिंग का पेड़ तरीका है।

फेसबुक,  यूट्यूब, टि्वटर,  लिंकडइन, इंस्टाग्राम,  टिक टॉक, पिंटरेस्ट, इत्यादि.  सोशल मीडिया नेटवर्क पर पेड़ विज्ञापन चलाए जाते हैं। जिससे आप अगर कोई लोकल बिजनेस भी करते हैं तब भी आप अपने बिजनेस के लिए ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पा सकते हैं।  इतना ही नहीं आप आपके बिजनेस के दायरे में 1 किलोमीटर अंदर रहने वाले लोगों को भी टारगेट कर सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा आप कितने भी लोगों को और क्षेत्र को टारगेट कर सकते हैं यही बातें इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेड़ विज्ञापन को खास बनाती है। जो पारंपारिक न्यूज़पेपर रेडियो और टेलीविजन एडवरटाइजिंग / विज्ञापन के तुलना में बहुत सस्ती  और प्रभावी है। इसीलिए आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन लगाकर अपने व्यवसाय को बढ़ा रहे हैं। आप भी अगर अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं और आपके पास इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रोजाना कंटेंट पोस्ट करने के लिए वक्त नहीं है, या फिर आपको क्वालिटी कंटेंट लिखने में दिक्कत आती है. तो यह पेड़ विज्ञापन का जरिया आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

 इन सभी सोशल मीडिया चैनल्स पर विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए अकाउंट कैसे ओपन करना है  इनके ऊपर पेड़ एडवरटाइजिंग कैसे करना है। साथ ही इन सोशल मीडिया नेटवर्कस पर विज्ञापन लगाते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना है और क्या इसमें नहीं करना है उन सब बातों के बारे में मैं आपको आगे आने वाले पाठ में पूरे विस्तार से बताऊंगा ताकि आपको इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन लगाने में कोई दिक्कत ना जाए। और आपके अकाउंट को भी कोई प्रॉब्लम ना आए।

 नीचे अलग-अलग 30 तरह के सोशल मीडिया नेटवर्क्स की लिस्ट है और उनके बारे में संक्षिप्त वर्णन दीया है जो आपको  इन सोशल मीडिया नेटवर्क की लोकप्रियता और क्षमता को दर्शाता है। 

मिलते हैं हमारे अगले भाग में। 

धन्यवाद!

दुनिया भर में, सितंबर 2019 तक 2.45 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) हैं। यह फेसबुक MAUs में साल दर साल 9 प्रतिशत की वृद्धि है। इसकी तुलना Q1 2019 के लिए 2.38 बिलियन MAU से की गई है।

इंस्टाग्राम दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला फ्री ऐप है। 1 बिलियन से ज्यादा लोग हर महीने इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। 

मासिक सक्रिय ट्विटर उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या: 335 मिलियन (स्रोत)

YouTube के अब हर महीने 1.9 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं! और यह दुनिया का सबसे बड़ा दो नंबर का सर्च इंजन है। 

अप्रैल 2019 तक, Tumblr – 642 million MUVs

2019 की पहली तिमाही तक, Pinterest ने दुनिया भर में 291 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की सूचना दी।

दुनिया के 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लगभग 660+ मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया का सबसे बड़ा पेशेवर नेटवर्क लिंक्डइन।

  • VKontakte (VK)100 million – मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs
  • WhatsApp – 1.5 billion मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Messenger – 1.3 billion मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • WeChat – 1.06 billion मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • QQ – 861 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • QZone – 640 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Tik Tok – 500 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Sina Weibo – 392 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Reddit – 330 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Quora — 300 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Baidu Tieba – 300 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Viber – 260 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Snapchat – 255 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Line – 203 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Likee – 201 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Telegram – 200 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Vigo Video – 101 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Medium – 60 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Hello App – 50 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • VMate – 30 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • StumbleUpon – 25 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Myspace – 20 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.
  • Tagged – 25 million मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता. MAUs.

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Website OR Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।