How to invest in share market in Hindi - शेयर बाजार में कैसे निवेश करे हिंदी में 

How to invest in share market in Hindi इस पर मैने हाल हि मे जाने न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कितनी चाहिये – शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? ये पोस्ट लिही है जिसमे मैने 

  1. Intraday Strategies 
  2. Swing Trading Strategies
  3. Momentum Investing 
  4. Volume based Trading
  5. Reversal Strategies
  6. Pattern Trading Strategies
  7. By Finding Support & Level , इत्यादि।

इन तकणी को का इस्तमाल कर के कैसे एक बहोत मोटा पैसा शहरे मार्केट से कमाया जा सकता है. और मात्येर रु.५००० से भी आप शहरे मार्केट मे निवेश करणा शुरू कर सकते है. इस के बारे मे बहोत हि विस्तृत तरीके से और आसान भाषा मे बताया है. 

जैसे कि मैंने आपको इस पोस्ट में बताया की शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपका डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है।  आप सेबी रजिस्टर्ड किसी भी ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट ओपन करके शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। वैसे तो लगभग हर बड़ी प्राइवेट बैंक और सरकारी बैंक में डिमैट खाता खोला जा सकता है, लेकिन फिर भी लोग अन्य सेबी रजिस्टर्ड ब्रोकर के साथ में अकाउंट ओपन करना पसंद करते हैं। क्योंकि वहां पर उन्हें बैंक की तुलना में अधिक सुविधाएं और अत्याधुनिक ट्रेडिंग सिस्टम और सहायता मिलती है। तथा बैंक की तुलना में बाकी ब्रोकर का ब्रोकरेज रेट भी बहुत कम होता है। 

ये जो ब्रोकर्स के नाम दिए है उनके साथ आप अपना ट्रेडिंग डिमँट अकाउंट बड़ी आसानी से बिना फिजिकल डॉक्यूमेंटेशन के Online ही Open कर सकते हो। और अभी Covid – १९ के चलते ये बोकेर्स अपने नये ग्राहकों को बहोत सारे ऑफर्स भी दे रहे है। कोई १ महीने तक ब्रोकरेज नहीं ले रहा तो कूई शेयर मार्केट का बेसिक से लेकर एडवांस कौर्स मुफ्त में दे रहा है जो की बाहर हजारो रुपयों में बिकता है। आप उपर दिए नामो पर क्लिक कर के अभी के लेटेस्ट ऑफर्स देख सकते है। मेरे खुद के इन तीनो ब्रोकर्स के साथ अकाउंट है। और मेरी आपको भी ये ही साला है की आप के भी कम से कम ३ ब्रोकर्स के पास ट्रेडिंग डिमँट अकाउंट होने चाहिये, ये कंपल्सरी नहीं है, लकिन रहे तो इसके फायदे बहोत है।

Upstox मे खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे मोबाईल से खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे

Samco

आजकल तो डिस्काउंट ब्रोकर्स के पास अकाउंट ओपन करने के लिए लोग खासे उत्सुक रहते हैं। क्योंकि यह डिस्काउंट ब्रोकर निवेशकों को उनके इन्वेस्टमेंट के ऊपर 10 से लेकर 20 टाइम लेवरेज प्रदान करते हैं। यानी आपके पास अगर ₹10000 है तो आप ₹100000 तक के शेयर खरीद सकते हैं। निश्चित ही इसमें हर ब्रोकर हाउस के कुछ कंडीशन भी होती है, जो आपको उन्हें अकाउंट ओपन करने से पहले पूछ लेना चाहिए।

जैसे ही आपका डीमैट खाता खुल जाता है आपको ब्रोकर की तरफ से एक यूजर आईडी (User ID) और एक मेंबरशिप पासवर्ड और एक ट्रांजैक्शन पासवर्ड ई-मेल द्वारा दिया जाता है। बाद में आपको अपने खाते का मेंबरशिप पासवर्ड और ट्रांजैक्शन पासवर्ड को चेंज कर लेना होता है, और इसे किसी के साथ भी शेयर नहीं करना होता है। जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेते हो तब आप आपके अकाउंट में बैंक द्वारा या अन्य द्वारा प्रणाली द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, और आपके पसंद के शेर को खरीद और बेच सकते हैं। यह बहुत ही सरल, सेफ और आसान है, और इसमें कई सारे ब्रोकर आपकी सहायता भी करते हैं। जैसे की आपको शेयर खरीदने बेचने का डेमो भी देते हैं,  टेक्निकल कॉल, निफ्टी के रोजाना के सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल इत्यदि जानकारी देते है.

