Perfect Blog Writing Format In Hindi – संपूर्ण ब्लॉग लेखन। Blog Writing Examples In Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका kickstartonline.in पर। दोस्तों blog writing in Hindi – संपूर्ण हिंदी ब्लॉग लेखन इस पोस्ट में मैं आपको एक Perfect Blog Writing Format In Hindi बताने वाला हूं और वो भी Blog Writing Examples In Hindi मे। जिसका अनुसरण करके आप एक बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं,  और वैसे तो मैंने ब्लॉग लेखन के बारे मे मेरी ब्लॉग कैसे बनाये एस पोस्ट मे बहोत विस्तार से बताया है हि, फिरभी यहा आपको वास्तविक फॉर्मैट बता रहा हु जो कोई भी Professional ब्लॉगर फ्री मे नहीं बताता, और एस से आपको फायदा ये होगा कि आपका ब्लॉग google search engine  में जल्दी से जल्दी Rank करें। 

हिंदी कि Technical Analysis बुक्स पाने के लिये यह पोस्ट पुरी पढे.

दोस्तों वैसे तो blog writing in Hindi का हर एक व्यक्ति का एक अपना तरीका होता है।  लेकिन जो तरीका ज्यादातर Search Engines को पसंद आता है उसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आप अगर इस Format  मैं ब्लॉग लिखेंगे तो आपको इसका बहुत लाभ होगा। 

🎯 Best Blog Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

Table of Contents

Blog Writing Examples In Hindi इस Blog Post  को पढ़ने का फायदा। 

  1. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अन्य किसी भी वेबसाइट पर Blog Writing Format In Hindi ढूंढने की आवश्यकता नहीं होगी। 
  2. मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम बताऊंगा जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग  पर Traffic को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। 
  3. एक संपूर्ण Step By Step Format जो आपको किसी भी तरह की पोस्ट लिखने में  हमेशा मददगार होगा। 
  4. आपको blog lekhan in Hindi इस Post से संबंधित आपके  सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे।
  5. और भी बहुत कुछ….

अत्यंत महत्वपूर्ण बात :- इस पोस्ट मे आपको एक सटीक blog writing format in Hindi मिल रहा है, इस को पूरा पढ़ने के बाद। अगर आपको how to start a blog in Hindi के बारे मे भी ऐसी हि Secret बाते जाननी है तो, तुरंत यहा क्लिक करके स्टेपबाय स्टेप अपना ब्लॉग बनाना सीखे। इस पोस्ट मे blog kaise banaye step by step in Hindi इसके बारे मे एकदम स्टेप बाय स्टेप बताया है। जैसे की डोमेन नाम कैसे चुन ना चाहिए, डोमेन नाम सहीसे नहीं चुना तो सब मेहनत बेकार हो जाती है, ब्लॉग फ्री मे होस्ट करे के paid होस्टिंग पर ऐसी अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी दि है। ब्लॉग की स्पीड कैसे बढ़ाये और भी बहोत कुछ।  तो ये पोस्ट पढ़ना होने के बाद हमारी how to start a blog in Hindi इस पोस्ट को अवश्य भेट दे। 

तो चलिए शुरू करते हैं Blog writing in Hindi हिंदी ब्लॉग लेखन.. 

तो दोस्तों जैसे कि हम Perfect Blog Writing Format In Hindi  के बारे में देखने वाले हैं। तो मैं यह समझ के चलता हूं कि आपको ब्लॉग याने क्या, डोमेन और होस्टिंग कहां से खरीदें,  और इन्हें एक दूसरे से कैसे जोड़ें इसके बारे में पता होगा।  लेकिन अगर आपको blog kaise banaye इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है, तो आप कृपया पहले इस  पोस्ट को पढ़ ले जिसमें मैंने एकदम शुरुआत से बहुत विस्तार से  बताया है।

शुरू करते हैं.. 

  • ट्रेंडिंग Niche चुनें।
  • Niche के समान Domain & Hosting खरीद लो।
  • Content Ideas खोजें।
  • Keyword Ideas खोजें।
  • Keywords को  Edit करें। 
  • Title और Meta Title लंबाई का परीक्षण करें। 
  • Analyst Tools से ब्लॉग पोस्ट शीर्षक Analyze करें।  
  • चुने हुए विषय पर आकर्षक पोस्ट लिखें  या लेख लेखन सेवाएं   इस्तेमाल करें।
  • योग्य Title, Images और Font Size चुनें।
  • Mobile frendly & Page Load Test ले।
  • बोनस: आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके।

बाद में पढ़ने के लिए  इस पोस्ट को पिन करें

Download Free Fastest Theme
Qries
  • अब हिंदी ब्लॉग लेखन मे एक बढ़िया सा Trending Niche चुनें।

Blog Writing Examples In Hindi ईस पोस्ट से आपको तब ही फायदा होगा जब आप how to start a blog in Hindi ईस पोस्ट मे बताई सभी बांतो को ठीक से अमल मे लाते हो और  Perfect Blog Writing   Format In Hindi मैं आपको सबसे पहले एक बढ़िया  Trending Niche का चुनाव करना है। Trending Niche यानी जो विषय लोगों में अच्छा खासा Popular हो  और लोग जिसको इंटरनेट पर अक्सर ढूंढते हैं। साथ ही आपको भी उस विषय का अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए और जिसके बारे में लिखने में आपको  भी अच्छा लगे।  जो कि आपके  ब्लॉग की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कदम है। Trending Niche खोजने के लिए आप  google trends इस वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं। इस वेबसाइट का इस्तेमाल कैसे करना है इससे संबंधित वीडियो लिंक में नीचे दे रहा हूं।  जिससे कि आप एक Perfect Trending Niche ढूंढ सके। 

