What is Share Market in Hindi - शेयर मार्किट क्या है

यह पोस्ट पढने के फायदे है ? शेयर मार्किट क्या है – What is Share Market in Hindi इस पोस्ट में हम निचे दिए हुए मुद्दों को सरल भाषा में मझने का प्रयास करेंगे, जैसे की:

  • शेयर मार्किट क्या है – What is Share Market in Hindi
  • शेयर बाजार कितने प्रकार के होते है ? – What are the types of stock market?
  • कंपनीया लोगों को शेयर क्यों बेचती है? – Why do companies sell shares to people?
  • खरीद-बिक्री कहां होती है? – How share market works
  • शेयर बाजार में कैसे निवेश करे हिंदी में – How to invest in share market in Hindi 
  • शेयर बाजार भारत में न्यूनतम निवेश – Minimum investment in share market India
  • शेयर मार्किट में पैसे लगते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिये? – What are the precautions to be taken while investing in share market?
  • इंट्राडे ट्रेडिंग नियम हिंदी में – Intraday trading rules in hindi
  • Support Level क्या होता है?
  • Resistance Level क्या होता है?
  • Support Level और Resistance Level में क्या अंतर होता है?
  • शेयर बाज़ार में शेयर कब खरीदें?
  • शेयर मार्किट कब बढ़ता है और कब घटता है ?

सिर्फ Kick Start Online के वाचको के लिये FREE अकाउंट ओपनिंग ऑफर, थोड़े ही समय के लिये है.

Table of Contents

शेयर मार्किट क्या है – What is Share Market in Hindi

तो दोस्तों देखते हैं शेयर मार्किट क्या है – what is share market in Hindi. लेकिन उससे पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं की इस पोस्ट / लेख में आपको न सिर्फ शेयर मार्केट क्या है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त होगी। बल्कि आप खुद भी शेयर मार्केट में कैसे पैसे लगा सकते हैं, और अच्छा खासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं इसके बारे में भी विस्तार से बताऊंगा  ताकि आपकी शेयर मार्केट के बारे में जो भी शंका कुशंका, सवाल है उनका निस्तारण हो सके। 

और एक बात आपको जहां कहीं भी यह  बोल्ड अक्षर में लिखे हुए शब्द या वाक्य दिखे तो उनपर आप जैसे ही क्लिक करोगे आपको उस शब्द / वाक्य की पूरी जानकारी विस्तार से दूसरी लिंक में खुल जाएंगी। जैसे कि शेयर बाजार के नियम जैसे ही आप इस बोल्ड शब्द पर क्लिक करोगे आपको शेयर बाजार के नियम के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसी एक पोस्ट मै मैं आपको इसी  शेयर मार्केट के बेसिक से लेकर एडवांस नॉलेज शेयर  करने का प्रयास करूंगा। 

आपको यह What is share market in Hindi पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों में और परिजनों में शेयर करना ना भूले।

तो चलिए शुरू करते हैं शेयर मार्केट  यह ऐसी जगह है जहां पर  हजारों सूचीबद्ध  शेय रो किं खरीद और बिक्री होती है। यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी का  शेयर खरीदना है। तो इसका मतलब उसने  कंपनी के स्वामित्व की एक इकाई का हिस्सा ख़रीदा होता है। और जब तक उसके पास शेयर रहते हैं वह व्यक्ति कंपनी का शेयर धारक होता है। लकिन अगर उसे पैसो की आवश्यकता हो तो वह जब चाहे उन शेयरो को बढ़ी हुई या घटी हुई कीमतों पर बेच सकता है। 

उदाहरण के लिए

अगर आपने XYZ कंपनी के शेयर रु.१०० में ख़रीदे और कुछ सालो बाद उन शयेरो का भाव रु. १५० हो जाता है और आपको पैसो की जरूरत आन पडे तो आप रु. १५० या उस समय जो भी भाव होगा उस कीमत पर शेयर बेचकर मुनाफा कमा सकते है।   

कई सारी कंपनिया अपने शेयर धारको को हर साल लाभांश और बोनस देती है। तो एस तरह सी शेयर धारको को न सिर्फ बढ़ी हुई कीमतों का फायदा होता है, बल्कि उन्हें लाभांश और बोनस का भी लाभ उठाने को मिलता है। इसीलिए बाजार में जो बड़े-बड़े इन्वेस्टर है वह लंबी अवधि के लिए शेयर खरीदती ते हैं।

