Perfect Blog Writing Format In Hindi – संपूर्ण ब्लॉग लेखन। Blog Writing Examples In Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका kickstartonline.in पर। दोस्तों blog writing in Hindi – संपूर्ण हिंदी ब्लॉग लेखन इस पोस्ट में मैं आपको एक Perfect Blog Writing Format In Hindi बताने वाला हूं और वो भी Blog Writing Examples In Hindi मे। जिसका अनुसरण करके आप एक बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं,  और वैसे तो मैंने ब्लॉग लेखन के बारे मे मेरी ब्लॉग कैसे बनाये एस पोस्ट मे बहोत विस्तार से बताया है हि, फिरभी यहा आपको वास्तविक फॉर्मैट बता रहा हु जो कोई भी Professional ब्लॉगर फ्री मे नहीं बताता, और एस से आपको फायदा ये होगा कि आपका ब्लॉग google search engine  में जल्दी से जल्दी Rank करें। 

दोस्तों वैसे तो blog writing in Hindi का हर एक व्यक्ति का एक अपना तरीका होता है।  लेकिन जो तरीका ज्यादातर Search Engines को पसंद आता है उसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आप अगर इस Format  मैं ब्लॉग लिखेंगे तो आपको इसका बहुत लाभ होगा। 

🎯 Best Blog Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Blog Writing Examples In Hindi इस Blog Post  को पढ़ने का फायदा। 

  1. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अन्य किसी भी वेबसाइट पर Blog Writing Format In Hindi ढूंढने की आवश्यकता नहीं होगी। 
  2. मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम बताऊंगा जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग  पर Traffic को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। 
  3. एक संपूर्ण Step By Step Format जो आपको किसी भी तरह की पोस्ट लिखने में  हमेशा मददगार होगा। 
  4. आपको blog lekhan in Hindi इस Post से संबंधित आपके  सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे।
  5. और भी बहुत कुछ….

अत्यंत महत्वपूर्ण बात :- इस पोस्ट मे आपको एक सटीक blog writing format in Hindi मिल रहा है, इस को पूरा पढ़ने के बाद। अगर आपको how to start a blog in Hindi के बारे मे भी ऐसी हि Secret बाते जाननी है तो, तुरंत यहा क्लिक करके स्टेपबाय स्टेप अपना ब्लॉग बनाना सीखे। इस पोस्ट मे blog kaise banaye step by step in Hindi इसके बारे मे एकदम स्टेप बाय स्टेप बताया है। जैसे की डोमेन नाम कैसे चुन ना चाहिए, डोमेन नाम सहीसे नहीं चुना तो सब मेहनत बेकार हो जाती है, ब्लॉग फ्री मे होस्ट करे के paid होस्टिंग पर ऐसी अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी दि है। ब्लॉग की स्पीड कैसे बढ़ाये और भी बहोत कुछ।  तो ये पोस्ट पढ़ना होने के बाद हमारी how to start a blog in Hindi इस पोस्ट को अवश्य भेट दे। 

तो चलिए शुरू करते हैं Blog writing in Hindi हिंदी ब्लॉग लेखन.. 

तो दोस्तों जैसे कि हम Perfect Blog Writing Format In Hindi  के बारे में देखने वाले हैं। तो मैं यह समझ के चलता हूं कि आपको ब्लॉग याने क्या, डोमेन और होस्टिंग कहां से खरीदें,  और इन्हें एक दूसरे से कैसे जोड़ें इसके बारे में पता होगा।  लेकिन अगर आपको blog kaise banaye इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है, तो आप कृपया पहले इस  पोस्ट को पढ़ ले जिसमें मैंने एकदम शुरुआत से बहुत विस्तार से  बताया है।

शुरू करते हैं.. 