  • Niche के समान Domain & Hosting खरीद लो।

Perfect blog writing in Hindi अगर लिखाना चाहते हो तो आपके चुने हुए नीच से मिलता एक डोमेन नेम खरीदना अनिवार्य है, और उसको जोड़ने के लिए Hosting।

निचे आपको एक स्पेशल लिंक दे रहा हु जहा से आप 95% कें अच्छे खासे Discounted कीमत पर Domain खरीद सकेंगे, और रु. ९९ से कम में होस्टिंग।  वो भी Name Cheap जैसी एक Branded Company से। 

मै अपने सारे Domain Name यही से खरीद ता हु, और होस्ट भी करता हु।  पहले मै  siteground use करता था लकिन वो इस से कही ज्यादा महंगा होगा होगया है। इसलिए मै भी आपको Name Cheap ही Recommend कर रहा हु। और वैसे भी Domain और Hosting एक ही कंपनी से रही तो उन्हें कनेक्ट करने में कुछ भी दिक्कत नहीं होती। 

🎯 Best Blog Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

  • Niche से जुड़ी Content Ideas खोजें।

how to start a blog in Hindi डोमेन खरीदने के बाद अब आपको आपके ब्लॉग Topic से संबंधित Content Ideas खोजनी है। जैसे कि आपके Topic से संबंधित सवाल और  उनके जवाब,  क्योंकि अक्सर लोग इंटरनेट पर अपने सवालों के जवाब तलाशने के लिए, या किसी विशिष्ट विषय  की जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं। जैसे की how to start a blog in Hindi तो ऐसे में आपके ब्लॉग पोस्ट में अगर वह जानकारी उपलब्ध रहेंगी तो लोगों के लिए आपकी पोस्ट Perfect Blog Post होगी। और लोग उसे पढ़ना पसंद करेंगे और ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करेंगे। मैं यह कुछ वेबसाइट की लिंक दे रहा हूं जिनकी मदद से आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए बेहतरीन Content Ideas मिलेंगे। anspub, hubspot & zvid

  •  ब्लॉग Topic से संबंधित Keyword Ideas खोजें।

ऊपर बताए दोनों चरणों को पूरा करने के बाद आपको आप के ब्लॉग टॉपिक से संबंधित keyword ideas खोजने है। आपको ऐसे keywords  ढूंढने है जिनका इस्तेमाल लोग अक्सर करते हैं, और जिनका Sarch Volume ज्यादा से ज्यादा 4  से 5  हजार के बीच हो। याद रहे की एकदम ज्यादा Search Volume  वाले Keywords को ना चुने क्योंकि, जिसकी Keyword का जितना ज्यादा Volume  होगा उसकी Competation  उतनी ही ज्यादा होंगी।  और नतीजा  आपकी ब्लॉग पोस्ट Search Engines  में Rank  होने में सालों लग जाएंगे। 

वैसे तो keyword खोजने के लिए मार्केट में ढेर सारे Paid Tools  उपलब्ध है।  लेकिन  अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं तो आप Free Tools  की सहायता से भी अच्छे keywords  खोज सकते हैं।  इसके लिए भी मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम दे रहा हूं जिनकी मदद से आप  powerful keywords खोज सकेंगे। Uber Suggest, WMS Everywhere (Chrome Extension), SEMrush KWfinder

  • सबसे महत्वपूर्ण चरण Title और Meta Title लंबाई का परीक्षण। 

जिस तरह से Perfect Blog Writing Format In Hindi पोस्ट में सही Trending Niche का चुनाव करना  ब्लॉग की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कदम है। उसी तरह आपके ब्लॉग की सफलता के लिए  उस में इस्तेमाल किए जाने वाले Title, Meta Description, url का बहुत महत्व होता है।  और इनकी लंबाई  की भी एक सीमा होती है। यह अगर अपनी आवश्यक लंबाई से ज्यादा बड़े रहे तो आपके ब्लॉग को Search Engines  मैं Rank होने में दिक्कत आ सकती है। यह छोटी छोटी बातें आपके ब्लॉग को Search Engines  मैं Rank  करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है, इनके बारे में ज्यादातर ब्लॉगर बताते  भी नहीं है। लेकिन हम उन सब ब्लॉगिंग सेक्रेट्स से हमारी दोनों पोस्ट द्वारा पर्दा उठाया रहे है। पहली तो यह पोस्ट आप पढ़ रहे है और दूसरी हमारी ये how to start a blog in Hindi।  जिसकी लिंक हमने आपको इस पोस्ट के शुरुवात मे और अंत मे उपलब्ध कराइ है। 

Google Title Lengh – 55 Character & 512PX
Url Length – 75 Characters
Meta Discriptions 
For Google – 138 Characters And 920 Pixel
For Bing & Yahoo – 168 Characters & p20 Pixel
For Mobile – 120 Characters And 680 Pixels
If 80 Do Follow – Then No Follow Links Is 20