रेगुलर अपडेटस पाने के लिये हमे फॉलो / जॉइन करे 

👉Follow On Instagram  @powerofcharts

👉 Join TelegramGroup 

👉Subscribe YouTube

अगर आपको हमारे स्पेशल indicators के नाम और सेटिंग्स चाहिए तो।  तीनों जगह पर ये Message / Comment कीजिये 👉  ( “I Want Indicator Name & Setting”) OR 👉 (“मुझे इन्डिकेटर के नाम और सेटिंगस चाहिए”) ये टास्क पूरे करे और हमारे Special Intraday Indicators का नाम और Settings बिल्कुल मुफ़्त मे जानिये।

या फिर… 

हमारे साथ शेअर ट्रैडिंग खाता खोले, आप अगर हमारे साथ शेअर ट्रैडिंग अकाउंट ओपन करना चाहते है तो  खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे मोबाईल से खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे और स्पेशल Premium Strategies सबसे पहले प्राप्त करे। 

हमारे साथ ट्रैडिंग खाता खोलने का फायदा क्या ? 🤔

  1. आप हमसे हक से अपने ट्रैडिंग संभन्दित सवाल पूछ सकते है, और आपके सवालों के जवाब देने मे आपको सर्वप्रथम प्राथमिकता दि जाएंगी। आप हमे अपने सवाल Instagram पर पूछ सकते है हमारा ID : – @powerofcharts
  2. हर Business मे सफलता पाने के लिए एक मार्गदर्शक / Mentor होना बहोत जरूरी होता है। खास कर जब आप किसी business मे हमेशा नुकसान मे हि रहते है या फिर आप नये हो। 
  3.  पहले सीखिए और फिर इन्वेस्ट करेगे तो आप भी  बाजार से अच्छा Income कमा सको। 
  4. Premium शेअर बाजार पुस्तक pdf download free मे भी उपलब्ध कराए जाएंगे।  
  5. प्रीमियम Intraday trading strategies 

उद्धरण के तौर पर आप हमारी नीचे बताई गई इन साधारण स्ट्रैटिजी को खुद बैकटेस्ट करके जरूर देखिये। अगर इनके नतीजे आपको आच्छे लगे तो सोचिए Premium मे आपको क्या क्या मिलेगा। 

  1. Intraday Trading in Hindi – इंट्राडे की एक जबरदस्त Strategy 
  2. Intraday Trading In Hindi – जबरदस्त इंट्राडे ट्रेडिंग फॉर्म्युला Using VWAP
  3. Intraday Trading in Hindi – Open High Low  Strategy 
intraday trading strategies in marathi शेअर बाजार पुस्तक PDF Download Free

 Subscribe Button पर क्लिक कर के यही से हमारे YouTube चॅनल को 

>> Subscribe << करे !

What is share market in Hindi मे देखेंगे शेयर बाजार कितने प्रकार के होते है ? – What are the types of stock market?

तो दोस्तों सब से पहले ये जानते है की क्या शेयर मार्केट के भी प्रकार होते है ? अगर हां तो कोनसे प्रकार है और हम उन में शेयर कैसे खरीद या बिक्री कर सकते है। तो इसका जवाब है हां शेयर मार्केट के दो प्रकार होते है जिन्हें:

  1. प्राइमरी मार्केट ( Primary Market )
  2. सेकेंडरी मार्केट ( Secondary Market ) कहते है  

प्राइमरी मार्केट ( Primary Market ):

इस मार्केट में कंपनिया (IPO) के जरिये धन जुटाती है, फिर वह कंपनी सरकारी भी हो सकती है और  प्राइवेट भी। और ये IPO प्राइवेट या पब्लिक प्लेसमेंट के माध्यम से हो सकता है। जब २०० से ज्यदा लोगो को शेयर का आवंटन करते है तब उसे पब्लिक इशु कहते है। और जब २०० से कम लोगो को शेयर का आवंटन करना हो तब उसे प्राइवेट इशु कहते है। प्राइमरी मार्केट में शेयर की कीमत फिक्स्ड प्राइस या बुक बिल्डिंग इश्यू से निर्धारित की जाती है। 