  • ट्रेंडिंग Niche चुनें।
  • Niche के समान Domain & Hosting खरीद लो।
  • Content Ideas खोजें।
  • Keyword Ideas खोजें।
  • Keywords को  Edit करें। 
  • Title और Meta Title लंबाई का परीक्षण करें। 
  • Analyst Tools से ब्लॉग पोस्ट शीर्षक Analyze करें।  
  • चुने हुए विषय पर आकर्षक पोस्ट लिखें  या लेख लेखन सेवाएं   इस्तेमाल करें।
  • योग्य Title, Images और Font Size चुनें।
  • Mobile frendly & Page Load Test ले।
  • बोनस: आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके।

बाद में पढ़ने के लिए  इस पोस्ट को पिन करें

Download Free Fastest Theme
Qries
  • अब हिंदी ब्लॉग लेखन मे एक बढ़िया सा Trending Niche चुनें।

Blog Writing Examples In Hindi ईस पोस्ट से आपको तब ही फायदा होगा जब आप how to start a blog in Hindi ईस पोस्ट मे बताई सभी बांतो को ठीक से अमल मे लाते हो और  Perfect Blog Writing   Format In Hindi मैं आपको सबसे पहले एक बढ़िया  Trending Niche का चुनाव करना है। Trending Niche यानी जो विषय लोगों में अच्छा खासा Popular हो  और लोग जिसको इंटरनेट पर अक्सर ढूंढते हैं। साथ ही आपको भी उस विषय का अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए और जिसके बारे में लिखने में आपको  भी अच्छा लगे।  जो कि आपके  ब्लॉग की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कदम है। Trending Niche खोजने के लिए आप  google trends इस वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं। इस वेबसाइट का इस्तेमाल कैसे करना है इससे संबंधित वीडियो लिंक में नीचे दे रहा हूं।  जिससे कि आप एक Perfect Trending Niche ढूंढ सके। 

  • Niche के समान Domain & Hosting खरीद लो।

Perfect blog writing in Hindi अगर लिखाना चाहते हो तो आपके चुने हुए नीच से मिलता एक डोमेन नेम खरीदना अनिवार्य है, और उसको जोड़ने के लिए Hosting।

निचे आपको एक स्पेशल लिंक दे रहा हु जहा से आप 95% कें अच्छे खासे Discounted कीमत पर Domain खरीद सकेंगे, और रु. ९९ से कम में होस्टिंग।  वो भी Name Cheap जैसी एक Branded Company से। 

मै अपने सारे Domain Name यही से खरीद ता हु, और होस्ट भी करता हु।  पहले मै  siteground use करता था लकिन वो इस से कही ज्यादा महंगा होगा होगया है। इसलिए मै भी आपको Name Cheap ही Recommend कर रहा हु। और वैसे भी Domain और Hosting एक ही कंपनी से रही तो उन्हें कनेक्ट करने में कुछ भी दिक्कत नहीं होती। 

🎯 Best Blog Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

  • Niche से जुड़ी Content Ideas खोजें।

how to start a blog in Hindi डोमेन खरीदने के बाद अब आपको आपके ब्लॉग Topic से संबंधित Content Ideas खोजनी है। जैसे कि आपके Topic से संबंधित सवाल और  उनके जवाब,  क्योंकि अक्सर लोग इंटरनेट पर अपने सवालों के जवाब तलाशने के लिए, या किसी विशिष्ट विषय  की जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं। जैसे की how to start a blog in Hindi तो ऐसे में आपके ब्लॉग पोस्ट में अगर वह जानकारी उपलब्ध रहेंगी तो लोगों के लिए आपकी पोस्ट Perfect Blog Post होगी। और लोग उसे पढ़ना पसंद करेंगे और ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करेंगे। मैं यह कुछ वेबसाइट की लिंक दे रहा हूं जिनकी मदद से आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए बेहतरीन Content Ideas मिलेंगे। anspub, hubspot & zvid

  •  ब्लॉग Topic से संबंधित Keyword Ideas खोजें।

ऊपर बताए दोनों चरणों को पूरा करने के बाद आपको आप के ब्लॉग टॉपिक से संबंधित keyword ideas खोजने है। आपको ऐसे keywords  ढूंढने है जिनका इस्तेमाल लोग अक्सर करते हैं, और जिनका Sarch Volume ज्यादा से ज्यादा 4  से 5  हजार के बीच हो। याद रहे की एकदम ज्यादा Search Volume  वाले Keywords को ना चुने क्योंकि, जिसकी Keyword का जितना ज्यादा Volume  होगा उसकी Competation  उतनी ही ज्यादा होंगी।  और नतीजा  आपकी ब्लॉग पोस्ट Search Engines  में Rank  होने में सालों लग जाएंगे। 