इस लिंक पर क्लिक करके आप Pixels देख सकते हैं।  

  • Blog lekhan in Hindi, ब्लॉग पोस्ट शीर्षक Analyze करें।

तो दोस्तों कोई भी ब्लॉग तब ही असरदार होता है जब उसके Titles, Sub Titles  लोगों को  आकर्षित करें। जैसे कि आप बहुत सारे न्यूज़ ब्लॉग पर देखते होंगे,  वहां ऐसी ऐसी Hedlines  बनाई जाती है जिन्हें पढ़ने के बाद  हमारी उस न्यूज़ को पूरा पढ़ने की इच्छा हो जाती है, और हम उस लिंक पर क्लिक करते हैं। तो उसी तरह आपको भी आपके ब्लॉग से संबंधित Titles / Sub Titles  लिखना है।  और आपके द्वारा लिखे गए Titles / Sub Titles कितने आकर्षक /  अच्छे हैं यह चेक करने के लिए आप  नीचे दिए हुए लिंक  पर जाकर टेस्ट कर सकते हैं।

        Coschedule, aminstitute इन दोनों वेबसाइट की मदद से आप अपने ब्लॉक के टाइटल को Analyze कर सकते हैं। । 

  • एक आकर्षक पोस्ट लिखें  या लेख लेखन सेवाएं  इस्तेमाल करें।

अब आपको एक पोस्ट लिखनी है,  और अगर आपको लिखने में कोई परेशानी है तो भी आपको इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं। क्योंकि आप अब Fiverr, Freelancer जैसी वेबसाइट पर जाकर आप के विषय से संबंधित ब्लॉग पोस्ट लिखवा कर ले सकते हैं। और वह भी आपके दिए हुए महत्वपूर्ण keywords  के साथ। 

 ब्लॉग लिखते वक्त  इस बात का हमेशा ध्यान रखें के हर 150  शब्दों के बाद आपको एक पैराग्राफ देना है। और हर 300  के बाद एक Sub Title देना जरूरी है। अगर आपका  ब्लॉग 1000  शब्दों का है तो उसमें आपका मेन keyword 1-2% तक ही रखें इससे ज्यादा का इस्तेमाल करने से बचें। 

  • योग्य Title, Images और Font Size चुनें।

अब आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट से संबंधित  Images इकट्ठा करनी है। और उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट पर योग्य जगह पर स्थापित करना है। लेकिन उससे पहले आपको उन  Images को Compress करना है ताकि आपके ब्लॉग की स्पीड पर कोई असर ना हो। और जैसे कि मैंने ऊपर बताया उस तरह से अपनी पोस्ट में Titles  को योग्य Size में डालें। और यह सब होने के बाद आप अपने ब्लॉग पोस्ट को  Publish कर सकते हैं। लेकिन यहां पर अभी आपका काम खत्म नहीं हुआ।

  • अब Blog lekhan in Hindi मे, Mobile friendly & Page Load Test ले

अब आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को Publish करने के बाद उसकी Mobile Friendly & Page Loading Test  लेनी है। क्योंकि आपके  ब्लॉग की Page Loading speed जितनी फास्ट होगी उतना ही आपके ब्लॉग के लिए अच्छा होता है।  साथ ही नहीं आपकी जो पोस्ट है वह मोबाइल पर किस तरह से दिखती है यह भी आपको सुनिश्चित करना होगा। यह दोनों चीजों को अगर आपने कर लिया तो आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी Traffic आना तय है। 

  • Blog lekhan in Hindi मे आपको बोनस: – 

ऊपर बताए हुए blog writing format in Hindi का अगर आपने शत प्रतिशत पालन किया, तो जल्दी ही आपकी वेबसाइट पर ढेर सारी Traffic आनी शुरू हो जाएगी। और इस Traffic से आप अपने लिए एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। ब्लॉग से आप दो तरह से पैसे कमा सकते हैं,  एक तो आप अपने ब्लॉग को Monetize करके उस पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन दिखा कर गूगल से पैसे कमा सकते हैं। या फिर आप Amazon, Flipkart जैसे किसी एफिलिएट वेबसाइट को जुड़ कर, उन  वेबसाइट के प्रोडक्ट के ऊपर अच्छे-अच्छे पोस्ट लिख कर उन प्रोडक्ट्स की लिंक आपके ब्लॉग पर डाल सकते हैं। ताकि लोग जब भी आपके ब्लॉग पर लगाए हुए लिंक पर क्लिक करके कोई ख़रीददारी करते हैं। तो यह एफिलिएट Websites आपको उसके बदले में अच्छा खासा कमीशन देते हैं। 

WAIT! BEFORE YOU LEAVE US.. Have You Started Your Blog?

If “NO” Then why you are waiting? Just go and grab the Namecheap  and Start your first ever blog.  You will get special discount with the link given below.

🎯 Best Blog Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

10 मिनट में वेबसाइट बनाने की विधि / प्रक्रिया  – वेबसाइट बनाने का तरीका – Website Banane Ka Tarika Hindi Me

10 मिनट में वेबसाइट बनाने की विधि / प्रक्रिया  – वेबसाइट बनाने का तरीका – Website Banane Ka Tarika Hindi Me दोस्तों आज हम इस Post में Website कैसे बनाएं इसके बारे में पूरे विस्तार से जानेंगे। और साथ ही मैं आपको यह आश्वासन देता हूं की अगर आपने इस Post में बताई हुई सारी बातों का शत प्रतिशत पालन किया तो आप भी एक बेहतरीन Website बना सकेंगे।

हिंदी कि Technical Analysis बुक्स पाने के लिये यह पोस्ट पुरी पढे.