सेकेंडरी मार्केट ( Secondary Market )

जब की सेकेंडरी मार्केट ( Secondary Market ) वो मार्केट है जहा हम ब्रोकर द्वारा एक्सचेंज से शयेरो के खरीदी बिक्री करते है। और इसकी एक अछि बात ये है की इस मार्केट में प्राइमरी मार्केट ( Primary Market ) से ख़रीदे हुए शेयरो को भी बेच सकते है।

 कंपनीया लोगों को शेयर क्यों बेचती है? – Why do companies sell shares to people?

आपके मन में शायद यह यह सवाल आ रहा होगा की इतनी बड़ी बड़ी कंपनीया लोगों को आखिरकार शेयर क्यों बेचती है। वो इसलिए क्योंकि कंपनियों को आपने विस्तार के लिए और नई नई तकनीक  विकसित करने के लिए बड़े पैमाने पर धन की आवश्यकता होती है और इसीलिए यह कंपनियां आईपीओ (IPO – Initial Public Offer) के माध्यम से शेयर जारी करती है और पैसे जुटाती है। उम्मीद है आपको कंपनीया लोगों को शेयर क्यों बेचती है? यह बात समझ में आ गई होगी। 

What is share market in Hindi मे देखेंगे – How share market works

खरीद-बिक्री कहां होती है? और कैसे – How share market works What is Share Market in Hindi

खरीद-बिक्री कहां होती है?  How share market works एनएसई – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बीएसई – बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE), यह दो भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है। और यहीं से शेयर की खरीदी बिक्री होती है, लेकिन  किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए या शेर बेचने के लिए आप डायरेक्ट एनएसई और बीएसई से शेयर नहीं खरीद सकते क्योंकि इसके लिए आपको मिडिल मैन के तौर पर काम करने वाले ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट ओपन करना होता है। क्योंकि ब्रोकर यह स्टॉक एक्सचेंज और निवेशकों के बीच में मीडिएटर का रोल प्ले करता है।

 एनएसई (NSE),  बीएसई (BSE) यह दोनों  एक्सचेंज सेबी – सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI)  द्वारा  विनियमित हैं। हाल ही में SEBI द्वारा ट्रेडिंग से संबंधित अत्यंत महत्वपूर्ण नियम जारी हुए हैं इन्हें जरूर पढ़े। हर ब्रोकर को सेबी (SEBI) के पास रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होता है, शेयर बाजारों में क्रमबद्ध तरीके से काम  हो रहा है या नहीं इसकी जिम्मेदारी सीधी के ऊपर होती है ताकि निवेशक को और व्यापारियों के हितों की रक्षा हो सके और बाजारों में स्वस्थ वातावरण रह सके। उम्मीद है आपको What is share market in Hindi मे How share market works की जानकारी समझ आई होगी।  

शेयर बाजार में कैसे निवेश करे हिंदी में – How to invest in share market in Hindi 

What is share market in Hindi में जानेगे How to invest in share market in Hindi  शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपका डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है।  आप सेबी रजिस्टर्ड किसी भी ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट ओपन करके शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। निचे कुछ ब्रोकर्स के नाम दिए है उनके साथ आप अपना ट्रेडिंग डिमँट अकाउंट बड़ी आसानी से बिना फिजिकल डॉक्यूमेंटेशन के Online ही Open कर सकते हो। 

Alieceblue

Upstox मे खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे मोबाईल से खाता खोलने के लिए 👉 यहा क्लिक करे

Samco

How to invest in share market in Hindi के बारे में हम इस पोस्ट में और अधिक विस्तार से जानेगे ताकि हमरी इस What is Share Market in Hindi पोस्ट हम ने जिस मकसद से बनाई है वो सफल हो और आपको आप ही की सरल भाषा में शेयर बाजार की जानकारी साझा कर सकू। 

दोस्तों वैसे तो शेयर बाजार एक विशाल समुन्दर की तरह है लकिन फिर भी मै आपको उस के बारे में बताने की चेष्टा कर रहा हु। कही कुछ कमी रह जाए तो जरुर बताये।