वैसे तो keyword खोजने के लिए मार्केट में ढेर सारे Paid Tools  उपलब्ध है।  लेकिन  अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं तो आप Free Tools  की सहायता से भी अच्छे keywords  खोज सकते हैं।  इसके लिए भी मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम दे रहा हूं जिनकी मदद से आप  powerful keywords खोज सकेंगे। Uber Suggest, WMS Everywhere (Chrome Extension), SEMrush KWfinder

  • सबसे महत्वपूर्ण चरण Title और Meta Title लंबाई का परीक्षण। 

जिस तरह से Perfect Blog Writing Format In Hindi पोस्ट में सही Trending Niche का चुनाव करना  ब्लॉग की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कदम है। उसी तरह आपके ब्लॉग की सफलता के लिए  उस में इस्तेमाल किए जाने वाले Title, Meta Description, url का बहुत महत्व होता है।  और इनकी लंबाई  की भी एक सीमा होती है। यह अगर अपनी आवश्यक लंबाई से ज्यादा बड़े रहे तो आपके ब्लॉग को Search Engines  मैं Rank होने में दिक्कत आ सकती है। यह छोटी छोटी बातें आपके ब्लॉग को Search Engines  मैं Rank  करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है, इनके बारे में ज्यादातर ब्लॉगर बताते  भी नहीं है। लेकिन हम उन सब ब्लॉगिंग सेक्रेट्स से हमारी दोनों पोस्ट द्वारा पर्दा उठाया रहे है। पहली तो यह पोस्ट आप पढ़ रहे है और दूसरी हमारी ये how to start a blog in Hindi।  जिसकी लिंक हमने आपको इस पोस्ट के शुरुवात मे और अंत मे उपलब्ध कराइ है। 

Google Title Lengh – 55 Character & 512PX
Url Length – 75 Characters
Meta Discriptions 
For Google – 138 Characters And 920 Pixel
For Bing & Yahoo – 168 Characters & p20 Pixel
For Mobile – 120 Characters And 680 Pixels
If 80 Do Follow – Then No Follow Links Is 20

इस लिंक पर क्लिक करके आप Pixels देख सकते हैं।  

  • Blog lekhan in Hindi, ब्लॉग पोस्ट शीर्षक Analyze करें।

तो दोस्तों कोई भी ब्लॉग तब ही असरदार होता है जब उसके Titles, Sub Titles  लोगों को  आकर्षित करें। जैसे कि आप बहुत सारे न्यूज़ ब्लॉग पर देखते होंगे,  वहां ऐसी ऐसी Hedlines  बनाई जाती है जिन्हें पढ़ने के बाद  हमारी उस न्यूज़ को पूरा पढ़ने की इच्छा हो जाती है, और हम उस लिंक पर क्लिक करते हैं। तो उसी तरह आपको भी आपके ब्लॉग से संबंधित Titles / Sub Titles  लिखना है।  और आपके द्वारा लिखे गए Titles / Sub Titles कितने आकर्षक /  अच्छे हैं यह चेक करने के लिए आप  नीचे दिए हुए लिंक  पर जाकर टेस्ट कर सकते हैं।

        Coschedule, aminstitute इन दोनों वेबसाइट की मदद से आप अपने ब्लॉक के टाइटल को Analyze कर सकते हैं। । 

  • एक आकर्षक पोस्ट लिखें  या लेख लेखन सेवाएं  इस्तेमाल करें।

अब आपको एक पोस्ट लिखनी है,  और अगर आपको लिखने में कोई परेशानी है तो भी आपको इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं। क्योंकि आप अब Fiverr, Freelancer जैसी वेबसाइट पर जाकर आप के विषय से संबंधित ब्लॉग पोस्ट लिखवा कर ले सकते हैं। और वह भी आपके दिए हुए महत्वपूर्ण keywords  के साथ। 

 ब्लॉग लिखते वक्त  इस बात का हमेशा ध्यान रखें के हर 150  शब्दों के बाद आपको एक पैराग्राफ देना है। और हर 300  के बाद एक Sub Title देना जरूरी है। अगर आपका  ब्लॉग 1000  शब्दों का है तो उसमें आपका मेन keyword 1-2% तक ही रखें इससे ज्यादा का इस्तेमाल करने से बचें। 