 आजकल की Fast Life में Website का बहुत ज्यादा महत्व है। आजकल जितने भी छोटे बड़े उद्योग करने वाले व्यवसायिक है उनमें से लगभग 80 %  फ़ीसदी से ज्यादा लोग आज अपने कारोबार को लोगों के सामने अपनी Website के माध्यम से भी रखते हैं।

 ठीक इसी तरह आजकल जितने भी सरकारी दफ्तर या प्राइवेट दफ्तर है उनकी कामों के बारे में जानकारी लोगों को आसानी से प्राप्त हो सके इसलिए भी लोग और सरकारें अपने कामकाज को Website के माध्यम से दुनिया के सामने प्रस्तुत करती है।

 वैसे ही आजकल जो युवा वर्ग है वह ज्यादातर डिजिटल दुनिया में अपना प्रोफेशन ढूंढते हैं। जैसे कि ऑनलाइन किसी को Website बना कर देना,  Logo Design करना,  Content लिखना,  Review लिखना,  Digital Marketing,  Affiliate Marketing,  E-mail Marketing,  सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग, Searchइंजन एडवरटाइजिंग, और न जाने कितने सारे ऐसे क्षेत्र है जहां पर आज का युवा अपना करियर बनाने में लगा है। 

और इसीलिए आज अगर आपको किसी प्रोफेशन में सफलता प्राप्त करनी हो तो इसके लिए आप के पास अपनी खुद की एक Website होना बहुत जरूरी है। ताकि उस Website के माध्यम से आप लोगों को आपके पास जो Skill या Knowledge है उसकी जानकारी लोगों को मिल सके। और जितने ज्यादा लोगो के सामने  आप अपने बिजनेस या प्रोफेशन की जानकारी दोगे भविष्य में उतना ही आपको इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा।

 तो चलिए  वेबसाइट बनाने की विधि / प्रक्रिया सीखें,  website banane ka tarika hindi me मैं आपको इसलिए बता रहा हूं क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास ढेर सारा पैसा है लेकिन टेक्निकल नॉलेज ना होने के कारण उन्हें अपनी Website बनाने में दिक्कत आती है। और इसके अलावा भी लोगों के कुछ अपने कारण हो सकते हैं। इसीलिए मैं इस Post में आपको website banane ka tarika hindi me बता रहा हूं।

इस Post को पढ़ने से आपको क्या फायदा होगा।

  • Website Banane Ka Tarika Hindi Me पढने के बाद टेक्निकल नॉलेज होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  •  साधारण अंग्रेजी समझने वाला व्यक्ति भी इस Post को पढ़कर आसानी से एक बढ़िया Website बना सकता है।
  • इस Post के अंत में मैं आपको गिफ्ट के तौर पर कुछ लोगो डिजाइन की फाइल देने वाला  हु जिनका बाजार मूल्य कम से कम  रु. 10000 या उससे ज्यादा है।
  • यह Post भविष्य में अपडेट होती रहेंगी ताकि Website बनाने की विधि में जैसे ही कुछ और नई जानकारी प्राप्त होती है तो मैं उसको इस Post में शामिल करता रहूंगा।
  • और सबसे महत्वपूर्ण बात यह की आपको अगर फिर भी Website बनाने में कोई दिक्कत आती है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं और आपको इसमें पूरी तरह से निशुल्क सहायता की जाएंगी। 

इस पोस्ट को ओभी जरुर पढ़े अगर आप स्टेप बाय स्टेप ब्लॉग बनाना सीखना चाहते है. 

तो चलिए अब एक-एक सीखे वेबसाइट बनाने की विधि / प्रक्रिया – How To Make a Website In Hindi 10 मिनट में।

  1. Website क्या है।
  2. Blog क्या होता है।
  3. Domain Name क्या होता है।
  4. Domain कहां से खरीदें।
  5. Hosting क्या होता है। 
  6.  Hosting कहां से खरीदें।
  7. Domain और Hosting को कैसे जोड़े। 
  8.  Website को डिजाइन कैसे करें।

अब हम एक-एक कर कुल 8 स्टेप्स में जानेंगे की एक बेहतरीन Website कैसे बनाएं तो चलिए शुरू करते हैं।

  • वेबसाइट क्या है। 

Internet के माध्यम से किसी भी तरह की जानकारी, या  सर्विस लोगों को दी जाती है। उसे Website कहते हैं। बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने  Company के Products की जानकारी लोगों को Website के जरिए मुहैया कराते हैं।  सीधे-सीधे शब्दों में कहें तो Internet के माध्यम से किसी भी तरह की सेवा या जानकारी प्राप्त  होती है,  उसे Website कहते हैं।  नीचे कुछ उदाहरण दिए है जिससे कि आप को समझने में आसानी होगी।

  • Government Websites
  • E-commerce Store Websites
  • Educational Program Websites
  • Company Websites
  • Social Media Websites
  • Hotel Booking Websites
  • Travel Booking Websites
  • Train Booking Websites
  • News Websites
  • Business Websites, Etc.