शेयर बाजार भारत में न्यूनतम निवेश – Minimum investment in share market India

Minimum amount to invest in share market दोस्तों वैसे तो शेयर बाजार में न्यूनतम निवेश की निवेश का कोई बंधन नहीं है। आप कम से कम रु.५०० भी निवेश कर सकते है, और ज्यादा से ज्यादा कितना भी निवेश कर सकते हैं। आप चाहे तो एक शेयर भी खरीद सकते है भले ही उसकी कीमत रु.१ से कम क्यों ना हो। लकिन आपको इस बातका भी ध्यान रखना है की हर ट्रेड के लिये आपको ब्रोकरेज भी देना होता है, और ये हर एक ब्रोकर का अलग अलग होता है। और साथ ही मामूली सरकारी Transaction चार्जेस भी, इन सब को ध्यन में रख कर आप  शेयर बाजार भारत में न्यूनतम निवेश करे। 

लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा की शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले अच्छे इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से एडवाइस जरूर ले। और अगर आप आपको इसकी कोई जरूरत नहीं लगती है, और आप अपनी मर्जी से मार्केट में पैसे लगाना चाहते हैं। तो उतने ही पैसे शेयर मार्केट में लगाइए जितने की अगर आपके नुकसान के स्वरूप में चले भी जाए तो उससे आपके जीवन मान पर कोई परिणाम ना पड़े। 

What is share market in Hindi मे Support Level क्या होता है?

What is share market in Hindi मे जब कोई स्टॉक लम्बी गिरावट के बाद एक कीमत के पास जहा वह पहले भी आकर  गिरना बंद हो गया था वह लेवल उस स्टॉक की सपोर्ट लेवल होती है।  और ये Levels हर टाइम फ्रेम के चार्ट पर आपको देखने को मेलेगी, चार्ट पर Support Levels निकालने के लिये कम से कम २-३ पॉइंट्स मिलना अच्छा होता है। एस से ज्यदा पॉइंट्स मिले तो और भी आछा होता है और सटीक Support Levels निकालने में आसानी होती है। और कुछ लोग Pivot Level टूल के ऊपयोग से भी Levels निकालते है।

What is share market in Hindi मे Resistance Level क्या होता है?

What is share market in Hindi मे ऐसे ही जब लंबी बढत के बाद में कोई स्टॉक बढ़ना रुक जाता है, जहा वह पहले भी बढ़ना रुका था। और उसी लेवल से निचे फिसल ता है, उस लेवल को रेजिस्टेंस लेवेक जेहते है। और यह लेवल आपको हर टाइम फ्रेम की चार्ट में देखने को मीलेगी, और चार्ट पर रेजिस्टेंस लेवल निकालने के लिए कम से कम २ – ३ पॉइंट्स मलना अच्छा होता है।

Support Level और Resistance Level में क्या अंतर होता है?

Support Level और Resistance Level में क्या अंतर होता है? What is Share Market in Hindi

What is share market in Hindi मे Support Level और Resistance Level में बस इतना अंतर होता है जब मार्केट निचे जता है, तब वह उस Level लेवल पर जा कर Support लेता है जो लेवल पहले Resistance Level का काम कर रही होती है। 

ठीक इस के विपरीत जब मार्केट उपर उपर जाता है तब वह उस Level लेवल पर जा कर Resistance महसूस करता है जो पहले Support Level का काम कर रही होती है। 

अगर इसे सरल भाषा में कहे तो मार्केट जब उपर जाता है तब पुराने Support Level जहा से मार्केट गिरा था वह Resistance Level बन जाते है। और जब मार्केट निचे जाता है तप पुराने Resistance Leve जहा मार्केट उपर जा नाही पा रहा था वह अब Support Level बन जाते है।    

शेयर बाज़ार में शेयर कब खरीदें?