जिससे कि आप पूरे कॉन्फिडेंस से उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सॉफ्टवेयर या वेब ट्रेडिंग पोर्टल का इस्तेमाल कर सके। उम्मीद है आपको How to invest in share market in Hindi की जानकारी समझ आई होगी। 

क्या बैंक से ऋण लेकर शेयर मार्केट में निवेश किया जा सकता है?

अगर आप बैंक से ऋण लेकर शेयर मार्केट में निवेश किया जा सकता है या नही इस का जवाब ढूंड रहे है. तो १०० % इसका जवाब ना है ये बहोत ही खतरनाक और घातक हो सकता है. शेयर मार्केट में निवेश किया करने से पहले आपको शेयर मार्केट का प्रशिक्षण लेना बहोत जरूरी है. प्रशिक्षण याने सिर्फ ये नही की कब और कोंनसे लेवल पर शेयर की खरेदी बिक्री करे. 

प्रशिक्ष्ण में ये तो आप सीखोगे ही साथ ही आप की मानसिकता कैसी है, आप खुद पर कितना नियंत्रण रख सकते है, आप कितने जल्दी विचलित होते है अगर मार्केट आप के मन मुताबिक़ ना रहे ये सब बाते आपको पहले सिकनी चाहिये. फिर पेपर मोड़ पर trade करना चाहिये और जब आप खुद को १०० % परफेक्ट समझने लगे तब ही आपको अपने कमाई का ज्य्दासे ज्यादा २५ % मार्केट में लगाना चाहिये. और फिर जैसे जैसे आप के अंदर एक आत्मविश्वास बढने लगेगा आप अपनी राशि को धीरे धीरे खुद ही बढाना सिख जाएंगे. 

लकिन क्या बैंक से ऋण लेकर शेयर मार्केट में निवेश किया जा सकता है? इस का जवाब अभी भी १०० % ना ही है.  आप अगर शेयर मार्केट कम खर्चे में सीखना चाहते है तो वो जगह है किताबे आप यहाँ क्लिक करके शेयर मार्केट के Best Technical Analysis Books in Hindi भाषा में पढ़ सकते है. 

सिर्फ Kick Start Online के वाचको के लिये FREE अकाउंट ओपनिंग ऑफर, थोड़े ही समय के लिये है.

Table of Contents

रेगुलर अपडेटस पाने के लिये हमे फॉलो / जॉइन करे 

👉Follow On Instagram  @powerofcharts

👉 Join TelegramGroup 

👉Subscribe YouTube

अगर आपको हमारे स्पेशल indicators के नाम और सेटिंग्स चाहिए तो।  तीनों जगह पर ये Message / Comment कीजिये 👉  ( “I Want Indicator Name & Setting”) OR 👉 (“मुझे इन्डिकेटर के नाम और सेटिंगस चाहिए”) ये टास्क पूरे करे और हमारे Special Intraday Indicators का नाम और Settings बिल्कुल मुफ़्त मे जानिये।

या फिर… 

हमारे साथ शेअर ट्रैडिंग खाता खोले, आप अगर हमारे साथ शेअर ट्रैडिंग अकाउंट ओपन करना चाहते है तो  खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे मोबाईल से खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे और स्पेशल Premium Strategies सबसे पहले प्राप्त करे। 