ऊपर दी हुई यह सभी तरह की Website अपने अपने विषय से संबंधित जानकारी और सेवाएं लोगों को देती है।

  • ब्लॉग क्या होता है।

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा की Internet के माध्यम से अगर कोई भी जानकारी या सेवा प्राप्त करते हैं तो उसे Website कहते हैं तो फिर  Blog किसे कहते हैं।  दोस्तों  Blog और Website में केवल इतना ही अंतर है की Blog में आपको हमेशा हर एक-दो दिन के अंतराल पर नई नई Post Publish करना पड़ता है। क्योंकि जो लोग किसी विषय पर पढ़ना पसंद करते हैं उनकी पहली च्वाइस Blog ही होता है। और उसमें भी जो Blog पर जानकारी लेटेस्ट उपलब्ध रहती है लोग उसको पढ़ने में ज्यादातर ही देते हैं इसलिए Blog पर नियमित अंतराल से Bloggerर को Post Publish करने होती है। उम्मीद है Blog क्या है इस सवाल का आपको जवाब मिल गया होगा।

  • डोमेन नेम क्या होता है।

Domain Name यह आपके Blog या Website का पता होता है। जिसको गूगल,  फायर फॉक्स,  या ओपेरा जैसे ब्राउज़र में लिखने पर लोगों के सामने आपकी Website आ जाती है। 

 आपकी Website  जिस किसी भी विषय पर बनी होंगी तो आपका Domain Name ही अगर उस विषय को दर्शाता हो तो इससे आपके Website को लोगों को Internet पर खोजने में ज्यादा तकलीफ नहीं जाती।  और साथ ही गूगल के SEO  मैं भी आपको इसका फायदा मिल सकता है।

 उदाहरण के तौर पर,  अगर आपकी Website ट्रैवल बुकिंग पर है तो आपके Domain Name में ट्रैवल या ट्रैवल बुकिंग यह शब्द आना चाहिए।

  • डोमेन कहां से खरीदें।

दोस्तों जैसे कि मैंने बताया की Domain Name यह आपके Website का पता होता है, इसलिए किसको खरीदते समय प्रतिष्ठित Website से ही खरीदे।  नीचे मैं आपको Proper Screenshots के साथ में Domain खरीदने  का तरीका बताऊंगा।  

 लेकिन उससे पहले मैं आपको Domain के बारे में थोड़ी प्राथमिक जानकारी दे रहा हूं जो आपको पता होना बहुत जरूरी है।

 दोस्तों Domain बहुत सारे एक्सटेंशन के साथ में खरीदने के लिए Internet पर उपलब्ध है। जैसे कि

.com

.co

.in

.uk

co .in

.io, etc

ऊपर बताए हुए एक्सटेंशन में से .com  यह विश्व प्रसिद्ध एक्सटेंशन है।   और यह ब्राउज़र में टाइप करने में बहुत आसान है।  किसी भी Website के नाम को ब्राउज़र में टाइप करने के बाद कीबोर्ड पर  Ctrl+Enter   दबाते ही उस Website के नाम के आगे automatic .com  लग जाता है।

.uk,- united kingdom  के लिए,  in- India  के लिए,  ऐसे एक्सटेंशन  उस देश की Website को दर्शाते हैं।

 और इनके अलावा बाकी और भी बहुत सारे Domain के एक्सटेंशन होते हैं जिन्हें आप अपनी इच्छा अनुसार खरीद सकते हैं।  लेकिन मैं आपको .com  या अपने देश को दर्शाने वाले एक्सटेंशन .in  कोही खरीदने की सलाह दूंगा।

Namecheap यह एक प्रतिष्ठित Domain बेचने वाली Website है। जिसका कस्टमर सपोर्ट बहुत बेहतरीन है।  और मैं खुद भी इसी Website से अपने लिए नए-नए Domain Name खरीदता रहता हूं।  मैं आपको एक स्पेशल डिस्काउंट Link दे रहा हूं जिस पर Click करने के बाद आपको Domain Name खरीदने में अच्छा खासा डिस्काउंट मिल जाएगा। 

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

 ऊपर दी हुई Link पर Click करने के बाद आपके सामने नीचे दिए हुए Screenshot  की तरह पेज खुलेगा।

 वहां पर आपको बीच में जो search bar  दिख रहा है उसमें आपको आपके विषय से संबंधित Domain नाम को ढूंढना है।  उदाहरण के तौर पर मैं  ट्रैवल बुकिंग इस विषय से संबंधित Domain Name को ढूंढने की कोशिश करता हूं। 

तो अब इस नीचे दिए हुए Screenshot  पर अगर आप गौर करोगे तो मैंने Search बार में mytravelbooking.com  यह Domain NameSearchकिया है। और यह नाम ऑनलाइन की दुनिया में कितना डिमांड में है, कि इसकी कीमत ₹116,083.03 है।  लेकिन उसके बाद हर साल रिन्यूअल करने के लिए  आपको सिर्फ ₹666.33/yr  ही देने होंगे।

 लेकिन जैसे कि यह एक बेसिक Post है तो मेरे ख्याल से इस Post को खरीदने वाले लोग इतना महंगा Domain Name शायद नहीं खरीदेंगे तो ऐसे में आप इससे मिलते जुलते और अलग-अलग नाम डालकर Search Box में ढूंढने की कोशिश कीजिए और आपको निश्चित ही एक बढ़िया Domain Name मिल जाएगा जो आपको मात्र 650 से लेकर साडे ₹700 के बीच में पड़ेगा