  • योग्य Title, Images और Font Size चुनें।

अब आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट से संबंधित  Images इकट्ठा करनी है। और उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट पर योग्य जगह पर स्थापित करना है। लेकिन उससे पहले आपको उन  Images को Compress करना है ताकि आपके ब्लॉग की स्पीड पर कोई असर ना हो। और जैसे कि मैंने ऊपर बताया उस तरह से अपनी पोस्ट में Titles  को योग्य Size में डालें। और यह सब होने के बाद आप अपने ब्लॉग पोस्ट को  Publish कर सकते हैं। लेकिन यहां पर अभी आपका काम खत्म नहीं हुआ।

  • अब Blog lekhan in Hindi मे, Mobile friendly & Page Load Test ले

अब आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को Publish करने के बाद उसकी Mobile Friendly & Page Loading Test  लेनी है। क्योंकि आपके  ब्लॉग की Page Loading speed जितनी फास्ट होगी उतना ही आपके ब्लॉग के लिए अच्छा होता है।  साथ ही नहीं आपकी जो पोस्ट है वह मोबाइल पर किस तरह से दिखती है यह भी आपको सुनिश्चित करना होगा। यह दोनों चीजों को अगर आपने कर लिया तो आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी Traffic आना तय है। 

  • Blog lekhan in Hindi मे आपको बोनस: – 

ऊपर बताए हुए blog writing format in Hindi का अगर आपने शत प्रतिशत पालन किया, तो जल्दी ही आपकी वेबसाइट पर ढेर सारी Traffic आनी शुरू हो जाएगी। और इस Traffic से आप अपने लिए एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। ब्लॉग से आप दो तरह से पैसे कमा सकते हैं,  एक तो आप अपने ब्लॉग को Monetize करके उस पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन दिखा कर गूगल से पैसे कमा सकते हैं। या फिर आप Amazon, Flipkart जैसे किसी एफिलिएट वेबसाइट को जुड़ कर, उन  वेबसाइट के प्रोडक्ट के ऊपर अच्छे-अच्छे पोस्ट लिख कर उन प्रोडक्ट्स की लिंक आपके ब्लॉग पर डाल सकते हैं। ताकि लोग जब भी आपके ब्लॉग पर लगाए हुए लिंक पर क्लिक करके कोई ख़रीददारी करते हैं। तो यह एफिलिएट Websites आपको उसके बदले में अच्छा खासा कमीशन देते हैं। 

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

उम्मीद है आपको blog writing format in Hindi  blog lekhan in Hindi अच्छी तरह से समझ गया होगा,  अब आपके मन मे blog writing in Hindi या फिर Blog Writing Examples In Hindi के बारे मे कोई सवाल नहीं होंगे. आप संपूर्ण हिंदी ब्लॉग लेखन इस पोस्ट को Pin/ Bookmark  करके रख लें ताकि आप जब भी कोई पोस्ट लिखो तो उसे आप इस blog writing in Hindi Format में लिख  सको।  मैंने इस पोस्ट में बहुत सारी छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातों को आपके सामने लाया है ताकि आपको एक  बेहतरीन blog writing format in Hindi मैं  मिल सके। और जैसे के मैंने शुरुवात मे बताया आपको अगर ऐसी हि Detail जानकारी how to start a blog in Hindi के बारे मे चाहिए। तो आप यहा क्लिक करके how to start a blog in Hindi इस पोस्ट को पढ़ सकते है। 

मिलते हैं अगली ऐसी ही किसी Interesting पोस्ट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

1 thought on “Perfect Blog Writing Format In Hindi – संपूर्ण ब्लॉग लेखन। ”

  1. First of all I want to say excellent blog!
    I had a quick question which I’d like
    to ask if you don’t mind. I was curious to find
    out how you center yourself and clear your head
    prior to writing. I’ve had difficulty clearing my mind in getting my ideas out.

    I do enjoy writing but it just seems like the first 10 to 15 minutes
    are usually lost simply just trying to
    figure out how to begin. Any suggestions or hints?

    Cheers!

    Reply

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।