हमारे साथ ट्रैडिंग खाता खोलने का फायदा क्या ? 🤔

  1. आप हमसे हक से अपने ट्रैडिंग संभन्दित सवाल पूछ सकते है, और आपके सवालों के जवाब देने मे आपको सर्वप्रथम प्राथमिकता दि जाएंगी। आप हमे अपने सवाल Instagram पर पूछ सकते है हमारा ID : – @powerofcharts
  2. हर Business मे सफलता पाने के लिए एक मार्गदर्शक / Mentor होना बहोत जरूरी होता है। खास कर जब आप किसी business मे हमेशा नुकसान मे हि रहते है या फिर आप नये हो। 
  3.  पहले सीखिए और फिर इन्वेस्ट करेगे तो आप भी  बाजार से अच्छा Income कमा सको। 
  4. Premium शेअर बाजार पुस्तक pdf download free मे भी उपलब्ध कराए जाएंगे।  
  5. प्रीमियम Intraday trading strategies 

उद्धरण के तौर पर आप हमारी नीचे बताई गई इन साधारण स्ट्रैटिजी को खुद बैकटेस्ट करके जरूर देखिये। अगर इनके नतीजे आपको आच्छे लगे तो सोचिए Premium मे आपको क्या क्या मिलेगा। 

  1. Intraday Trading in Hindi – इंट्राडे की एक जबरदस्त Strategy 
  2. Intraday Trading In Hindi – जबरदस्त इंट्राडे ट्रेडिंग फॉर्म्युला Using VWAP
  3. Intraday Trading in Hindi – Open High Low  Strategy 
intraday trading strategies in marathi शेअर बाजार पुस्तक PDF Download Free

 Subscribe Button पर क्लिक कर के यही से हमारे YouTube चॅनल को याही से 

>> Subscribe << करे !

शेयर कैसे खरीदते है - How to buy shares

जैसे ही आपका ट्रेडिंग डीमैट अकाउंट खुल जाता है, और आप अपने खाते में फण्ड ट्रान्सफर कर लेते है तब आपके मन में सब से पहला सवाल ये आता है की अब वास्तव में शेयर कैसे ख़रीदे? शेयर आप दो तरह से खरीद सकते है,

एक आप डायरेक्ट अपने अकाउंट में लॉग इन कर के मार्केट वाच में जो भी शेयर आप add करना चाहे कर सकते है. और जैसे ही आप ये कर लेते है अपने माउस को उस शेयर के नाम के उपर जैसे ही ले जायेंगे आपके सामने Buy / Sell के बटन आजायेंगे. आपको जितनी Quantity शेयर खरीद ने है आप खरीद सकते है. या तो मार्केट रेट से या फिर लिमिट आर्डर डाल कर.

दूसरा तरीका ये है की हर ब्रोकर कॉल एंड ट्रेड का ऑप्शन देता है, आप सीधे सीधे उनके deling वाले फ़ोन नंबर पर कॉल कर के आप को कितनी Quantity में कोनसे दाम पर कोनसा शेयर लेना है बता सकते है और वह बैठा डीलर तुरंत आपकी आर्डर प्लेस कर देता है. और जैसे ही शेयर का भाव आपके दामो पर आता है तो आपकी आर्डर execute हो जाती है और T+२ डे में शेयर आपके अकाउंट में आजाते है. 

और अगर किसी कारन शेयर की कीमत आपके दामो पर नहीं आई तो आपकी उस दिन की आर्डर कैंसिल हो जाती है. और आपको जुसरे दिन फिर से आर्डर डालनी पडती है. लकिन आप कागर मार्केट आर्डर लगाकर शेयर खरीद ते है तो आप की आर्डर तुरंत execute हो जाती है. निचे देये स्क्रीनशॉट पर आप गौर करेंगे तो आपको अच्छे से समझमे आ जायेंगा. लाकिंग फिर भी कोई दिक्कत हो तो कमेट में पूछ लीजिये.

how to invest in share market in hindi

how to invest in share market in hindi

उपर दिए स्क्रीन्शोट्स को ठीक से देखे अगर फिर भी कुछ ना समझे तो कमेंट बॉक्स में पूछिए. 

Leave a Comment