और इसके लिए मैं आपको यह एक ट्रिक बता रहा हूं जिससे कि  आप इस तरह के प्रीमियम Domain को मात्र ₹666 चल रहा हु।  अगर आप फिर से इस नीचे दिए हुए Screenshot  पर गौर करोगे तो मैंने mytravelbooking  के आगे  सिर्फ एक अक्षर z  यह लिख दिया है।  और जैसे कि आप देख सकते हैं यह प्रीमियम Domain अब मात्र ₹666.33/yr में मिल रहा है। 

इसी Trick को use करके आप अपने लिए बेहतरीन Domain Name को खरीद सकते हैं। 

अब आपको इस Domain Name को खरीदने के लिए  उसके कीमत के बाजू में जो Add To Cart बटन है उस पर Click करेंगे। आपका Domain Cart  में Add  हो जाएगा  और फिर आपको Checkout  वाले बटन पर Click करना है। 

 जैसे ही आप Checkout  वाले बटन पर  Click करोगे तो नीचे दिए हुए Screenshot अनुसार पेज दिखेगा। इस पेज पर आपको  आने के बाद दिखेगा की WhoisGuard *  ऑप्शन आपको फॉरएवर के लिए फ्री मिल रहा है।  जिसके लिए बहुत सारी कंपनियां ₹200 से लेकर ₹500 तक चार्ज करती है।

अब आपको Domain खरीदने के लिए Confirm Order  बटन पर Click करना है। जैसे ही आप इस बटन पर Click करेंगे  नीचे  दिखाई गई Screenshot  के  जैसा पेज खुल जाएगा।  वहां पर आपको Create An Account का ऑप्शन दिखेगा उसमें आपको आपके पसंद का Username डालना होगा और बेसिक जानकारी डालकर एक पासवर्ड रखना पड़ेगा।  

और जैसे ही आप यह सब डिटेल भर के Create Account And Continue per इस बटन पर Click करेंगे आपको Continue  बटन पर Click करना है और  आपकी पसंदीदा Payment Mode Say  पेमेंट करके Domain को खरीद लेना है। 

उम्मीद है Domain कैसे खरीदना है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

  • होस्टिंग क्या होता है। 

Website के Data को Server में रखने के लिए जगह की जरूरत होती है और उसी जगह को Web Hosting कहते है। 

  • होस्टिंग कहां से खरीदें।

पहले मै खुद sitegroung की ही hosting advice करता था लकिन उनके होस्टिंग Plan अब बहोत ज्यादा महंगे होगये है।  इसलिए मै आपको Suggest करूंगा की आप Domain & Hosting दोनों ही Namecheap से लो क्योकि ये भी एक रेपुटेड कंपनी है और इस के Pricing Plan बिलकुल कम है एकदमबजट में और support भी बढ़िया।

दूसरा फायदा ये है की Domain & Hosting दोनों  को Connect करने कि झंझट ख़त्म हो जाती है अगर दोनों ही Namecheap से लिए हो। 

वैसे भी यह Website Hosting की दुनिया में बड़ा नाम है। wordpress.com एक CMS कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है।  जिसका उपयोग करके हम  किसी भी तरह की Website बना सकते हैं।  और आज की तारीख में दुनिया में जितनी भी Website है उनमें से लगभग 40%  से ज्यादा Website  wordpress  में बनी है। क्योंकि यह सिस्टम इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है और इस सिस्टम को यूज करने के लिए हमें किसी खास टेक्निकल नॉलेज या कोडिंग का नॉलेज होने की कोई जरूरत नहीं होती।

और इसके अलावा इस सिस्टम की बहुत सारी खूबियां है जैसे कि इसमें आपको ढेर सारी plugins & Theams मिलती है जिससे कि आपका Website बनाने का काम बेहद आसान हो जाता है। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इस Company की स्पीड बहुत जबरदस्त है। और किसी भी Website के अस्तित्व के लिए  उसकी स्पीड बहुत महत्वपूर्ण होती है।

नीचे मैं आपको इस Hostingकी एक स्पेशल डिस्काउंट Link दे रहा हूं जिसके द्वारा Hosting खरीदने पर आपको अच्छी खासी ऑफर मिलेगी और आपकी अच्छी खासी पैसों की बचत भी होगी।

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

और अगर आपको Siteground से ही होस्टिंग खरीदनी है तो आपको नीचे दिखाए हुए Screenshot अनुसार आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां आपको  3 अलग-अलग Hostingप्लान दिखेंगे। 

  • StartUP Plan उन लोगों के लिए एकदम सही है जो पहली बार Website बनाने जा रहे हैं।
  • GrowBig Plan उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक है जिन्हें Website बनाने का थोड़ा बहुत अनुभव है या फिर जो लोग एक से ज्यादा Website बनाना चाहते हैं और इसमें SuperCacher शामिल हैं जो Website की  Speed बढ़ाने में मदद करता है।
  • GoGeek Plan उन लोगों के लिए है जिनका ई-कॉमर्स स्टोर है या कोई बड़ी Website बनाना चाहते हैं जिसके ऊपर लाखों-करोड़ों में ट्रैफिक आने की संभावना है। 