What is share market in Hindi मे ये जानकारी अगर आपने ठीक से पढली तो आप मार्केट मे सही समय पर शेयर खरीद ने कि और पहला कदम बढ़ाएंगे क्यों की अक्सर लोगो के मन में ये सवाल आता है की शेयर बाज़ार में शेयर कब खरीदें?। तो इस के लिए मै यही साला दूंगा की मार्केट में शेयर खरीदने से पहले आपको चार्ट पढना आना चाहिये। या फिर आपने किसी अच्छे मेंटॉर से टेक्निकल एनालिसिस, फंडामेंटल एनालिसिस का ज्ञान प्राप्त कर ले,  ताकि आप खुद अपने ट्रेडिंग से सम्भंदित निर्णय ले सके।

क्यों की शेयर खरीदते वक़्त सबसे महत्वपूर्ण है टाइमिंग और बिना किसी नॉलेज के आप अगर सिर्फ किसी के सलाह पर या कहने पर शेयर खरीदेंगे तो हो सकता है आपको बड़े नुकसान का सामना करना पड़े। इस लिये मार्केट का पहले अच्छे से स्टडी करे ट्रेंड को जाने और ट्रेंड के अनुसार सही टाइम पर और सही कीमत पर शेयर खरीदें।

निचे ये कुछ Websites के नाम दे रहा हु जहा पर आप शेयर मार्केट से जुड़े कुछ कोर्सेस करके अपने ट्रेडिंग के नॉलेज को और बढा सकते है।

शेयर मार्किट कब बढ़ता है और कब घटता है ?

दोस्तों शेयर मार्केट शेयर मार्किट कब बढ़ता है और कब घटता है ? इसका १००% सटीक आकलन करने वाली सिस्टम अभी तक नहीं बनी है और शायद ना बनेगी। क्यों की शेयर मार्केट का बढ़ना और घटना बहोत सारी बातो पर निर्भर करना है, जैसे की कंपनियों के क्वार्टरली, इयरली रिजल्ट्स, ग्लोबल मार्केट, RBI पोलिसि में बदलाव, बजट, इलेक्शन, प्राकृतिक या कोई अकस्मात आपदा, इत्यदि कई सारी बातो को मध्यनजर रख कर बाजार अपनी दिशा में बढ़ता है। 

लकिन इसका बहोत हद तक अन्दाज होने के लिये बहोत सारे इंडीकेटर्स और चार्ट पैटर्न का ट्रेडर्स ऊपयोग करते है। जिन लोगो को फंडामेंटल एनालिसिस, टेक्निकल एनालिसिस में महारथ हासिल होता है वे लोग मार्केट को काफी हद तक समझ ने में कामयाब रहते है और शेयर मार्केट से मोटा मुनाफा कमाते है। आप भी अगर फंडामेंटल एनालिसिस, टेक्निकल एनालिसिस में महारथ हासिल करना या सीखना चाहते है तो NSE द्वारा सिखए जाने वाले ncfm और SEBI द्वारा दिए जाने वाले NISM कोर्सेस को जरुर कर ले। इस से आप भी बहोत हद तक पता लगा सकोगे की शेयर मार्केट शेयर मार्किट कब बढ़ता है और कब घटता है ?, Share market down क्यूँ होता है in Hindi,  इत्यदि।

दोस्तों उम्मीद करता हु इस What is share market in Hindi  पोस्ट में दी गई सारी जानकारी आपके समझ में आई होगी, और इस से आपको निश्चित ही लाभ होगा।  लेकिन आपको फिर भी इस पोस्ट में कुछ कमी नजर आये तो जरुर बताये, और अब आप बिना वक़्त गवाए इस पोस्ट को पढ़े जिसमे आपको मात्र ५००० की राशि से शेयर मार्केट में कैसे निवेश किया जा सकता है इसके बारे में बताया है. या कुछ आपके सुझाव,या सवाल हो तो जरुर पूछे, हम उन्हें भी इस पोस्ट में शामिल करने की कोशिश करेंगे  ता की औरो को भी इस पोस्ट से अधिक लाभ / ज्ञान मिल सके तो चलिए मिलते हे अगली पोस्ट में ऐसे ही किसी महत्वा पूर्ण विषय की जानकारी लेके, धन्यवाद.

3 thoughts on “What is Share Market in Hindi”

  1. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d definitely
    donate to this outstanding blog!
    I suppose for now I’ll settle for book-marking and
    adding your RSS feed to my Google account.
    I look forward to new updates and will talk about this site with
    my Facebook group. Talk soon!

    Reply

Leave a Comment