Step-1 मैं जैसे ही आप अगर पहली बार Website बना रहे हैं तो मेरे ख्याल से नाटक प्लान आपके लिए एकदम बेहतरीन विकल्प है। जैसे ही आप GATE PLAN  पर Click करेंगे  आपके सामने step2 का विकल्प आएगा।

Step-2 मैं आपको दो विकल्प दिखेंगे उनमें से किसी एक विकल्प को आपको  चुनना है।  अगर आपके पास पहले से ही कोई Domain Name खरीदा हुआ है तो आप दूसरे ऑप्शन I already have a Domain को चुने और अगर आपके पास Domain नहीं है और आप इसी Website से 2 मिनट खरीदना चाहते हैं तो  Register a new domain वाले विकल्पों को चुनिए। और उसके बाद Proceed  पर Click कर दे।

Step-3 जैसे ही आप  Proceed  पर Click  करते हैं नीचे दिखाए हुए Screenshot  अनुसार  आपके सामने पेज खुलेगा।  अब यहां पर आपको Hostingकितने सालों के लिए खरीदनी है उस विकल्प को चुनना है। आप जितनी ज्यादा अवधि के लिए इस प्लान को खरीदेंगे उतना ही आपको ज्यादा फायदा होगा।  जैसे कि आप को Screenshot में दिख ही रहा होगा की Grow Big plan  की मूल कीमत  $19.95/m है।  लेकिन जो कि आप इस स्पेशल डिस्काउंट Link के द्वारा Hostingखरीद रहे हो तो आपको यह प्लान मात्र $5.95/m मैं मिल रहा है। जो 1 साल के बाद  $19.95/m पड़ेगा लेकिन अगर आप अभी इस प्लान को 2-3-4-5  या कितने भी सालों के लिए खरीदोगे तो आपको मात्र $5.95/m  के हिसाब से ही पैसे लगेंगे। और बदले में आप Unlimited websites  बना सकोगे।

 उम्मीद है बेहतरीन Hosting कैसे और कहां से खरीदनी है यह आपको समझ गया होगा। 

  • डोमेन और होस्टिंग को कैसे जोड़े। 

 अगर आपने साइटग्राउंड से ही Domain Name खरीद लिया है तो  आपका Domain और Hosting Automatic Connect हो जाएगा।

 लेकिन अगर आपने Domain Name namecheap से  और Hosting Siteground  से ली है। तो आपको Domain और Hostingएक दूसरे से  जोड़ने होंगे जोकि बहुत ही आसान है, इसके लिए मैं स्टेप वाइज नीचे कुछ Screenshot दे रहा हूं साथ ही में एक वीडियो भी दिया है जिससे कि आपको Domain और Hosting को जोड़ने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं जाएंगी।

आप सबसे पहले आपको आपके साइड ग्राउंड अकाउंट पर लॉगइन करना है। और login करने के बाद आपको नीचे Screenshotमें दिखाई दे रहे ऑप्शंस  दिखेंगे।

और जैसे ही आप इस पेज पर दाएं साइड को ऊपर न्यू Website पर Click करोगे तो आपके सामने नीचे Screenshotमें दिखाई दे रहे ऑप्शंस  दिखेंगे। 

अब यहां आपको Existing Domain  के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। उसे सिलेक्ट करते ही ठीक नीचे Enter your domain name का ऑप्शन आएगा वहां पर आपको namecheap से खरीदा हुआ Domain  डालना है। और फिर Continue पर Click करना है। यह करते ही आपके सामने नीचे Screenshotमें दिखाई दे रहे ऑप्शंस  दिखेंगे। 

यहां आपको Start New Website  का ऑप्शन सिलेक्ट करना है। और फिर आप अगर Website या Blog बनाना चाहते हैं तो वर्डप्रेस को Select  करें और  अगर आप वह कॉमर्स तो बनाना चाहते हैं तो वह कॉमर्स सिलेक्ट करें।  इनमें से कोई भी एक ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे Set up Login का ऑप्शन दिखेगा वहां पर आपको आपका नियमित emil Id  डालकर आपके पसंद का पासवर्ड डालना है। और फिर Continue पर Click करना है। 

यह प्रोसेस करते ही आपकी Website तैयार होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी। और फिर आपको फिर से Siteground  के Websites वाले सेक्शन पर Click करना है। और Site Tools  पर Click करना है।

जैसे ही आप Site Tools  पर Click करोगे आपके सामने नीचे Screenshotमें दिखाई दे रहे ऑप्शंस  दिखेंगे। जिसमें आपको 2 name servers  दिखेंगे।  इन name servers  को copy  करके आपको नीम चीफ में domain के manage option  पर Click करना है।  

और वहां पर Custom DNS  का ऑप्शन सिलेक्ट करके इन name servers को डाल के right tick option पर click  करके save करना है। 

 और यह लीजिए  आपका Domain और Hostingभी जुड़ गया और साथ ही wordpress  भी install  हो गया अब आप गूगल पर अपनी Website प्रकाशित करने से अब बस एक कदम दूर है।  और इसके लिए आपको अपनी Website पर Theme & Plug ins की सहायता से  डिजाइन करना है। 

🎯 Best Blog Domain & Hosting Special Discount Link

      👉🏻 फ़ास्ट होस्टिंग & यूनिक डोमेन

🎯 Best Fast Theme 👉🏻 Free डाउनलोड

  • वेबसाइट को Design कैसे करें।

वेबसाइट बनाने की विधि मे आपको Blog को आकर्षक और Fast बनाने के लिये एक Fast Theme Install करनी होगी। और कुछ Plugins Install करनी हैं।  मैं आपको  Light, Super Fast  Theme और कुछ Important plugins के बारे में बताऊंगा। जो बहुत लोकप्रिय है और किसी भी Website  के लिये आवश्यक है।

GeneratePress Theme मैं खुद भी इसी Theme को इस्तेमाल करता हूं क्योंकि इस Theme की स्पीड बहुत बेहतरीन है और साइज बहुत कम है। किसी भी Website को Google में Rank करने के लिए Website की स्पीड मायने रखती है। इस Themes की इसी ख़ूबी के चलते मैं आपको यह Themes सुझा रहा हूँ। आप नीचे दिए हुए Link से इसका Free संस्करण Download कर सकते हैं। 

Free GeneratePress  High Speed Theme

 Astra High-Speed Theme यह भी एक Light & Fast Theme है। लेकिन इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इस टीम को खरीदना पड़ेगा।  इसलिए  अगर आप पहली बार Website बना रहे हैं तो GeneratePress एक बेहतरीन है।

जैसे ही आप इस Theme को  ऊपर दी हुई link  द्वारा अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लेते हैं।  आपको इसे अपने Website के wordpress  Dashboard पर जाकर Install करना होता है। 

अब आपको गूगल ब्राउज़र में आपके Domain Name को डालना है और उसके आगे wp-login.php  या login लिखना है।  उदाहरण के लिए – 1xyz.com/wp-login.php या 1xyz.com/login 

नीचे Screenshot में  दिखाई दे रही screen   दिखेंगी। जिसमें आपको email address और password  डालना है। जो कि आपने वर्डप्रेस इनस्टॉल करते वक्त इस्तेमाल किए थे।

और जैसे ही आप वर्डप्रेस में successfully  लॉगइन कर लेते हैं आपको ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा। जहां आपको Apperance  मैं जाकर Theme  ऑप्शन पर Click करने के बाद Add new के ऑप्शन पर Click करना है।  और ऊपर दी हुई Link द्वारा आपने जो थीम  आपके पीसी में इंस्टॉल की है उसको सिलेक्ट करके अपलोड कर देना है।

और इसके बाद जैसे कि आप ऊपर वाले Screenshotमें देख सकते हैं कि आपको ढेर सारे ऑप्शंस दिखते हैं तो उसमें से आपको पेज या Post को सिलेक्ट करके अपनी Website पर जो चाहे वह लिखकर पब्लिक कर देना है और तुरंत आपकी Post Internet पर लोगों की सामने दिखना शुरू हो जाएंगी।

 उम्मीद है आपको 10 मिनट में ( Website Banane Ka Tarika Hindi Me )वेबसाइट बनाने की विधि / प्रक्रिया  – वेबसाइट बनाने का तरीका Hindi Me – How To Make a Website In Hindi अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। और फिर भी अगर आपको  कोई दिक्कत हो जाती है तो नीचे दिए हुए CommentBox में हमें जरूर बताएं और अगर आपको इस पर वीडिओ चाहिए जिसमे मै ये सारी प्रोसेस विस्तार से बतऊ तो निचे कमेंट करके जरूर बताये। यहा क्लिक कर के आप आसानी से 30 min के अंदर ब्लॉग बनाना भी सिख सकते है.  

धन्यवाद।

उम्मीद है आपको blog writing format in Hindi  blog lekhan in Hindi अच्छी तरह से समझ गया होगा,  अब आपके मन मे blog writing in Hindi या फिर Blog Writing Examples In Hindi के बारे मे कोई सवाल नहीं होंगे. आप संपूर्ण हिंदी ब्लॉग लेखन इस पोस्ट को Pin/ Bookmark  करके रख लें ताकि आप जब भी कोई पोस्ट लिखो तो उसे आप इस blog writing in Hindi Format में लिख  सको।  मैंने इस पोस्ट में बहुत सारी छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातों को आपके सामने लाया है ताकि आपको एक  बेहतरीन blog writing format in Hindi मैं  मिल सके। और जैसे के मैंने शुरुवात मे बताया आपको अगर ऐसी हि Detail जानकारी how to start a blog in Hindi के बारे मे चाहिए। तो आप यहा क्लिक करके how to start a blog in Hindi इस पोस्ट को पढ़ सकते है। 

मिलते हैं अगली ऐसी ही किसी Interesting पोस्ट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

1 thought on “Perfect Blog Writing Format In Hindi – संपूर्ण ब्लॉग लेखन। ”

  1. First of all I want to say excellent blog!
    I had a quick question which I’d like
    to ask if you don’t mind. I was curious to find
    out how you center yourself and clear your head
    prior to writing. I’ve had difficulty clearing my mind in getting my ideas out.

    I do enjoy writing but it just seems like the first 10 to 15 minutes
    are usually lost simply just trying to
    figure out how to begin. Any suggestions or hints?

    Cheers!

    Reply

Leave a Comment

क्या आपने यह होस्टिंग डील देखी है?

नेमचिप ने डोमेन खरीद पर ९७% तक की छूट और ब्लॉग होस्टिंग पर ५९% की छूट प्रदान की है।

जल्दी कीजिए! ऑफर थोड़े समय के लिए है।